ब्रिटेन यात्रा पर पीएम आज रात होंगे रवाना, व्‍यापार-रक्षा क्षेत्र में मजबूती लाना होगा मकसद

ब्रिटेन यात्रा पर पीएम आज रात होंगे रवाना, व्‍यापार-रक्षा क्षेत्र में मजबूती लाना होगा मकसद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ब्रिटेन दौरा गुरुवार से शुरू हो रहा है। पीएम इस तीन दिवसीय दौरे के लिए आज रात रवाना होंगे।

उनकी इस यात्रा के दौरान मुख्य जोर व्यापार एवं निवेशक को गति देने तथा रक्षा, सुरक्षा एवं ऊर्जा क्षेत्र में संबंधों को मजबूती प्रदान करने के अलावा आतंकवाद एवं चरमपंथ का मुकाबला करने में सहयोग पर होगा।

यात्रा से पहले पीएम मोदी ने विश्वास प्रकट किया कि उनके इस दौरे से विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंध प्रगाढ़ बनेंगे तथा मुख्य ध्यान आर्थिक एवं रक्षा सहयोग को विस्तार देने पर होगा। पीएम मोदी बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ दोपहर का भोज करेंगे तथा ब्रिटिश संसद को संबोधित करेंगे। वह वेम्बले स्टेडियम में भारतीय मूल के लोगों को भी संबोधित करेंगे, जहां करीब 60,000 लोगों के जुटने की संभावना है।

प्रधानमंत्री मोदी अपने ब्रिटिश समकक्ष डेविड कैमरन के साथ विस्तृत बातचीत करेंगे तथा दोनों पक्ष 'परिणाम दस्तावेज' जारी करने के साथ ही कई समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। इसके अलावा रक्षा एवं सुरक्षा तथा ऊर्जा क्षेत्र में साझेदारी पर अलग बयान जारी किए जाने की संभावना है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीएम मोदी ने अपने फेसबुक पोस्ट में कहा, मेरी यात्रा का लक्ष्य उस पारंपरिक मित्र के साथ सहयोग को मजबूत करना है जो न सिर्फ भारत का बड़ा आर्थिक साझीदार है, बल्कि विश्व की एक प्रमुख आर्थिक शक्ति भी है। भारत और ब्रिटेन दो जीवंत लोकतंत्र हैं जो अपनी विविधता और बहुसांस्कृतिक समाज पर गर्व करते हैं।