विज्ञापन
This Article is From Aug 22, 2021

VIDEO: PM मोदी ने कल्याण सिंह को दी श्रद्धांजलि, बोले- उनके सपने पूरा करने में कोई कसर न छोड़ें

89 साल की उम्र में लखनऊ में शनिवार को कल्याण सिंह का निधन हो गया. बीजेपी के वरिष्ठ नेता सिंह 4 जुलाई से संजय गांधी पीजीआई, लखनऊ के आईसीयू में भर्ती थे. कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार कल (सोमवार) बुलंदशहर के नरौरा में गंगा तट पर होगा.

VIDEO:  PM मोदी ने कल्याण सिंह को दी श्रद्धांजलि, बोले- उनके सपने पूरा करने में कोई कसर न छोड़ें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ पहुंचकर कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन किए और उन्हें श्रद्धांजलि दी.
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी उत्तर प्रदेश के दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh) को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की. इससे पहले वो लखनऊ हवाई अड्डे पर पहुंचे, जहां राज्य की गवर्नर आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनकी अगवानी की. वहां से सीधे प्रधानमंत्री कल्याण सिंह के मॉल एवेन्यू स्थित आवास पर पहुंचे और उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित की. इससे पहले राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी उनके आवास पर पहुंचकर कल्याण सिंह को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की.

प्रधानमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा, "हमने एक सक्षम नेता खो दिया. हमें उनकी क्षतिपूर्ति के लिए उनके मूल्यों और संकल्पों को लेकर अधिकतम प्रयास करना चाहिए; हमें उनके सपनों को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए. मैं भगवान राम से प्रार्थना करता हूं कि कल्याण सिंह को उनकी जगह दें और उनके परिवार को इस दर्द को सहन करने की शक्ति दें."
#WATCH | Uttar Pradesh: PM Narendra Modi pays his last respects to former UP CM Kalyan Singh at the latter's residence in Lucknow. pic.twitter.com/LMPDk0Zwqf

बीजेपी के वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भी कल्याण सिंह के निधन पर शोक जताया है. राम जन्मभूमि आंदोलन के समय उनके साथ बिताए पलों को याद करते हुए आडवाणी ने कहा कि अयोध्या मुद्दे को हल करने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता, अभियान और ईमानदारी न केवल मेरी पार्टी, बीजेपी के लिए, बल्कि उन सैकड़ों भारतीयों के लिए ताकत का एक बड़ा स्रोत थी, जो भगवान राम की रामजन्मभूमि में भव्य मंदिर के अपने सपने को साकार करने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.

कल्याण सिंह के निधन पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहनजी भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने भी शोक व्यक्त किया है. अपने सन्देश  में इन लोगों ने कहा है कि कल्याण सिंह जमीन से जुड़े राजनेता एवं कुशल प्रशासक, हिन्दुत्वनिष्ठ, भगवान श्रीराम के अन्नय भक्त और भारतीय मूल्यों के समर्पित देशभक्त थे. उनके निधन से सार्वजनिक जीवन में एक अपूरणीय क्षति हुई है. 

89 साल की उम्र में लखनऊ में शनिवार को कल्याण सिंह का निधन हो गया. बीजेपी के वरिष्ठ नेता सिंह 4 जुलाई से संजय गांधी पीजीआई, लखनऊ के आईसीयू में भर्ती थे. कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार कल (सोमवार) बुलंदशहर के नरौरा में गंगा तट पर होगा.

कल्याण सिंह का सोमवार को होगा अंतिम संस्कार, इन जगहों पर लोग कर सकेंगे अंतिम दर्शन

इससे पहले उनका पार्थिव शरीर आज सुबह 9 से 11 बजे तक उनके लखनऊ स्थित घर पर रख जाएगा, ताकि लोग अपने नेता के अंतिम दर्शन कर सकें.  इसके बाद 11 से 1 बजे तक विधान सभा में रखा जाएगा. कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर बीजेपी मुख्यालय में दोपहर 1 से 3 बजे तक रखा जाएगा. उसके बाद दोपहर 3 बजे उनके गृह जनपद अलीगढ़ ले जाया जाएगा.

कल्याण सिंह यूपी के दो बार मुख्यमंत्री रहे. पहली बार वे जून 1991 से दिसंबर 1992 तक और दूसरी बार सितंबर 1997 से नवंबर 1999 तक यूपी के मुख्यमंत्री पद पर रहे. इसके अलावा साल 2014 से 2019 तक राजस्थान के राज्यपाल भी रहे.  राज्य सरकार ने उनके निधन पर तीन दिनों का राजकीय शोक घोषित किया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com