मेघालय उपचुनाव: सत्तारूढ़ NCP को दो और UDP को एक सीट पर मिली जीत

मंगलवार को तीन विधानसभा सीटों पर जीत मिली, जहां 30 अक्टूबर को उप चुनाव हुए थे. मावरेंगकेंग और राजबाला से कांग्रेस विधायकों और मावफलांग से निर्दलीय विधायक की मौत के कारण उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी.

मेघालय उपचुनाव: सत्तारूढ़ NCP को दो और UDP को एक सीट पर मिली जीत

नेशनल पीपुल्स पार्टी ने कांग्रेस से राजबाला और मावरेंगकेंग विधानसभा सीटें छीन ली

शिलांग:

Meghalaya Bypolls.  मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) नीत मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (एमडीए) को मंगलवार को तीन विधानसभा सीटों पर जीत मिली, जहां 30 अक्टूबर को उप चुनाव हुए थे. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खार्कोंगोर ने बताया कि नेशनल पीपुल्स पार्टी ने कांग्रेस से राजबाला और मावरेंगकेंग विधानसभा सीटें छीन ली. वहीं एमडीए सरकार में सहयोगी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी को मावफलांग सीट पर जीत हासिल हुई. राजबाला सीट से एनपीपी के उम्मीदवार मोहम्मद अब्दुस सालेह ने कांग्रेस की अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी हसीना यास्मीन मंडल को 1,926 मतों से हराया. मंडल के पति आजाद जमान के निधन के बाद इस सीट पर विधानसभा चुनाव कराना पड़ा। मंडल को 9,897 मत जबकि सालेह को 11,823 मत मिले.

बंगाल उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस का डंका, 4 में से 3 सीटों पर बीजेपी की जमानत जब्त

अधिकारी ने बताया कि यूडीपी के अशाहेल डी शिरा 7,247 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे. मावरेंगकेंग विधानसभा सीट पर एनपीपी के पिनिएड सिन्ह सियेम ने कांग्रेस के उम्मीदवार एवं अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी हाईलैंडर खारमलकी को 1,816 मतों के अंतर से हराया. सियेम को 14,177 जबकि खारमलकी को 12,361 मत मिले. वहीं यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) की तरफ से मावफलांग सीट पर पूर्व राष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी यूगेनेसन लिंगदोह ने कांग्रेस के के सी खाइरेम को हराया. यूगेनेसन के विधायक पिता एस के सुन की इस साल की शुरुआत में कोविड-19 से मौत हो गई थी. पूर्व खिलाड़ी को 13,285 जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार को 8,884 वोट मिले. वहीं नेशनल पीपल्स पार्टी का उम्मीदवार तीसरे स्थान पर रहा.

"किसानों की जीत": हरियाणा उपचुनाव में भाजपा से आगे चल रहे इनेलो के अभय चौटाला 

मावरेंगकेंग और राजबाला से कांग्रेस विधायकों और मावफलांग से निर्दलीय विधायक की मौत के कारण उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी. मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने ट्विटर पर कहा कि उनके उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित कर लोगों ने अपनी पसंद जाहिर कर दी. उन्होंने इसे जनता की जीत करार दिया है. उन्होंने कहा कि लोग उनकी सरकार के विकास कार्यों से अवगत हैं और आज का परिणाम यह बताता है कि लोग विकास चाहते हैं. 


इस परिणाम के साथ ही 60 सीटों वाली विधानसभा में एनपीपी के सदस्यों की संख्या 23 और यूडीपी के सदस्यों की संख्या आठ हो गई. भाजपा और पीपल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट के साथ क्रमश: दो और चार विधायक हैं. विपक्षी पार्टी कांग्रेस की संख्या अब 19 से घटकर 17 हो गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उपचुनावों में बाजी किसके हाथ? 30 विधानसभा, 3 लोकसभा सीटों के नतीजे



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)