विज्ञापन
This Article is From Nov 12, 2021

RBI की दो उपभोक्ता-केंद्रित योजनाओं का PM ने किया शुभारंभ, बोले- अर्थव्यवस्था के लिए मज़बूत बैंकिंग प्रणाली ज़रूरी

पीएम ने आज आरबीआई की दो योजना- RBI Retail Direct Scheme और Reserve Bank - Integrated Ombudsman Scheme का उद्घाटन किया और कहा कि 'इन दो योजनाओं से देश में निवेश के दायरे का विस्तार होगा और इससे निवेशक पूंजी बाजार में अपनी पहुंच बना सकेंगे.

नई दिल्ली:

रिजर्व बैंक की दो उपभोक्ता केंद्रित पहल का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि मजबूत बैंकिंग प्रणाली अर्थव्यवस्था के लिए जरूरी है. पीएम ने आज आरबीआई की दो योजना- RBI Retail Direct Scheme और Reserve Bank - Integrated Ombudsman Scheme का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि निवेश सुगमता, बैंकिंग प्रणाली पर आम आदमी का भरोसा वित्तीय समावेशन और आसान पहुंच की दृष्टि से महत्वपूर्ण है. बैंकिंग क्षेत्र में सुधारों पर प्रधानमंत्री ने कहा, पिछले सात वर्षों में डूबे कर्ज की पहचान पारदर्शी तरीके से हुई है, समाधान और वसूली पर जोर दिया जा रहा है.

पीएम ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि 'आज जिन दो योजनाओं को लॉन्च किया गया है, उससे देश में निवेश के दायरे का विस्तार होगा और इससे निवेशक पूंजी बाजार में अपनी पहुंच बना सकेंगे. यह निवेशकों के लिए अधिक आसान, अधिक सुरक्षित बनेगा. रिटेल डायरेक्ट स्कीम से देश में छोटे निवेशकों को गवर्नमेंट सिक्योरिटीज़ में इंवेस्टमेंट का सरल और सुरक्षित माध्यम मिल गया है. इसी प्रकार, एकीकृत लोकपाल योजना से बैंकिंग सेक्टर में 'एक देश, एक लोकपाल सिस्टम' ने आज साकार रूप लिया है.

पीएम ने इन योजनाओं के उद्घाटन पर बोला कि रिजर्व बैंक की दो उपभोक्ता-केंद्रित पहल से निवेश के रास्ते बढ़ेंगे, पूंजी बाजार तक पहुंच आसान और सुरक्षित होगी. उन्होंने कहा कि छोटे निवेशकों को सीधे सरकारी प्रतिभूति बाजार में निवेश का अवसर मिलेगा.

क्या होगा इन दोनों योजनाओं का फायदा

गुरुवार को प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में बताया गया था कि भारतीय रिजर्व बैंक की खुदरा प्रत्यक्ष योजना का उद्देश्य सरकारी प्रतिभूति बाजार में खुदरा निवेशकों की पहुंच बढ़ाना है. इसके तहत खुदरा निवेशकों के लिए भारत सरकार और राज्य सरकारों द्वारा जारी प्रतिभूतियों में सीधे निवेश करने का रास्ता खुल जायेगा. निवेशक भारतीय रिजर्व बैंक के हवाले से ऑनलाइन सरकारी प्रतिभूति खाते आसानी से खोल सकते हैं और उन प्रतिभूतियों का रखरखाव कर सकते हैं। यह सेवा नि:शुल्क होगी.

बयान के मुताबिक, एकीकृत लोकपाल योजना का उद्देश्य शिकायतों को दूर करने वाली प्रणाली में और सुधार लाना है ताकि संस्थाओं के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतों को दूर करने के लिए रिजर्व बैंक नियम बना सके. इस योजना की केंद्रीय विषयवस्तु ‘एक राष्ट्र-एक लोकपाल' की अवधारणा पर आधारित है. इसके तहत एक पोर्टल, एक ई-मेल और एक पता होगा, जहां ग्राहक अपनी शिकायतें दायर कर सकते हैं. ग्राहक एक ही स्थान पर अपनी शिकायत दे सकते हैं, दस्तावेज जमा कर सकते हैं, अपनी शिकायतों-दस्तावेजों की स्थिति जान सकते हैं और सुझाव दे सकते हैं.

पीएम ने आज अपने संबोधन में कहा कि 'अमृत महोत्सव का ये कालखंड, 21वीं सदी का ये दशक देश के विकास के लिए बहुत अहम है. ऐसे में RBI की भी भूमिका बहुत बड़ी है. मुझे पूरा विश्वास है कि टीम RBI, देश की अपेक्षाओं पर खरा उतरेगी.'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com