विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 09, 2021

कोरोना के खिलाफ जंग में भारत आत्मनिर्भर, दो वैक्सीन के साथ तैयार : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि बीता साल हम सभी के लिए बहुत चुनौतियों का साल रहा. इन चुनौतियों के बीच दुनियाभर में फैले भारतीय मूल के साथियों ने जिस तरह काम किया है.

Read Time: 3 mins

Pravasi Bharatiya Divas 2021: पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2021 के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने प्रवासी भारतीय दिवस (Pravasi Bharatiya Divas) सम्मेलन 2021 के उद्घाटन सत्र को शनिवार को सम्बोधित करते हुए कहा कि नई पीढ़ी जड़ से भले दूर हो जाएं, लेकिन उसका जुड़ाव उतना ही बढ़ रहा है. प्रधानमंत्री ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी ने जहां आप रह रहे हैं वहां और भारत में कोविड के खिलाफ लड़ाई में बड़ा योगदान किया है. पीएम केयर्स में दिया गया आपका योगदान भारत में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत कर रहा है. कोरोना काल में आज भारत दुनिया के सबसे कम मृत्यु दर और सबसे अधिक रिकवरी रेट वाले देशों में है. आज भारत एक नहीं, बल्कि दो मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन के साथ मानवता की सुरक्षा के लिए तैयार है. 

महामारी के इस दौर में भारत ने फिर दिखा दिया कि हमारा सामर्थ्य क्या है, हमारी क्षमता क्या है. इतना बड़ा लोकतांत्रिक देश जिसकी एकजुटता के साथ खड़ा हुआ उसकी मिशाल दुनिया में नहीं है. भारत सरकार हर समय, हर पल आपके साथ, आपके लिए खड़ी है. दुनियाभर में कोरोना लॉकडाउन से विदेशों में फंसे 45 लाख से ज्यादा भारतीयों को वंदे भारत मिशन के तहत लाया गया. विदेशों में भारतीय समुदायों को समय पर सही मदद मिले इसके लिए हर संभव प्रयास किए गए.

उन्होंने कहा कि आज दुनिया के कोने-कोने से हमें भले इंटरनेट से जोड़ा गया है, लेकिन हम सबका मन हमेशा से मां भारतीय से जुड़ा है, एक दूसरे के प्रति अपनत्व से जुड़ा है. बीता साल हम सभी के लिए बहुत चुनौतियों का साल रहा है. इन चुनौतियों के बीच दुनियाभर में फैले भारतीय मूल के साथियों ने जिस तरह काम किया है, अपना फर्ज निभाया है वो हम सभी के लिए गर्व की बात है. यही तो हमारी मिट्टी के संस्कार हैं.  

वीडियो: 'प्रवासी भारतीय दिवस' पर बोले PM- भारतीयों ने अपना कर्तव्य निभाया

  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बैंक में 30 साल का कर्मचारी कुर्सी पर बैठे-बैठे अचानक मौत की नींद सो गया
कोरोना के खिलाफ जंग में भारत आत्मनिर्भर, दो वैक्सीन के साथ तैयार : प्रधानमंत्री मोदी
फिर विवादों से घिरी IAS रोहिणी सिंधुरी, इस बार गायक लकी अली ने लगाए गंभीर आरोप
Next Article
फिर विवादों से घिरी IAS रोहिणी सिंधुरी, इस बार गायक लकी अली ने लगाए गंभीर आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;