Advertisement

चिप युक्त ई-पासपोर्ट यात्रा दस्तावेजों की सुरक्षा मजबूत करेगा : विदेश मंत्री एस. जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को कहा कि चिप युक्त ई-पासपोर्ट के उत्पादन के लिये जरूरी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और उन्हें पेश किये जाने से भारतीय यात्रा दस्तावेजों की सुरक्षा काफी मजबूत होगी.

Advertisement
Read Time: 5 mins
विदेश मंत्री एस जयशंकर. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को कहा कि चिप युक्त ई-पासपोर्ट के उत्पादन के लिये जरूरी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और उन्हें पेश किये जाने से भारतीय यात्रा दस्तावेजों की सुरक्षा काफी मजबूत होगी. पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में जयशंकर ने यह भी कहा कि सरकार का इरादा प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में एक पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने का है. उन्होंने कहा, ‘हम अब तक 448 लोकसभा क्षेत्रों में यह उपलब्ध करा सके हैं.' उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया कोविड-19 महामारी के चलते रूक गई, लेकिन यह आगे बढ़ेगी क्योंकि लॉकडाउन की पाबंदियों में छूट दी गई है.

Advertisement

जयशंकर ने कहा कि उनका मंत्रालय अत्याधुनिक सुरक्षा विशेषतओं के साथ चिप युक्त ई-पासपोर्ट के लिये भारतीय सुरक्षा प्रेस, नासिक और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी)के साथ काम कर रहा है. उन्होंने कहा, ‘मैं इस बात को लेकर बहुत आश्वस्त हूं कि ई-पासपोर्ट पेश किए जाने से हमारे यात्रा दस्तावेजों की सुरक्षा काफी मजबूत होगी. मैं समझता हूं कि इसके उत्पादन के लिये खरीद प्रक्रिया जारी है और मैं इसमें यथासंभव तेजी लाने की जरूरत पर जोर दूंगा.
'
जयशंकर ने कहा, ‘मेरा इस बात पर जोर है कि प्राथमिकता आधार पर ई-पासपोर्ट का उत्पादन शुरू करना जरूरी है.' उन्होंने कहा कि सुरक्षा की वाजिब चिंताओं से समझौता किए बगैर नियमों और प्रक्रियाओं को आसान बनाने पर मुख्य रूप से ध्यान दिया जा रहा है. उन्होंने कहा, ‘हमने खास तौर पर पिछले छह वर्षों में पासपोर्ट प्रदान करने की सेवाओं में पूर्ण रूप से परिवर्तन देखा है.'

VIDEO: विदेश मंत्रालय ने कहा- बातचीत से मतभेद सुलझाने की कोशिश

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Mundra Sea Port: भारत आए सबसे बड़े Container Ship ने मुंद्रा के Adani Ports में लंगर डाला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: