Advertisement

सांभर झील में 8 दिनों में लगभग 17,000 प्रवासी पक्षियों की हुई मौत, जिला कलेक्टर ने कहा...

मुख्य वन्यजीव संरक्षक अरिंदम तोमर ने सोमवार को बताया कि मृत पक्षियों की संख्या में वृद्वि हुई है और 10 नवम्बर से अब तक यह संख्या लगभग 17,000 तक पहुंच गई है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
सांभर झील में मरने वाले पक्षियों की संख्या 17,000 पहुंच गई है
जयपुर:

राजस्थान के जयपुर (Jaipur), नागौर (Nagaur) और अजमेर (Ajmer) जिलों में फैली सांभर झील (Sambhar Lake) में पिछले आठ दिनों में लगभग 17,000 प्रवासी पक्षियों (Migratory birds) की मौत हो चुकी है. जयपुर जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने बताया कि पक्षियों की मौत संभवतया बोटुलिज्म (Botulism) के कारण हुई है. बोटुलिज्म का अर्थ है मृत पक्षियों के जीवाणुओं से पक्षियों में पनपी अपंगता.

यह भी पढ़ें: दहेज के 11 लाख रुपये लौटाने वाले CISF जवान की खूबसूरत Wedding Photos वायरल

मुख्य वन्यजीव संरक्षक अरिंदम तोमर ने सोमवार को बताया कि मृत पक्षियों की संख्या में वृद्वि हुई है और 10 नवम्बर से अब तक यह संख्या लगभग 17,000 तक पहुंच गई है. उन्होंने बताया कि मृत पक्षियों के कंकालों को नष्ट कर दिया गया है. जयपुर में अब तक 8,500 पक्षियों की मौत हो चुकी है.

Advertisement

इन प्रवासी पक्षियों की हुई मौत
बता दें, नार्थन शोवलर्स, रूडी शेलडक, प्लोवर्स, एवोसेट्स सहित कई प्रवासी पक्षियों की सांभर झील में मौत हो चुकी है. अधिकारियों ने पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू के कारण होने से इंकार किया है.

गौरतलब है कि नमक के लिए दुनियाभर में प्रसिद्व सांभर झील के इलाके में पिछले कुछ दिनों में कई प्रवासी पक्षियों की मौत हो चुकी है.

Featured Video Of The Day
Karnataka: राज्य में हर दिन 25-35 लोग गंवा रहे जान, लगातार बढ़ रहा सड़क हादसों का आंकड़ा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: