विज्ञापन
6 years ago
नई दिल्ली:

जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा (Pulwama Blast) में अवन्तीपुरा के गोरीपुरा इलाके में सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला हुआ है. हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए हैं. सीआरपीएफ काफिले पर हुए हमले में करीब 350 किलो IED का इस्तेमाल हुआ. आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) ने हमले की जिम्मेदारी ली और इसे आत्मघाती बताया. इस घटना से पूरे देश में रोष का माहौल है. इस नापाक हरकत के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर पूरे देश में मांग की जा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक उरी के बाद यह देश पर सबसे बड़ा हमला है. सेना के एक अधिकारी ने बताया कि सीआरपीएफ जवानों को निशाना बनाकर किए गए आईईडी विस्फोट की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है. बता दें कि यह हमला श्रीनगर से सिर्फ 20 किलोमीटर की दूरी पर हुआ है. पीएम मोदी ने भी इस घटना पर दुख जताते हुए कहा है कि जवानों का बलिदान बेकार नहीं जाएगा. 

जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए आतंकवादी हमले के सिलसिले में पुलिस ने सात लोगों को हिरासत में लिया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पुलिस ने आत्मघाती हमले की योजना से जुड़े होने के संदेह में इन युवकों को पुलवामा और अवंतीपुरा से हिरासत में लिया.
सामाजिक कार्यकर्ता अण्‍णा हजारे ने शुक्रवार को कहा कि सेना का ट्रक चलाने की ताकत उनमें अभी तक है. अपने अनशन के बाद वह इस समय अस्पताल में भर्ती हैं. हजारे एक समय सेना में एक चालक थे. वह जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के एक काफिले पर आतंकी हमले पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे जिसमें कम से 40 जवान शहीद हुये हैं.
राजस्थान सरकार पुलवामा आतंकी हमले में शहीद जवान के आश्रितों को 25 लाख रुपये नकद व एक परिजन को सरकारी नौकरी देगी : सैनिक कल्याण मंत्री.
पुलवामा आतंकी हमले के विरोध में लद्दाख बुद्धिस्‍ट एसोसिएशन ने लेह में कैंडललाइट मार्च का आयोजन किया.

पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को पीएम नरेंद्र मोदी ने दी श्रद्धांजलि.

पुलवामा आतंकी हमला : शहीदों को श्रद्धांजलि देने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पालम एयरपोर्ट पहुंचे
दिल्‍ली : पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़ ने दी श्रद्धांजलि

पुलवामा आतंकी हमला : महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्‍य के शहीद हुए जवानों के परिवारों को 50 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की.

पुलवामा आतंकी हमला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी शासित राज्‍यों के मंत्रियों और बीजेपी सांसदों से अपने अपने राज्‍यों और इलाकों में शहीद हुए जवानों के अंतिम संस्‍कार में शामिल होने को कहा.

पुलवामा आतंकी हमला : हैदराबाद में सुरक्षा बलों ने कैंडल लाइट मार्च निकाला.

पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों के पार्थिव शरीर दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पहुंचे.

पुलवामा आतंकी हमला : उत्तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्‍य के शहीद हुए जवानों के परिवारों को 25 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की. शहीद जवानों के परिवारों के एक सदस्‍यत को उनकी योग्‍यता के अनुसार सरकारी नौकरी भी दी जाएगी.

पुलवामा आतंकवादी हमले को लेकर हुए व्यापक प्रदर्शन तथा पथराव एवं आगजनी की घटनाओं के बाद जम्मू शहर में शुक्रवार को कर्फ्यू लगा दिया गया और सेना ने संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया. इस हमले में सीआरपीएफ के 40 से ज्‍यादा जवान शहीद हो गए.
दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा, 'हय हमारी दृढ़ स्थिति है कि आतंकवाद मानवता के खिलाफ अपराध है और उसे किसी भी हालत में इसको सही नहीं ठहराया जा सकता और निश्‍चित रूप से इसका खात्‍मा होना चाहिए. हम इसके खात्‍मे के लिए अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय के साथ सक्रियता से काम करते रहेंगे.'

पुलवामा आतंकी हमला : SUV नहीं कार में भरे थे विस्‍फोटक, 350 किलो नहीं बल्कि 60 किलो आरडीएक्‍स का हुआ इस्‍तेमाल : सूत्र
पुलवामा आतंकी हमला : श्रीनगर के आर्मी बेस कैंप अस्‍पताल में घायल जवानों से मिलते गृह मंत्री राजनाथ सिंह.

पुलवामा आतंकी हमला : मुंबई के श्री सिद्ध‍िविनायक मंदिर ट्रस्‍ट ने शहीद सीआरपीएफ जवानों के परिवारों के लिए 51 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की.

पुलवामा आतंकी हमला : गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जवानों की शहादत को पूरे भारत ने सैल्यूट किया है. मैं यकीन दिलाना चाहता हूं कि भारत सरकार शहीद जवानों के साथ खड़ी है. सभी राज्य सरकारों से हमने कहा है कि जितनी ज्यादा से ज्यादा मदद कर सकें वह करें. उन्होंने कहा कि हमारे सुरक्षाबलों का हौसला पूरी तरह से बुलंद है और आतंकवाद के खिलाफ हमारी निर्णायक लड़ाई में हम कामयाब जरूर होंगे.'
पुलवामा आतंकी हमला : कल संसद भवन की लाइब्रेरी में होगी सर्वदलीय बैठक, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुलाई बैठक.

विदेश मंत्रालय के अधिकारी अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस, चीन पुलवामा हमले में पाक की भूमिका की पोल खोलेंगे, गल्फ और जापान के राजदूत से भी मिलेंगे.

पुलवामा हमले पर इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, 'मेरे प्‍यारे मित्र, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, हम भारत के लोगों और सुरक्षाबलों के साथ खड़े हैं. हम पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्‍यक्‍त करते हैं.'

शिवसेना नेता संजय राउत ने ANI से कहा, 'शिवसेना पुलवामा आतंकी हमले को लेकर चर्चा के लिए संसद का संयुक्‍त सत्र बुलाए जाने की मांग करती है.'

दिल्‍ली : पुलवामा हमले को लेकर यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के घर पर कांग्रेस कोर ग्रुप की हो रही है बैठक.

Pulwama Attack: 2016 में हुए सर्जिकल स्‍ट्राइक की निगरानी करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) डीएस हुड्डा ने कहा, 'यह बड़ी शोकपूर्ण घटना है और इसमें पाकिस्‍तान का हाथ स्‍पष्‍ट है. इस पर प्रतिक्रिया देने की जरूरत है.'

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के पीआरओ उमर सलीम पीरजादा ने बसीम हिलाल के मामले में कहा, 'हमें उसके बेहद आपत्तिजनक ट्वीट के बारे में पता चला. तत्‍काल उसका संज्ञान लेते हुए विश्‍वविद्यालय प्रशासन ने उसे निलंबित कर दिया. हम यूनिवर्सिटी को बदनाम होने नहीं दे सकते. ऐसी चीजों के लिए हमारे यहां जीरो टॉलरेंस की नीति है. वह कश्‍मीर का रहने वाला है और गणित में स्‍नातक की पढ़ाई कर रहा है.'

वाणिज्य मंत्रालय पाकिस्तान को दिए गए 'सबसे तरजीही राष्ट्र (एमएफएन)' का दर्जा वापस लेने के अपने फैसले के बारे में जल्द ही विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) को अधिसूचित करेगा. भारत ने सुरक्षा कारणों के चलते यह कदम उठाया है. एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.
पाकिस्‍तान में भारतीय उच्‍चायुक्‍त अजय बिसारिया आज रात दिल्‍ली के लिए रवाना होंगे : सूत्र

श्रीनगर में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह तथा जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं.

सूत्रों ने समाचार एजेंसी ANI को बताया, "पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को पुलवामा हमले के संदर्भ में विचार-विमर्श के लिए दिल्ली बुलाया गया है..."

अलीगढ़ : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के एक विद्यार्थी बासिम हिलाल के खिलाफ पुलवामा हमले को लेकर किए एक ट्वीट के बाद FIR दर्ज की गई है. हिलाल के खिलाफ IPC की धारा 153 ए तथा IT एक्ट की धारा 67 ए के तहत मामला दर्ज हुआ है. हिलाल को विश्वविद्यालय ने निलंबित कर दिया है.

अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद पर संधि को जल्द अंगीकार करने के लिए दबाव बनाएगा भारत : अरुण जेटली
नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, वित्तमंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा, भारत अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद संबंधी मसौदा संधि को जल्द अंगीकार करने के लिए दबाव बनाएगा, जो वर्ष 1986 के बाद से संयुक्त राष्ट्र में लंबित है.
गृहमंत्री ने दिया कंधा
बडगाम में पुलवामा हमले में शहीद हुए एक CRPF जवान को कंधा देते केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह तथा जम्मू एवं कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह.
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक तथा भारतीय सेना की उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने बडगाम में पुलवामा हमले में शहीद हुए CRPF जवानों को श्रद्धांजलि दी.
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एदापद्दी के. पलानीस्वामी ने पुलवामा हमले में शहीद हुए राज्य के दो जवानों के परिवारों को 20-20 लाख रुपये का मुआवज़ा दिए जाने का ऐलान किया है.
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह श्रीनगर पहुंच गए हैं.
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, विदेश सचिव ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त को विदेश मंत्रालय में तलब किया और पुलवामा आतंकवादी हमले के मद्देनज़र कड़ी आपत्ति दर्ज की.
सूत्रों ने बताया है कि विदेश सचिव ने कह दिया है कि पाकिस्तान को जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ त्वरित तथा दिखने वाली कार्रवाई करनी होगी, और उसे तुरंत आतंकवाद से जुड़े गुटों और लोगों को अपनी धरती से काम करने देना बंद करना होगा. उन्होंने गुरुवार को पाकिेस्तान के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान को भी खारिज कर दिया.


पुलवामा हमले पर प्रदर्शनों के बाद जम्मू शहर में कर्फ्यू, सेना ने कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने में प्रशासन की मदद करने का अनुरोध किया : अधिकारी
पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पहले भी चेताया था, ब्याज समेत लौटाऊंगा... लौटाया भी था... अब भी ब्याज समेत ही लौटाऊंगा, पूरा हिसाब किया जाएगा..."

आतंकवादी गुटों और उनके आकाओं ने जौ हैवानियत दिखाई है, उसकी कीमत उन्हें ज़रूर चुकानी पड़ेगी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

चीन ने कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले की निंदा की
बीजिंग से समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक, चीन ने शुक्रवार को जम्मू एवं कश्मीर में हुए आतंकवादी हमले की निंदा की है, जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 45 जवान शहीद हो गए हैं. चीन ने कहा कि वह इस घटना के बारे में जानकर स्तब्ध है और ढृढ़ता से आतंकवाद का विरोध करता है.
सिंगापुर के विदेशमंत्री डॉ विवियन बालकृष्णन ने भारतीय विदेशमंत्री सुषमा स्वराज को खत लिखकर पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले में शहीद CRPF कर्मियों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने लिखा, सिंगापुर इस तरह के संवेदनहीन कृत्यों की कड़ी निंदा करता है, तथा हमारी प्रार्थनाएं इस समय भारत की जनता के साथ हैं.
पीएम ने कहा कि मां भारती की रक्षा के लिए हम प्रतिबद्ध हैं. किसी भी स्थिति में झुकने वाले नहीं हैं. जो स्नेह आप मुझे दे रहे हैं, उसे ब्याज समेत लौटाऊंगा. पूरा हिसाब किया जाएगा. 
पीएम मोदी ने कहा कि आद देश के तमाम देश भारत के साथ खड़े हैं. हम मुहतोड़ जवाब देंगे.  पड़ोसी देश कटोरा लेकर घूम रहा है, लेकिन दुनिया में उसे आसानी से मदद भी नहीं मिल पा रही है. 
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जबलपुर के अश्विनी कुमार काछी के परिजनों को एक करोड़ रुपये, एक आवास तथा परिवार के एक सदस्य को शासकीय नौकरी देने का ऐलान किया है.
पुलवामा हमले के बावजूद 'वन्दे भारत' एक्सप्रेस का उद्घाटन आतंकवादियों को करारा जवाब : पीयूष गोयल

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, रेलमंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि 'वन्दे भारत' एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करना उन आतंकवादियों को करारा जवाब है, जिन्होंने पुलवामा हमलों की साजिश रची. उन्होंने कहा कि ट्रेन को हरी झंडी दिखाने का फैसला फिर से उठ खड़े होने के उसी जज़्बे से प्रेरित है, जो 26/11 हमलों के बाद मुंबई ने दिखाया था.

चीन ने पुलवामा हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र द्वारा जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकवादी की सूची में डालने की भारत की अपील का समर्थन करने से फिर इंकार कर दिया है.
गुरुवार को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद शुक्रवार को सुरक्षा के मद्देनज़र कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों के काफिलों का आना-जाना रोक दिया गया है.

BJP महासचिव राम माधव ने कहा है, "पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया जाना सरकार का अहम कदम है... विदेश मंत्रालय बड़े कूटनीतिक कदम उठाएगा, ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि पाकिस्तान को उसके किए की सज़ा दी जा सके..."
कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा है, "यह निंदनीय है... यह कायरतापूर्ण हरकत है... बातचीत के ज़रिये इसका स्थायी हल निकाले जाने की ज़रूरत है, कब तक हमारे जवान अपनी जानें कुर्बान करते रहेंगे...? कब तक यह खून-खराबा जारी रहेगा...? जो लोग यह करते हैं, उन्हें सज़ा देनी होगी... एक-दूसरे को कोसने से कोई मदद नहीं मिलेगी..."
गृह सचिव राजीव गाबा से साथ श्रीनगर रवाना हुए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह.

जम्मू एवं कश्मीर के कठुआ में स्थानीय लोगों ने पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन किया
पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के बाद जम्मू एवं कश्मीर के कठुआ में स्थानीय लोगों ने पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन किया है.
पुलवामा हमले पर CRPF का बयान : 
CRPF : हम भूलेंगे नहीं, हम बख्शेंगे नहीं - हम पुलवामा हमले में अपने शहीदों को सलाम करते हैं, और शहीदों भाइयों के परिवारों के साथ खड़े हैं... इस जघन्य हमले का बदला लिया जाएगा...
संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के विदेश मामलों तथा अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंत्री ने कहा है, "हिंसा तथा कट्टरवाद के खिलाफ लड़ाई में UAE पूरी एकजुटता के साथ भारत की जनता और सरकार के साथ खड़ा है..."
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पुलवामा हमले में शहीद हुए CRPF कर्मी तिलकराज के परिवार को 20 लाख रुपये का मुआवज़ा दिए जाने का ऐलान किया है.
पुलवामा में हुआ आतंकवादी हमला प्रत्यक्ष युद्ध, सरकार उसी अंदाज़ में जवाब दे : विश्व हिन्दू परिषद

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, विश्व हिन्दू परिषद (VHP) के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने पुलवामा आतंकी हमले की कड़ी निंदा करते हुए शुक्रवार को कहा कि यह प्रत्यक्ष युद्ध है और आशा करते हैं कि भारत सरकार उसका उसी अंदाज़ में जवाब देगी.
NSA अजीत डोवाल ने सुरक्षाबलों और एजेंसियों के साथ बैठक की
सूत्रों का कहना है कि पुलवामा में सीआरपीएफ पर हमले के बाद एनएसए अजीत डोवाल ने सुरक्षाबलों और एजेंसियों के साथ बैठक की है और प्रत्येक पहलू पर चर्चा हुई है.
केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि इस हमले के पीछे पाकिस्तान का हाथ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये प्रतिज्ञा की है कि पाकिस्तान को उसके कृत्यों के लिए सबक सिखा कर रहेंगे. 
केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि विदेश मंत्रालय हर कदम उठाएगा और इसकी जानकारी देश के सामने रखा जाएगा.
केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सुरक्षा के लिए हर कदम उठाए जाएंगे. साथ ही सुरक्षाबल यह सुनिश्चित करेंगे कि जो भी इस घटना में शामिल हैं या जिन्होंने सहयोग किया है, वे बचने न पाएं. 
आतंकवाद से लड़ाई में पूरा देश एक साथ : डॉ. मनमोहन सिंह 
कांग्रेस की प्रेस कांफ्रेंस में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा कि यह बेहद दुख की घड़ी है. हम इस कृत्य की निंदा करते हैं. आतंकवाद से लड़ने के लिए पूरा देश एक साथ है. इससे किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जाता है.
हम सरकार के साथ खड़े हैं : राहुल गांधी 
राहुल गांधी ने कहा कि इस समय चर्चा का और कोई विषय नहीं है. हम सरकार के साथ खड़े हैं. मैं दुखी हूं...देश का हर नागरिक दुखी है. मैं सुरक्षाबलों के परिजनों से कहना चाहता हूं कि हम सभी उनके साथ खड़े हैं. हमारी पूरी शक्ति उनके साथ है.
राहुल गांधी ने कहा कि ये हमला देश की आत्मा पर हुआ है. जिन्होंने ये किया है, उन्हें यह भूलना नहीं चाहिए कि इस देश को थोड़ी भी चोट पहुंचा पाएंगे.
पुलवामा आतंकी हमले पर कांग्रेस की प्रेस कांफ्रेंस
पुलवामा आतंकी हमले पर कांग्रेस ने प्रेस कांफ्रेंस बुलाई. इस कांफ्रेंस में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि आतंकवाद  का लक्ष्य इस देश को बांटना है, लेकिन हमें कभी बांटा नहीं जा सकता है. दुख की इस घड़ी में पूरी विपक्ष जवानों के साथ और सरकार के साथ खड़ा है. 

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के मद्देनज़र 17 फरवरी को अपने जन्मदिन पर आयोजिक होने वाले कार्यक्रम को रद्द कर दिया है, तथा पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं से किसी भी तरह का जश्न नहीं मनाने की अपील की है.
BJP प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, "पुलवामा हमले के मद्देनज़र पार्टी अपने सभी राजनैतिक कार्यक्रम रद्द करती है..." पुलवामा हमले के मद्देनज़र हम सभी देश के साथ खड़े हैं.
बहुजन समाज पार्टी (BSP) प्रमुख मायावती ने पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले पर कहा, "हमारी पार्टी आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करती है तथा जान गंवाने वाले सैनिकों के परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करती है... हम केंद्र सरकार से अपील करते हैं कि इस समस्या का कोई स्थायी हल तलाशा जाए..."
शहीद के परिजनों को मिलेंगे 25 लाख, एक सदस्य को नौकरी
पुलवामा हमले में यूपी के 12 जवान शहीद हुए हैं.  प्रत्येक के परिवारवालों को 25-25 लाख रुपए और परिवार के एक सदस्य को राज्य सरकार की नौकरी दी जाएगी. साथ ही शहीदों के गाँव में संपर्क मार्ग उनके नाम पर रखा जाएगा. शहीदों का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ होगा. इसमें एक मंत्री, डीएम और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद रहेंगे. 
पीएम ने कहा कि विकास की यात्रा को और ताकत देंगे. जल, थल और नभ में सबका साथ सबका विकास के मंत्र से काम करेंगे. देश पर मर मिटने वाले शहीदों को हमेशा नमन करते रहेंगे. शहीदों के रक्त के एक-एक बूंद की कीमत लेकर रहेंगे. 
पीएम ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि देशभक्ति के रंग में रंगे लोग सही जानकारियां भी हमारी एजेंसियों तक पहुंचाएंगे, ताकि आतंक को कुचलने में हमारी लड़ाई और तेज हो सके.
पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान खुद आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहा है, लेकिन वह अपने ख्वाब छोड़ दे. उसका सपना कभी पूरा नहीं होगा.
पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान के मंसूबे कभी पूरे होने वाले नहीं है. अब राजनीति से उपर उठकर आतंक से लड़ने का समय है. हम डटकर मुकाबला करेंगे. देश रुकने वाला नहीं है. हमारे वीर शहीदों ने अपने प्राणों की अाहुति दी है. देश के लिए मर मिटने वाला हर शहीद दो सपनों के लिए जिंदगी लगाता है. पहला, देश की सुरक्षा और दूसरा देश की समृद्धि. मैं सभी को नमन करता हूं और विश्वास दिलाता हूं कि उनके सपनों को पूरा करने के लिए हम पल-पल खपा देंगे.
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवादी बड़ी गलती कर चुके हैं. देश एक साथ है. अब देश का एक ही स्वर है. लड़ाई हम जीतने के लिए लड़ रहे हैं. हमारा पड़ोसी अगर ये समझ रहा है कि जिस तरह की साजिश वो रच रहा है उससे भारत में स्थिरता पैदा करने में सफल हो जाएगा, तो यह ख्वाब छोड़ दे. यह कभी नहीं हो पाएगा. 
पीएम मोदी ने कहा कि हमले के जिम्मेदार लोगों को बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी. जो भी गुनहगार हैं, उन्हें उनके किये की सजा अवश्य मिलेगी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोगों का खून खौल रहा है. मैं भलीभांति इसको समझ पा रहा हूं. देश में कुछ कर गुजरने की भावनाएं हैं, वह भी स्वभाविक है. हमारे सुरक्षाबलों को पूर्ण स्वतंत्रता दे दी गई है और सैनिकों के शौर्य पर पूरा भरोसा है. 
अरुण जेटली ने कहा कि इस हमले के पीछे जो लोग हैं और जिन्होंने मदद की है, उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. गृह मंत्री राजनाथ सिंह आज श्रीनगर जा रहे हैं. कल सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी और सारे तथ्यों को देश के सामने रखा जाएगा.
सीसीएस की बैठक खत्म होने के बाद केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भारत अब हर तरह के कूटनीतिक कदम उठाएगा. पाकिस्तान को दुनिया में बेनकाब करेंगे. घाटी में अमन बना रहे, इसके लिए सरकार हर कदम उठाएगी.
पुलवामा हमले के बाद भारत सरकार का बड़ा फैसला. पाकिस्तान से MFN यानी मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लिया गया. केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने दी जानकारी. 
सीसीएस की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि बैठक में कई बिंदुओं पर बात हुई है, जिसे शेयर नहीं किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अलग-थलग करने के लिए हर कदम उठाया जाएगा.
 सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक खत्म, श्रीनगर जा रहे हैं गृहमंत्री
पुलवामा हमले के बाद पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक खत्म हो गई है. गृहमंत्री राजनाथ सिंह श्रीनगर जा रहे हैं.
पुलवामा हमले के बाद जारी सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक में तीनों सेनाओं के प्रमुख भी हिस्सा ले रहे हैं. 
सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक शुरू
पुलवामा हमले के बाद सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक शुरू हो गई है. पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह,  रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, वित्तमंत्री अरुण जेटली और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल मीटिंग में ले रहे हैं हिस्सा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मध्य प्रदेश के इटारसी में होने वाली जनसभा को रद्द कर दिया गया है. तो वहीं, BJP अध्यक्ष अमित शाह के सभी राजनैतिक कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं. 
दिल्ली : रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल तथा वित्तमंत्री अरुण जेटली सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति (CCS) की बैठक के लिए 7, लोककल्याण मार्ग पहुंच गए हैं.
वाराणसी : पुलवामा हमले को लेकर स्थानीय लोगों ने पाकिस्तान तथा आतंकवादी गुट जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ प्रदर्शन किया.
जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने पुलवामा हमले में पाकिस्तान द्वारा किसी भी तरह की शिरकत से इंकार किए जाने पर समाचार एजेंसी ANI से कहा, "पाकिस्तान बकवास कर रहा है... आतंकवादी खुलेआम पाकिस्तान में रैलियां कर रहे हैं, और खुलआम भारत को धमकाते हुए कहते हैं कि हम कुछ करेंगे..."
जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने समाचार एजेंसी ANI से कहा, "मैं कश्मीर में शहीद हुए जवानों को पुष्पांजलि देने जाऊंगा... केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी आ रहे हैं... हम शीर्ष सुरक्षा तथा खुफिया अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे... हम पता लगाएंगे, खामी कहां रह गई थी..."

भारतीय थलसेना के पूर्व प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने पुलवामा हमले पर कहा, "इससे पता चलता है, आतंकवादियों ने तरीके बदल लिए हैं... IED का इस्तेमाल लम्बे अरसे के बाद किया गया है... IED का इस्तेमाल पहले किया जाता था, जब 2001-2002 में मैं वहां था, आतंकवादी आमतौर पर ऐसा किया करते थे, फिर उन्होंने दूर रहकर गोलियां चलाना शुरू कर दिया..."
अमेरिका ने पुलवामा में आतंकवादी हमले की निंदा की 
अमेरिका ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए आतंकवादी हमले की शुक्रवार को निंदा करते हुए सभी देशों से आतंकवादियों को सुरक्षित पनाह और समर्थन नहीं देने की अपील की. यह हमला पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने किया है.
इजरायल ने पुलवामा हमले की कड़ी निंदा की कहा- हमारी संवेदनाएं सीआरपीएफ और उनके परिवार के साथ. 
पुलवामा हमले के बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण स्वीडन से लौटीं
पुलवामा हमले के बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण स्वीडन से लौट आई हैं. वह सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी की मीटिंग में शामिल होंगी. यह मीटिंग सवा नौ बजे शुरू होगी.

विशेष विमान से हिंडन एयरबेस लाया जाएगा शहीद जवानों का शव 
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद जवानों का शव एक विशेष विमान से ग़ाज़ियाबाद के हिंडन एयरबेस लाया जाएगा. यहां से जवानों का पार्थिव शरीर उनके घर भेजा जाएगा. जानकारी के मुताबिक हमले में शहीद जवानों में करीब 12 जवान उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं. 

पुलवामा में शहीद जवानों की संख्या हुई 41 : सूत्र 
 सूत्रों का कहना है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले में शहीद जवानों की संख्या 41 पहुंच गई है. सीआरपीएफ थोड़ी देर बाद पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों की सूची जारी करेगी. बताया जा रहा है कि सूची जारी करने में देरी की वजह कई शवों का क्षत-विक्षत होना है. इस वजह से पहचान में देरी हो रही है. 
पुलवामा में आतंकी हमले के बाद जम्मू में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं सस्पेंड 
पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले के बाद जम्मू में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं सस्पेंड कर दी गई हैं. किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए हर तरह के एहतियात बरते जा रहे हैं. 

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि यह कायराना हरकत है, हम इसकी निंदा करते हैं. जल्द कार्रवाई की उम्मीद करते हैं. पूरे देश को इसका इंतजार 
संयुक्त राष्ट्र संघ ने पुलवामा में हुए हमले की निंदा की है. कहा कि जम्मू कश्मीर में सीआरपीएफ जवानों पर हुए आतंकी हमले की हम कड़ी निंदा करते हैं. शहीद हुए जवानों और उनके परिवारों के साथ हमारी संवेदनाएं, घायलों के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना करते हैं. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी में कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
Pulwama Terror Attack Updates: पुलवामा आतंकी हमले के सिलसिले में सात लोगों को हिरासत में लिया गया
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com