विज्ञापन
Story ProgressBack
5 months ago
नई दिल्‍ली:

Bihar Politics : जनता दल-यूनाइटेड (जद-यू) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने एकबार फिर से पाला बदलने के बाद रविवार को रिकॉर्ड नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. कुमार ने ‘महागठबंधन' और विपक्षी दलों के ‘इंडिया' गठबंधन से संबंध विच्छेद करने के बाद भाजपा के साथ मिलकर राज्य में नयी सरकार बनाई, जिससे लगभग डेढ़ साल पहले उन्होंने नाता तोड़ लिया था. बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने राज भवन में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा की उपस्थिति में कुमार को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. कुमार ने दिन में यह कहते हुए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था कि बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन और विपक्षी ‘इंडिया' गठबंधन में उनके लिए ‘‘चीजें ठीक नहीं चल रही थीं''.

भाजपा नेता सम्राट चौधरी और विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने भी मंत्री पद की शपथ ली. दोनों उप मुख्यमंत्री बनाए गए हैं. इससे पहले, चौधरी और सिन्हा को भाजपा विधायक दल का क्रमश: नेता और उपनेता चुना गया. उन्होंने इस अवसर के लिए पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का आभार व्यक्त किया और ‘‘लालू प्रसाद की पार्टी राजद के जंगलराज से बिहार की रक्षा करने का संकल्प लिया.'' जद(यू) नेता विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र यादव और श्रवण कुमार के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की अगुवाई वाले हिंदुस्तान अवाम मोर्चा के संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय विधायक सुमित सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली. कुमार और दोनों उपमुख्यमंत्री को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि बिहार में नव गठित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार राज्य के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि उन्हें विश्वास है कि बिहार में नयी सरकार पूरे समर्पण भाव से लोगों की सेवा करेगी.बिहार में 243 सदस्यीय विधानसभा में सबसे बड़े दल राष्ट्रीय जनता दल (राजद) का कोई नेता शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित नहीं था.

BIHAR POLITICS LIVE UPDATES:

Jan 28, 2024 20:57 (IST)
Link Copied
नीतीश कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी का जताया आभार
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट किया, ''मैं माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुभकामनाओं के लिए उनका आभार व्यक्त करता हूं और उनके सहयोग के लिए उन्हें तहे दिल से धन्यवाद देता हूं। बिहार में एनडीए गठबंधन के साथ नई सरकार का गठन हो गया है...एनडीए गठबंधन की सरकार के साथ केंद्र और राज्य में विकास कार्यों को गति मिलेगी..."
Jan 28, 2024 18:26 (IST)
Link Copied
इधर-उधर जानें का सवाल ही नहीं है अब: नीतीश कुमार
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद की एक बार फिर शपथ लेने के बाद मीडिया को कहा कि जहां थे वहीं आ गए हैं. अब इधर-उधर जानें का सवाल ही नहीं उठता है. 
Jan 28, 2024 18:24 (IST)
Link Copied
बिहार में NDA सरकार लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी: प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर नीतीश कुमार को बधाई दी और कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार राज्य के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी.  प्रधानमंत्री ने राज्य सरकार में मंत्री पद के रूप में शपथ लेने पर भारतीय जनता पार्टी के नेता सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को भी बधाई दी तथा विश्वास जताया कि बिहार सरकार की नयी टीम पूरे समर्पण भाव से राज्य के लोगों की सेवा करेगी. 
Jan 28, 2024 18:14 (IST)
Link Copied
Jan 28, 2024 17:57 (IST)
Link Copied
Jan 28, 2024 17:54 (IST)
Link Copied
Nitish Kumar CM Oath: 8 मंत्रियों के साथ नीतीश कुमार ने ली शपथ
नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में कुल 8 नेताओं ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. भाजपा से तीन- सम्राट चौधरी, विजय कुमार सिन्हा, प्रेम कुमार. जेडीयू से तीन- विजय कुमार चौधरी, बिजेंद्र प्रसाद यादव, श्रवण कुमार और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के अध्यक्ष संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली. 
Jan 28, 2024 17:34 (IST)
Link Copied
Jan 28, 2024 17:24 (IST)
Link Copied
Jan 28, 2024 17:16 (IST)
Link Copied
Bihar Politics: नीतीश कुमार का चला जाना ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए फायदेमंद: DMK
तमिलनाडु के सत्तारूढ़ दल द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) ने रविवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से गठजोड़ करने के लिए बिहार के सत्तारूढ़ महागठबंधन और फिर विपक्षी 'इंडिया' गठबंधन से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का निकल जाना भाजपा के लिए 'नुकसानदेह' और विपक्षी गठबंधन के लिए 'फायदेमंद' है. 
Jan 28, 2024 17:10 (IST)
Link Copied
Jan 28, 2024 17:07 (IST)
Link Copied
Jan 28, 2024 17:03 (IST)
Link Copied
Jan 28, 2024 17:01 (IST)
Link Copied
Jan 28, 2024 17:00 (IST)
Link Copied
Bihar Politics: "नीतीश कुमार के निर्णय का हम स्वागत करते हैं": केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले
केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा, "नीतीश कुमार के निर्णय का हम स्वागत करते हैं.  नीतीश कुमार ने सही वक्त पर सही निर्णय लिया है... अगर बिहार का विकास करना है तो INDIA गठबंधन के साथ रहने का उन्हें कोई फायदा नहीं था... उनके निर्णय से INDIA गठबंधन को बहुत बड़ा धक्का लगा है..."
Jan 28, 2024 16:57 (IST)
Link Copied
शपथ ग्रहण कार्यक्रम को लेकर तैयारी जारी
Jan 28, 2024 16:40 (IST)
Link Copied
Bihar Politics Live: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नीतीश कुमार को दिया धन्यवाद
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, "नीतीश कुमार को मैं धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने इस्तीफा दे दिया। उनकी जो भी मजबूरी रही लेकिन बिहार पेशोपेश में था, डेढ़ साल में बिहार में जंगलराज 2 की स्थिति आ गई थी। अगर तेजस्वी यादव की ताजपोशी हो जाती तो बड़ी कठिनाई होती... भाजपा जंगलराज नहीं आने देगी..."
Jan 28, 2024 16:23 (IST)
Link Copied
Bihar Politics Live: "खेल तो अभी शुरू हुआ है..": नीतीश कुमार के BJP के साथ जाने पर बोले तेजस्वी यादव
RJD नेता तेजस्वी यादव ने JDU अध्यक्ष नीतीश कुमार के इस्तीफे पर कहा, "...मैं एक बात स्पष्ट रूप से कह दूं अभी खेल शुरु हुआ है, अभी खेल बाकी है... मैं जो कहता हूं वह करता हूं. आप लिखकर ले लीजिए JDU पार्टी  2024 में ही खत्म हो जाएगी..."
Jan 28, 2024 15:58 (IST)
Link Copied
Bihar Politics Live: INDIA गठबंधन की अकाल मृत्यु हो गई: JDU
JDU MLC नीरज कुमार ने कहा, "हमारी नई सरकार भाजपा और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के साथ बनने जा रही है... नीतीश कुमार 9वीं बार शपथ लेंगे... सभी चीज़ों को ध्यान में रखते हुए और INDIA गठबंधन में गंभीरता के अभाव के चलते हमने यह फैसला लिया है... राजनीति में INDIA गठबंधन की अकाल मृत्यु हो गई..."
Jan 28, 2024 15:54 (IST)
Link Copied
Bihar Politics Live: नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के पोस्टर पटना में लगाए गए
Jan 28, 2024 15:52 (IST)
Link Copied
Bihar Politics Live: 'ये खुशी की बात है...' : बिहार में फिर से NDA की सरकार बनने पर बोले चिराग पासवान
Jan 28, 2024 15:44 (IST)
Link Copied
Lalu Yadav on Nitish Kumar : नीतीश की पलटी पर वायरल हो रहा लालू प्रसाद का भाषण!
Jan 28, 2024 15:43 (IST)
Link Copied
INDIA Alliance : जहां से राहुल गांधी गुजरेंगे वहां कांग्रेस खत्म हो जाएगी : हिमंत बिस्वा सरमा
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, "जब INDIA गठबंधन बना तब हमने कहा था कि वैचारिक विरोधाभास के कारण यह गठबंधन लंबे समय तक नहीं चल पाएगा. वे केवल हमारे प्रधानमंत्री मोदी को निशाना बना रहे हैं.  आप केवल किसी व्यक्ति का विरोध करने के लिए एक गठबंधन नहीं बना सकतें. आज प्रधानमंत्री विश्व नेता हैं, उन्होंने पूरे वैश्विक समुदाय को प्रेरित किया है... जहां से राहुल गांधी गुजरेंगे वहां कांग्रेस खत्म हो जाएगी क्योंकि वे प्रेरणा देने वाले व्यक्ति नहीं है..."
Jan 28, 2024 14:51 (IST)
Link Copied
Nitish Kumar CM Oath Ceremony : आज शाम पांच बजे सीएम पथ की शपथ लेंगे नीतीश कुमार
नीतीश कुमार 9वीं बार बिहार के सीएम के तौर पर शपथ लेने जा रहे हैं. मिल रही जानकारी के अनुसार नीतीश कुमार रविवार शाम 5 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. 
Jan 28, 2024 14:22 (IST)
Link Copied
Bihar Politics Live : "राजनीतिक अवसरवादिता": नीतीश कुमार के इस्तीफे पर बंगाल बीजेपी नेता
पश्चिम बंगाल से भाजपा सांसद दिलीप घोष ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पलटवार को ''राजनीतिक अवसरवादिता'' बताते हुए रविवार को कहा कि इसका अंत होना चाहिए. 

पश्चिम बंगाल भाजपा के पूर्व अध्यक्ष घोष, कुमार द्वारा राजद और कांग्रेस को छोड़कर राज्य में नई सरकार बनाने के लिए भाजपा के साथ हाथ मिलाने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे.
Jan 28, 2024 13:49 (IST)
Link Copied
Bihar Politics : बिहार में नीतीश कुमार की नई कैबिनेट में इनको बनाया जाएगा मंत्री, विधायकों के नाम आए सामने
बिहार से आ रही खबरों के मुताबिक नीतीश कुमार की नई कैबिनेट में 9 मंत्री शपथ ले सकते हैं. नीतीश कुमार भी एक बार फिर सीएम पद की शपथ लेंगे. 
Jan 28, 2024 13:15 (IST)
Link Copied
Bihar Politics Live : नीतीश कुमार ने राज्यपाल को सौंपा समर्थन पत्र, सरकार बनाने का फिर किया दावा
नीतीश कुमार ने बिहार के राज्यपाल से मिलकर एक बार फिर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया है. मिल रही जानकारी के अनुसार राज्यपाल ने उनके इस समर्थन पत्र को स्वीकार कर लिया है. अब ऐसे में नीतीश कुमार आज शाम को ही एक बार फिर सीएम पद की शपथ ले सकते हैं. 
Jan 28, 2024 12:49 (IST)
Link Copied
Bihar Political Crisis Live : फिर से राजभवन जा सकते हैं नीतीश कुमार, कर सकते हैं सरकार बनाने का दावा पेश - सूत्र
अब सूचना आ रही है कि नीतीश कुमार एक बार फिर राजभवन जा सकते हैं. कहा जा रहा है कि नतीश कुमार सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. 
Jan 28, 2024 12:12 (IST)
Link Copied
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पटना जाने वाले हैं: सूत्र
Jan 28, 2024 12:01 (IST)
Link Copied
बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि  बिहार के विकास के औऱ लालू प्रसाद के आतंक को समाप्त करने के लिए हमे जब नीतीश जी का प्रस्ताव मिला तो हमने समर्थन करने का निर्णय लिया.
Jan 28, 2024 11:51 (IST)
Link Copied
चीजें ठीक नहीं थीं इसलिए मुझे इस्तीफा देना पड़ा: नीतीश कुमार
Jan 28, 2024 11:47 (IST)
Link Copied
Bihar Politics Crisis Live Updates : महागठबंधन पर बरसे नीतीश कुमार
महागठबंधन के बारे में नीतीश कुमार ने कहा कि नया गठबंधन जो डेढ़ साल से था, उस पार्टी के लोग दावा कर रहे थे कि सारी मेहनत वही लोग कर रहे हैं. ये बात गलत थी. आज हम अलग हो गए हैं.
Jan 28, 2024 11:38 (IST)
Link Copied
नीतीश कुमार ने कहा कि हमने एलयांस बनाने में भी काम किया, लेकिन कोई कुछ काम ही नहीं कर रहा था. हमने बीच में कुछ बोलना भी छोड़ दिया था. 
Jan 28, 2024 11:31 (IST)
Link Copied
Bihar Politics Live : राज्यपाल ने किया नीतीश कुमार का इस्तीफा स्वीकार
बिहार के राज्यपाल ने नीतीश कुमार का इस्तीफा स्वीकार किया, नई सरकार के गठन तक उन्हें कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहने को कहा: अधिकारी।
Jan 28, 2024 11:29 (IST)
Link Copied
हमारी पार्टी की राय के बाद इस्तीफा दिया: नीतीश कुमार
Jan 28, 2024 11:28 (IST)
Link Copied
I.N.D.I.A में कोई कुछ नहीं कर रहा था: नीतीश कुमार
Jan 28, 2024 11:25 (IST)
Link Copied
Bihar Politics Live Updates: मैंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया: नीतीश कुमार
जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा, "आज मैंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है और राज्यपाल से राज्य में सरकार भंग करने के लिए भी कहा है."
Jan 28, 2024 11:17 (IST)
Link Copied
Bihar Political Crisis: नीतीश करेंगे BJP और HAM के विधायकों संग बैठक
CM पद से इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार अब BJP और HAM के विधायकों संग बैठक करने वाले हैं.
Jan 28, 2024 11:12 (IST)
Link Copied
Nitish Kumar Resign : नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा
बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया
Jan 28, 2024 11:10 (IST)
Link Copied
Bihar Politics Live News : राजभवन पहुंचे बिहार CM नीतीश कुमार
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार इस्‍तीफा देने के लिए राजभवन पहुंच गए हैं. 
Jan 28, 2024 10:51 (IST)
Link Copied
Nitish Kumar JDU MLAs Meeting : विधायकों से मिले नीतीश कुमार
पाला बदलने की अटकलों के बीच नीतीश कुमार ने जेदयू विधायकों के साथ बैठक की है. ऐसा माना जा रहा है कि वह आज किसी भी समय मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे सकते हैं और भाजपा विधायकों के साथ मिलकर सरकार बना सकते हैं. 
Jan 28, 2024 10:41 (IST)
Link Copied
नीतीश कुमार ने खुद बुलाई थी विपक्षी दलों की पहली बैठक: कांग्रेस
Jan 28, 2024 10:38 (IST)
Link Copied
BJP MP रवि शंकर प्रसाद भी बैठक में पहुंचे
Jan 28, 2024 10:36 (IST)
Link Copied
BJP MP नित्यानंद राय पटना पहुंचे
Jan 28, 2024 10:29 (IST)
Link Copied
Bihar BJP विधायक दल की बैठक चल रही...
Jan 28, 2024 10:27 (IST)
Link Copied
Bihar Politics Crisis Live Updates : गिरिराज सिंह बोले- जब राजनीतिक गतिविधि उथल-पुथल होती है...
Jan 28, 2024 10:10 (IST)
Link Copied
Bihar Politics Live Updates : "अब तो जनता भी कह रही- देखी है पहली बार ऐसी पलटीमार सरकार"
Jan 28, 2024 10:08 (IST)
Link Copied
Bihar politics: पटना में बीजेपी की बैठक
बिहार बीजेपी के विधायक बैठक के लिए पटना स्थित पार्टी कार्यालय पहुंच रहे हैं.
Jan 28, 2024 09:13 (IST)
Link Copied
Bihar Politics Live Updates: रोहिणी का नीतीश कुमार और बीजेपी पर निशाना
लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने एक बार फिर नाम लिए बगैर बीजेपी और नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्‍ट किया, "जब तक सांस बाकी है, सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी है."
Jan 28, 2024 08:49 (IST)
Link Copied
राहुल गांधी को आत्मचिंतन करना चाहिए- JDU MLC नीरज कुमार
Jan 28, 2024 08:13 (IST)
Link Copied
Nitish Kumar Latest News : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बार-बार ‘‘अपमान’’
जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता एवं प्रवक्ता के.सी. त्यागी ने शनिवार को स्पष्ट किया कि बिहार में महागठबंधन की सरकार गिरने के कगार पर है और कांग्रेस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बार-बार ''अपमान'' करने का आरोप लगाया.
Jan 28, 2024 07:49 (IST)
Link Copied
Nitish Kumar News : नीतीश कुमार की पलटी
नीतीश कुमार ने करीब दो साल पहले भाजपा से नाता तोड़कर महागठबंधन में शामिल हो गए थे और उसके बाद उन्होंने अगले लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को हराने का संकल्प लिया था.
Jan 28, 2024 07:22 (IST)
Link Copied
Bihar Politics Live News : नीतीश ने मांगा मिलने का समय...
Jan 28, 2024 07:21 (IST)
Link Copied
Bihar BJP: पटना के बीजेपी की बैठक
भाजपा नेताओं ने पटना के पार्टी कार्यालय में शनिवार को एक बैठक की, जो देर शाम तक जारी रही. इस बैठक में बिहार प्रभारी विनोद तावड़े के अलावा सांसदों और राज्य विधानमंडल के सदस्यों ने भाग लिया. बैठक में नीतीश कुमार को समर्थन देने की औपचारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई, लेकिन वीरचंद पटेल मार्ग पार्टी कार्यालय में खुशी का माहौल था.
Jan 28, 2024 07:17 (IST)
Link Copied
Lalu Prasad Yadav: लालू लेंगे जदयू पर निर्णय
बिहार राजनीतिक उथल-पुथल के बीच शनिवार को हुई आरजेडी की बैठक के बाद पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने संवाददाताओं से कहा, "सभी नेताओं ने सर्वसम्मति से आज या कल होने वाले घटनाक्रम के संबंध में कोई भी निर्णय लेने के लिए पार्टी सुप्रीमो (लालू प्रसाद) को अधिकृत किया है."

Jan 28, 2024 07:14 (IST)
Link Copied
Bihar politics crisis : नीतीश कुमार 10 बजे दे सकते हैं इस्‍तीफा
बिहार में जारी राजनीतिक अनिश्नितता के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के महागठबंधन से नाता तोड़कर रविवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की संभावना है. कुमार के करीबी एक उच्च पदस्थ सूत्र ने यह जानकारी दी. सूत्र ने नाम न छापे जाने की शर्त पर 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि कुमार अपना इस्तीफा सौंपने के लिए राजभवन जाने से पहले रविवार सुबह करीब 10 बजे जनता दल (यूनाइटेड) के विधायकों की एक बैठक को संबोधित कर सकते हैं और शाम तक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के समर्थन से नयी सरकार का गठन किए जाने की संभावना है.

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हरियाणा के सरकारी स्कूलों के चार लाख से अधिक फर्जी छात्रों के खिलाफ CBI ने प्राथमिकी दर्ज की
Bihar Politics : नीतीश कुमार ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, नौवीं बार बने सीएम
बंदूक छोड़कर बैट-बॉल से दोस्ती कर रहे हैं अफगानी खिलाड़ी, कैसे दुनिया का दिल जीत रहे हैं?
Next Article
बंदूक छोड़कर बैट-बॉल से दोस्ती कर रहे हैं अफगानी खिलाड़ी, कैसे दुनिया का दिल जीत रहे हैं?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;