Mumbai Rains: भारी बारिश में हादसों के बीच कैसे पानी-पानी हुई मुंबई, देखिए तस्वीरों में

Mumbai Rain Updates: मुंबई में शनिवार रात से बारिश हो रही है. जिसके चलते कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. बारिश की वजह से पटरियों में जलभराव के कारण मुंबई में मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे की उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है.  

Mumbai Rains: भारी बारिश में हादसों के बीच कैसे पानी-पानी हुई मुंबई, देखिए तस्वीरों में

मुंबई में आफत लाई बारिश, कई इलाके जलमग्न

मुंबई/नई दिल्ली:

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बारिश का भीषण कहर (Heavy Rain in Mumbai) देखने को मिल रहा है. बारिश की वजह से मुंबई के निचले इलाके पानी में डूब गए हैं. राजधानी के कई इलाकों में जलजमाव हो गया है. पानी लोगों के घुटने तक आ गया. इस बीच, भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन की वजह से विक्रोली और चेंबूर में हादसे भी हुए. इन हादसों में अब तक 20 लोगों के मारे जाने की खबर है जबकि कई लोगों के दबे होने की आशंका है. बचाव और राहत कार्य चल रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर शोक प्रकट किया है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारी बारिश के कारण मुंबई में दीवार गिरने की घटनाओं में लोगों की मौत पर रविवार को दुख व्यक्त किया. पीएम मोदी ने कहा, ‘‘मुंबई में चेम्बूर और विक्रोली में दीवार ढहने के कारण लोगों की मौत होने से दुखी हूं. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोकसंतप्त परिवारों के साथ हैं. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.'' प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने हादसों में मृत लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा भी की. 

vla9606

बारिश की वजह से मुंबई में कई इलाके जलमग्न

मुंबई में शनिवार रात से बारिश हो रही है. जिसके चलते कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. बारिश की वजह से पटरियों में जलभराव के कारण मुंबई में मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे की उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है.  

ag4jhgf8

पानी के तेज बहाव में बहती कार

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भारी बारिश की पृष्ठभूमि में मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. ''ग्रीन'' अलर्ट का अर्थ है कि ''कोई चेतावनी नहीं'' यानी अधिकारियों को कोई कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है और यह हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान होता है. 

j2fd289o

जलजमाव से बारिश का पानी घर में घुसा, लोग परेशान

रेड अलर्ट ‘‘चेतावनी'' का संकेत है जो अधिकारियों को ‘‘कार्रवाई करने'' के लिए कहता है. ''ऑरेंज'' अलर्ट बताता है कि अधिकारियों को ‘‘तैयार रहना'' चाहिए.

kdo4kvk8

भूस्खलन के बाद मकान की दीवार गिरी

मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि रविवार सुबह साढ़े छह बजे तक मुंबई और आसपास के इलाकों में पिछले 12 घंटों में 120 मिमी से अधिक बारिश हुई. आईएमडी का अनुमान है कि मुंबई में कुछ स्थानों पर ‘‘भारी से बहुत भारी'' वर्षा होगी और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होगी. 

9p8c03bo

आईएमडी के अनुसार, अत्यधिक भारी वर्षा का अर्थ है कि 24 घंटों में 204.5 मिमी से अधिक की वर्षा और भारी वर्षा 115.6 मिमी से 204.4 मिमी वर्षा के बीच होती है. शनिवार देर रात तीन बजे जारी बुलेटिन के अनुसार, आईएमडी ने सांताक्रूज में 213 मिमी, बांद्रा में 197.5 मिमी और शहर के कोलाबा में 174 मिमी बारिश दर्ज की.

mpilck8g

पश्चिम रेलवे के मुंबई संभाग के संभागीय रेल प्रबंधक ने ट्वीट किया, ‘‘कई जगहों पर जलजमाव होने के कारण अप और डाउन दोनों दिशाओं में पश्चिम रेलवे की कोई लोकल ट्रेन सेवा इस वक्त नहीं चलेगी.''

74sfjado

मध्य रेलवे ने बताया कि दादर, परेल, माटुंगा, कुर्ला, सायन, भांडुप और अन्य स्थानों पर पटरियों में जलभराव के कारण मुख्य लाइन पर सीएसएमटी और ठाणे के बीच ट्रेन सेवाएं स्थगित कर दी गईं. मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने कहा, ‘‘बांद्रा/गोरेगांव उपनगरीय सेवाओं सहित सीएसएमटी से वाशी तक सेवाएं भी बंद हैं.''

(भाषा और एएनआई के इनपुट के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: भूस्खलन में 20 की मौत, कई लोगों के दबे होने की आशंका