विज्ञापन
4 minutes ago
नई दिल्‍ली:

Haryana Chunav Results 2024 LIVE : हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results) के लिए 90 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है. रुझानों में बीजेपी ने बढ़त बना ली है. कांग्रेस शुरुआती बढ़त के बाद अब बीजेपी से पीछे नजर आ रही है. ऐसे में एग्जिट पोल्‍स के परिणाम गलत साबित होते हुए नजर आ रहे हैं. लगभग सभी एग्जिट पोल्‍स ने कांग्रेस को बहुमत मिलता दिखाया था. पांच अक्‍टूबर को हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में 67.90 प्रतिशत वोटिंग हुई. मतगणना की सबसे तेज जानकारी आप यहां देख सकते हैं.

Haryana Election Results 2024 LIVE Updates...

Haryana Assembly Election Results: जुलाना सीट से विनेश फोगाट आगे

हरियाणा के जींद जिले की जुलाना विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और पहलवान विनेश फोगाट शुरुआती रुझानों में आगे हैं. फोगाट अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार योगेश कुमार से 214 मतों से आगे हैं. 

Haryana Election Results LIVE: हरियाणा में रुझान पलटे, बीजेपी 45 सीटों पर आगे

हरियाणा में वोटों की गिनती के बीच रुझान पलट गए हैं. बीजेपी अब 45 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, कांग्रेस जो आगे चल रही थी, अब सिर्फ 40 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. INLD भी 2 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, 3 निर्दलीय उम्‍मीदवार भी बढ़त बनाए हुए हैं. 

Election Results Live: हरियाणा में फिर नजर आ रही कांटे की टक्‍कर

हरियाणा में 90 सीटों पर वोटों की गिनती के बीच बीजेपी ने बढ़त बना ली है. रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिलता नजर आ रहा है. बीजेपी 46 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, कांग्रेस 40 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. 

Haryana Chunav Results: नारनौंद से कैप्‍टन अभिमन्‍यु आगे, BJP की 39 सीटों पर बढ़त

हरियाणा की नारनौंद विधानसभा सीट से बीजेपी उम्‍मीदवार कैप्‍टन अभिमन्‍यु आगे चल रहे हैं. लेकिन अंबाला केंट से हरियाणा के पूर्व मंत्री अनिल विज पीछे चल रहे हैं. हरियाणा में बीजेपी रुझानों में 39 सीटों पर बढ़त बनाए हुए नजर आ रही है. कांग्रेस 46 सीटों पर आगे चल रही है.

Haryana Chunav Results LIVE: हरियाणा में AAP को नहीं मिला जनता का साथ

हरियाणा में आम आदमी पार्टी का कोई भी उम्‍मीदवार किसी भी सीट पर बढ़त बनाए हुए नजर नहीं आ रहा है. AAP और कांग्रेस का गठबंधन हरियाणा में नहीं हो पाया था. रुझानों से ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस को इस गठबंधन के न होने से फायदा ही हुआ है. कांग्रेस रुझानों में 46 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं बीजेपी 37 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. 

Haryana Election Results 2024 Live: रुझानों में कांग्रेस की हॉफ सेंचुरी

हरियाणा में रुझानों में कांग्रेस की हॉफ सेंचुरी हो गई है. कांग्रेस 50 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं, बीजेपी सिर्फ 32 सीटों पर आगे नजर आ रही है. INLD 3 सीटों पर आगे चल रही है. आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवार कहीं आगे नजर नहीं आ रहे हैं. 

Haryana Chunav Results LIVE: अनिल विज चल रहे पीछे

अंबाला केंट सीट से बीजेपी के अनिल विज पीछे चल रहे हैं. पहले वह आगे चल रहे थे. हरियाणा में कांग्रेस रुझानों में 54 सीटों पर आगे चल रहे हैं. वहीं, बीजेपी सिर्फ 25 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.  

Vidhansabha Election Results 2024: हरियाणा में रुझानों में कांग्रेस को बहुमत

हरियाणा में कांग्रेस 'तूफान एक्‍सप्रेस' पर सवार नजर आ रही है. रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिलता नजर आ रहा है. कांग्रेस 47 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, बीजेपी सिर्फ 23 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. 

Haryana Assembly Election Results: अंबाला केंट से अनिल विज आगे

अंबाला केंट सीट से बीजेपी के अनिल विज आगे चल रहे हैं. लाडवा से नायब सिंह सैनी और जुलाना से विनेश फोगाट आगे चल  रही हैं. शुरुआती रुझानों में कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है. कांग्रेस 36 सीटों, बीजेपी 20 सीटों और आईएनएलडी 2 सीटों पर आगे चल रही है.  

Haryana Election Results 2024 Live: भूपेंद्र सिंह हुड्डा चल रहे आगे

रोहतक विधानसभा सीट से कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा आगे चल रहे हैं. भूपेंद्र सिंह हुड्डा पूर्व मुख्‍यमंत्री रह चुके हैं और इस बार भी उन्‍होंने अपनी उम्‍मीदवारी ठोक दी है. इसके अलावा नूंह से भी कांग्रेस उम्‍मीदवार आगे चल रहे हैं. 

Chunav Results LIVE: कांग्रेस 19, BJP 10 सीटों पर आगे

हरियाणा में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है. कांग्रेस इस समय 19 सीटों पर और बीजेपी 10 सीटों पर आगे नजर आ रही है. एग्जिट पोल में भी कुछ यही इशारा किया गया था कि हरियाणा में इस बार कांग्रेस की वापसी हो रही है.

Haryana Election Results 2024 Live: शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बढ़त

हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों पर काउंटिंग जारी है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी आगे नजर आ रही है. बीजेपी 8 और कांग्रेस 7 सीटों पर बढ़त बनाए हुए नजर आ रही है. 

Election Results Live: हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों पर काउंटिंग शुरू

हरियाणा चुनाव रिजल्‍ट के लिए 90 सीटों पर काउंटिंग शुरू हो गई है. सबसे पहले पोस्‍टल बैलेट की गिनती हो रही है. काउंटिंग सेंटरों के बाहर भारी सुरक्षा का इंतजाम है. राजनीतिक पार्टियों के कार्यकर्ता भी काउंटिंग सेंटरों के बाहर नजर आ रहे हैं.

Haryana Assembly Election Results: कांग्रेस मुख्‍यालय के बाहर जश्‍न शुरू...

हरियाणा विधानसभा चुनाव की काउंटिंग अभी शुरू भी नहीं हुई है, लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जश्‍न मनाना शुरू कर दिया है. दिल्‍ली में कांग्रेस मुख्‍यालय के बाहर कुछ कार्यकर्ता नारे लगा रहे हैं. कांग्रेस मुख्यालय में ढोल नगाड़ों के साथ कार्यकर्ता डांस कर रहे हैं.

Election Results Live: हरियाणा का मुख्यमंत्री कौन? हुड्डा, सैलजा या फिर कोई छुपा रुस्तम

हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा से पहले इस बात को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं कि कांग्रेस की जीत की स्थिति में मुख्यमंत्री कौन बनेगा. हालांकि, इस पद के दोनों प्रमुख दावेदारों भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी सैलजा ने सोमवार को स्पष्ट किया कि अंतिम फैसला आलाकमान को करना है. हुड्डा और सैलजा ने यह भी कहा कि कांग्रेस आलाकमान का फैसला उन्हें मंजूर होगा.

Haryana Assembly Election Results: CM नायब सिंह सैनी का दावा- तीसरी बार बनाएंगे सरकार

हरियाणा में एग्जिट पोल कांग्रेस को बढ़त मिलती दिखा रहे हैं, लेकिन एग्जिट पोल के नतीजों को खारिज करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने दावा किया है कि उनकी पार्टी भाजपा आठ अक्टूबर को पूर्ण बहुमत के साथ तीसरी बार सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि जब आठ अक्टूबर को नतीजे घोषित होंगे तो कांग्रेस इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को दोष देगी.

Haryana Assembly Election Results: हरियाणा में 67.90 प्रतिशत मतदान

हरियाणा में 67.90 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें सिरसा जिले की ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर सबसे अधिक 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ. राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए शनिवार को मतदान हुआ. वर्ष 2019 के विधानसभा चुनावों में राज्य में 68.31 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि 2024 के लोकसभा चुनावों में 10 सीटों के लिए यह प्रतिशत 64.8 था. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस, इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो)-बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और जननायक जनता पार्टी (जजपा)-आजाद समाज पार्टी (आसपा) गठबंधन तथा आम आदमी पार्टी मुख्य चुनावी प्रतिद्वंद्वी थे. हालांकि, अधिकतर सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर की उम्मीद है.

Election Results Live: लोकसभा चुनावों के बाद हरियाणा में पहला बड़ा सीधा मुकाबला

हरियाणा में किसकी सरकार बनने जा रही है, इस सवाल का जवाब कुछ ही देर में मिल जाएगा. लोकसभा चुनावों के बाद हरियाणा में विधानसभा चुनाव भाजपा और कांग्रेस के बीच पहला बड़ा सीधा मुकाबला है. इस चुनाव के परिणाम का इस्तेमाल विजेता द्वारा अन्य राज्यों में अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए किया जाएगा, जहां अगले कुछ महीनों में चुनाव होने हैं.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
Jammu Kashmir Election Results 2024: कैसा रहा जमात-ए-इस्लामी समर्थित उम्मीदवारों का प्रदर्शन, जानें एक-एक सीट का हाल
Haryana Election Results 2024 LIVE: हरियाणा चुनाव के रुझानों में BJP को बढ़त, बढ़ने लगा सस्‍पेंस
Jammu Kashmir Election Results 2024: कश्मीर में 'किंगमेकर' बनेंगे रशीद इंजीनियर? जानें कहां हार-जीत रहे उनके उम्मीदवार
Next Article
Jammu Kashmir Election Results 2024: कश्मीर में 'किंगमेकर' बनेंगे रशीद इंजीनियर? जानें कहां हार-जीत रहे उनके उम्मीदवार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com