विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 20, 2020

डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा पर विदेश मंत्रालय- दो दिवसीय दौरे के दौरान इन मुद्दों पर होगी बात, जानें पूरा कार्यक्रम

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, 'हम राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा की उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं, इससे हमारे वैश्विक सामरिक संबंध और मजबूत होंगे.'

Read Time: 5 mins
डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा पर विदेश मंत्रालय- दो दिवसीय दौरे के दौरान इन मुद्दों पर होगी बात, जानें पूरा कार्यक्रम
अहमदाबाद में पीएम मोदी के साथ 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति.
नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को दो दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं. इस दौरान दोनों देशों के बीच के सामरिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने सहित रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद से लड़ाई, व्यापार, ऊर्जा, दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा होगी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, 'हम राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा की उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं, इससे हमारे वैश्विक सामरिक संबंध और मजबूत होंगे.' उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच वार्ता समग्र होगी और इसमें रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद से लड़ाई, व्यापार, ऊर्जा, दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क और अन्य द्विपक्षीय मामलों सहित हमारी रणनीतिक भागीदारी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा होगी. उन्होंने कहा कि दोनों नेता साझा हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे.

भारत-अमेरिका के बीच व्यापार समझौता ‘अटका' नहीं, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- बाद में होगा बड़ा समझौता

यह पूछे जाने पर कि क्या मोदी-ट्रंप की बातचीत में सीमापार आतंकवाद का विषय भी आ सकता है, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'पुलवामा हमले के बाद भारत-अमेरिका के बीच मजबूत आतंकवाद रोधी सहयोग दिखाई दिया है. दोनों देशों के बीच आतंकवाद रोधी क्षेत्र में काफी सहयोग है.' उन्होंने कहा कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों को चिह्नित करने में भी अमेरिका से काफी सहयोग मिला. अमेरिका के साथ भारत अच्छा व्यवहार नहीं करता संबंधी ट्रंप के बयान पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि जिस संदर्भ में यह दिया गया है, उसे समझना महत्वपूर्ण है. रवीश कुमार ने कहा कि ट्रंप के बयान का संदर्भ व्यापार संतुलन से था, चिंताओं पर ध्यान देने के प्रयास किए गए हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए सजाया रहा आगरा और ताजमहल

भारत-अमेरिका व्यापार समझौते पर कब हस्ताक्षर होंगे के सवाल पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'हम कोई कृत्रिम समय सीमा सृजित नहीं करना चाहते, क्योंकि ऐसे समझौतों का लाखों लोगों के जीवन पर प्रभाव पड़ता है. हमारे लिए लोगों के हित सर्वोपरि हैं. ऐसे में जल्दबाजी ठीक नहीं है.' उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते कारोबार का भी जिक्र किया. यह पूछे जाने पर कि ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान कितने समझौतों पर दस्तखत होंगे, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि पांच सहमति-पत्रों पर अभी चर्चा चल रही है जिसमें एक बौद्धिक संपदा से जुड़ा है. उन्होंने कहा कि मोदी-ट्रंप वार्ता में एच1बी वीजा से जुड़े विषय पर बातचीत हो सकती है.

अहमदाबाद में US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत 70 लाख नहीं, केवल एक लाख लोग ही करेंगे

विदेश मंत्रालय के अनुसार, ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप और उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल 24 फरवरी को दोपहर में अहमदाबाद पहुंचेगा. अहमदाबाद से ट्रंप आगरा जाएंगे और ताजमहल का दीदार करेंगे. इसके बाद वह दिल्ली रवाना होंगे. अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. ट्रंप अहमदाबाद में जिस मार्ग से गुजरेंगे, वहां देश के विभिन्न हिस्सों की झलक दिखाने वाले 28 मंच तैयार किए जा रहे हैं, जिसे 'इंडिया रोड शो' कहा जा रहा है. ट्रंप के मार्ग में गांधी जी के जीवन को दर्शाते विभिन्न दृश्य भी होंगे.

डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा से पहले अमेरिकी कांग्रेस के दो नेताओं ने कश्मीर को लेकर कहा...

मोदी और ट्रंप मोटेरा स्टेडियम बड़ी संख्या में दर्शकों को संबोधित करेंगे, जिसमें देश की विविधता को दर्शाते भारत के विभिन्न हिस्सों के लोग शामिल होंगे. अहमदाबाद में कार्यक्रम के बाद ट्रंप अपनी पत्नी के साथ आगरा जाएंगे जहां वे ताजमहल में लगभग एक घंटा रुकेंगे. इसके बाद ट्रंप दिल्ली रवाना होंगे. इसके अगले दिन 25 फरवरी की सुबह ट्रंप और उनकी पत्नी का राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया जाएगा. वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने राजघाट जाएंगे. इसके बाद हैदराबाद हाउस में मोदी और ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी. 

VIDEO: क्या छुपाने से मिट जाएगी गरीबी?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नौकरी का वादा कर महिला से ठगे 39 लाख रुपये, केस दर्ज
डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा पर विदेश मंत्रालय- दो दिवसीय दौरे के दौरान इन मुद्दों पर होगी बात, जानें पूरा कार्यक्रम
NDTV के इंटरव्यू में कही PM मोदी की बात हुई सच, सैम पित्रोदा फिर बनाए गए कांग्रेस के ओवरसीज अध्यक्ष
Next Article
NDTV के इंटरव्यू में कही PM मोदी की बात हुई सच, सैम पित्रोदा फिर बनाए गए कांग्रेस के ओवरसीज अध्यक्ष
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;