विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) पंचतत्व में विलीन हो गईं. लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में बीजेपी की वरिष्ठ नेता का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया.  सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी ने उनके अंतिम संस्कार के रीति रिवाज पूरे किए. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई राज्यों के मुख्यमंत्री सहित कई बड़े नेता मौजूद रहे. इससे पहले लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में उन्हें अंतिम विदाई दी गई थी. बता दें कि मंगलवार दिल का दौरा रात निधन हो गया था. वह 67 वर्ष की थीं. सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) के निधन पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित लगभग सभी नेताओं ने शोक जताया. बता दें कि पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को मंगलवार रात तबीयत बिगड़ने के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था. BJP की वरिष्ठ नेता का 2016 में गुर्दा प्रतिरोपित किया गया था और स्वास्थ्य कारणों से उन्होंने लोकसभा चुनाव भी नहीं लड़ा था. नौ बार सांसद रहीं सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) आम लोगों मे अपार लोकप्रिय थीं. उनको ट्विटर पर एक करोड़ 20 लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं. वे दिल्ली की मुख्यमंत्री रही थीं. बता दें कि सुषमा स्वराज साल 1977 में सबसे कम उम्र की राज्यमंत्री बनी थीं. अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में वे सूचना एवं प्रसारण मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री रहीं. मालूम हो कि सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ट्विटर पर बहुत ज्यादा सक्रिय रहती थीं. अपने निधन से कुछ घंटे पहले भी उन्होंने ट्वीट कर पीएम मोदी को बधाई दी थी. सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने शाम 7 बजकर 23 मिनट पर ट्वीट किया था, 'बहुत साहसिक और ऐतिहासिक निर्णय. श्रेष्ठ भारत- एक भारत का अभिनन्दन. प्रधानमंत्री जी- आपका हार्दिक अभिनन्दन. मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी.'

Here are the Updates on Sushma Swaraj's death:

लोधी रोड शवदाह गृह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी. 
सुषमा स्वराज को अंतिम विदाई देने के बाद लोधी रोड अंत्येष्टि स्थल से बाहर निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी.
सुषमा स्वराज को राजकीय सम्मान दे रहे हैं सुरक्षा बल के जवान.
सुषमा स्वराज के अंतिम संस्कार के दौरान लोधी रोड शवदाह गृह में पीएम मोदी और लाल कृष्ण आडवाणी सहित बीजेपी के कई बड़े नेता. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने सुषमा स्वराज को दी अंतिम विदाई.
बेटी बांसुरी और पति स्वराज कौशल ने सुषमा स्वराज को दी अंतिम विदाई.
पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को लोधी रोड शवदाह गृह में दी जा रही अंतिम विदाई. 
राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा, रवि शंकर प्रसाद, पीयूष गोयल और अन्‍य बीजेपी नेताओं ने सुषमा स्‍वराज के पार्थिव शरीर को को कंधा दिया.
बीजेपी मुख्यालय से निकली सुषमा स्वराज की अंतिम यात्रा.
सुषमा स्वराज को अंतिम विदाई देते उनके पति  स्वराज कौशल और बेटी बांसुरी स्वराज.
सुषमा स्वराज के पार्थिव शरीर को अब उनके घर से बीजेपी मुख्यालय ले जाया जा रहा है.
राज्‍यसभा अध्‍यक्ष एम वैंकया नायडू और सदन के सदस्‍यों ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को भावभीनी श्रद्धांजलि दी. इस दौरान वैंकया नायडू ने कहा, "उनके इस असामयिक निधक से देश ने एक काबिल प्रशासक, एक प्रभावी सांसद और लोगों की सच्‍ची आवाज को खो दिया है."
VIDEO: सुषमा स्‍वराज की बेटी बांसुरी और लालकृष्‍ण आडवाणी की बेटी प्रतिभा एक-दूसरे से गले मिलते ही फफक-फफक कर रो पड़ीं.
जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने सुषमा स्‍वराज के आकस्मिक निधन पर शोक जताते हुए कहा, "उनके स्‍थान को भरना बहुत मुश्किल है. मैं उनकी आत्‍मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं. भगवान दुख की इस घड़ी में उनके परिवार को शक्ति दे."
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को दी अंतिम श्रद्धांजलि
सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर ने सुषमा स्‍वराज के आकस्मिक निधन पर कहा, "मुझे विश्‍वास नहीं हो पा रहा है कि वो हमें इतनी जल्‍दी छोड़कर चली जाएंगी. यह पूरे देश के लिए बहुत बड़ी क्षति है. उन्‍होंने हमेशा लोगों की मदद की है. फिर चाहे वो हामिद अंसारी हो, सरबजीत हो या फिर गीता और जाधव. उन्‍होंने सबकी मदद की. भगवान उनकी आत्‍मा को शांति दे."
उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सुषमा स्‍वराज के निधन पर शोक जताते हुए कहा, "पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के आकस्मिक निधन से मैं बेहद दुखी हूं. यह राष्‍ट्र की बहुत बड़ी क्षति है. मैं उन्‍हें श्रद्धांजलि देता हूं. हमने आज राजकीय शोक की घोषणा की है."
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को दी अंतिम श्रद्धांजलि
पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को उनके आवास पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए वरिष्‍ठ बीजेपी नेता लालकृष्‍ण आडवाणी. सुषमा स्‍वराज की बेटी बांसुरी से मिलते ही लालकृष्‍ण आडवाणी की बेटी प्रतिभा आडवाणी बेहद भावुक हो गईं.
पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की दिग्‍गज नेता सुषमा स्‍वराज को श्रद्धांजलि अर्पित करते वक्‍त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेहद भावुक हो गए.
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने श्रद्धांजलि दी.
पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह पहुंचे हैं. 
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर पहुंच गए हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुषमा स्वराज को दी श्रद्धांजलि
उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सुषमा स्वराज को दी श्रद्धांजलि
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सुषमा स्वराज को दी श्रद्धांजलि
समाजवादी पार्टी नेता राम गोपाल यादव सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने के बाद भावुक हो गए.
दिल्ली: भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नेड्डा ने सुषमा स्वराज को दी श्रद्धांजलि
दिल्ली: समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने सुषमा स्वराज को दी श्रद्धांजलि
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि देश ने एक महान नेता खो दिया. केजरीवाल ने ट्वीट किया, 'भारत ने एक महान नेता खो दिया. सुषमा जी काफी जोशपूर्ण और विलक्षण इंसान थी. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे.' वहीं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, 'दिल्ली सरकार पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता आदरणीय सुषमा स्वराज जी के सम्मान में दो दिवसीय राजकीय शोक मनाएगी.' आप के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने भी स्वराज के निधन पर शोक जताया.
पीएमओ सूत्र: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9.30 बजे सुषमा स्वराज को उनके घर पर देंगे श्रद्धांजलि
अमेरिका में भारतीय समुदाय ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर शोक जताया और उन्हें 'दूसरों की परवाह करने वाली' और एक 'असाधारण' नेता बताया.
NEWS FLASH: सुषमा स्वराज के निधन पर दिल्ली सरकार ने 2 दिन का राजकीय शोक घोषित किया
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को दिग्गज भाजपा नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया.
पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की पार्थिव देह बुधवार को तीन घंटे के लिए भाजपा मुख्यालय में रखी जाएगी जहां पार्टी कार्यकर्ता और नेता उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.
सुषमा स्वराज के निधन पर बसपा प्रमुख मायावती ने जताया दुख. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'बीजेपी की वरिष्ठ नेता व केन्द्रीय मंत्री रही सुषमा स्वराज के अचानक निधन की खबर अति-दुःखद है. वे काफी कुशल राजनीतिज्ञ व प्रशासक ही नहीं बल्कि एक अति-मिलनसार महिला थीं. उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना.'
सुषमा स्वराज के निधन पर शिवराज सिंह चौहान: सुषमा स्वराज भारत माता की सच्ची बेटी थीं. उन्होंने अपना पूरा जीवन भारत माता और उनके लोगों के लिए लगा दिया. उन्होंने वैश्विक मंच पर भारत के सम्मान को बढ़ाया. वह कश्मीर में अनुच्छेद 370 के खत्म होने का इंतजार कर रहीं थी. इसके खत्म होते ही सुषमा स्वराज हम सब को छोड़कर चली गईं.
वरिष्ठ भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर ने सुषमा स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि वह आम आदमी को विदेश मंत्रालय से जोड़ने वाली असाधारण हस्ती थीं. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी स्वराज के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है.
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि विदेश मंत्री के रूप में वह मंत्रालय की कार्यप्रणाली में एक नई तरह की संवेदनशीलता लेकर आईं. उन्होंने कहा कि वह 'जन मंत्री' के रूप में जानी जाती थीं.
एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने ट्वीट किया, 'सुषमाजी स्वराज के निधन के बारे में सुनकर सदमा पहुंचा. वह हमेशा मुझे 'शरद भाऊ' कहती थीं. हमने एक महान राजनेता, शानदार वक्ता, कुशल प्रशासक, साथी सांसद और सबसे बढ़कर एक दयालु इंसान को खो दिया है.'  
सुषमा स्वराज के पार्थिव शरीर को घर ले जाया जा रहा है. 11 बजे दिन तक पार्थिव शरीर को घर पर ही रखा जाएगा. शाम 3 बजे लोदी रोड शवदाह गृह में उनका अंतिम संस्कार होगा.
गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, 'पूर्व विदेश मंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता व संसदीय बोर्ड की सदस्य श्रीमती सुषमा स्वराज जी के आकस्मिक निधन से मन अत्यंत दुखी है. उन्होंने एक प्रखर वक्ता, एक आदर्श कार्यकर्ता, लोकप्रिय जनप्रतिनिधि व एक कर्मठ मंत्री जैसे विभिन्न रूपों में भारतीय राजनीति में अपनी अमिट छाप छोड़ी है.'
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, सुषमा स्वराज जी के दुखद निधन से मुझे गहरा आघात लगा है. उन्होंने हमेशा मुझे बड़ी बहन का स्नेह दिया और संगठनात्मक सलाह देकर राजनीतिक अभिभावक का फ़र्ज़ निभाया. भारतीय राजनीति में मज़बूत विपक्षी और पूर्व विदेश मंत्री के तौर पर उनकी भूमिका को सदैव स्मरण किया जाएगा. उनके निधन से देश की, पार्टी की और व्यक्तिगत मेरी अपूर्तीय क्षति हुई है. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे. ॐ शांति.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि स्वराज ने देश के लिए जो योगदान दिया, उसके लिए वह हमेशा याद रखी जाएंगी. सुषमा जी एक असाधारण वक्ता और उत्कृष्ट सांसद थीं, प्रत्येक राजनीतिक दल के लोग उनकी तारीफ करते थे. भारतीय राजनीति के एक गौरवशाली अध्याय का अंत हो गया, भारत असाधारण नेता के निधन से दुखी है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
राजकीय सम्मान के साथ सुषमा स्वराज का हुआ अंतिम संस्कार, बेटी बांसुरी ने पूरी की रस्म
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com