महाराष्ट्र : बीजेपी को सत्ता से दूर करने के लिए कांग्रेस-एनसीपी मिला सकती हैं शिवसेना से हाथ!

पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन में शिवसेना को शामिल करने की रोचक संभावना जताई

महाराष्ट्र : बीजेपी को सत्ता से दूर करने के लिए कांग्रेस-एनसीपी मिला सकती हैं शिवसेना से हाथ!

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण (फाइल फोटो).

खास बातें

  • भाजपा-शिवसेना गठबंधन को 161 सीटें मिलीं, सत्ता में होगी वापसी
  • चव्हाण ने शिवसेना को बीजेपी के मुकाबले कम अहितकर पार्टी बताया
  • शरद पवार की पार्टी एनसीपी की सीटों में सबसे अधिक वृद्धि
मुंबई:

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के गुरुवार को आए नतीजों के अनुसार जनता ने भाजपा-शिवसेना गठबंधन को शासन के लिए और पांच साल दिया है. हालांकि, प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण की ओर से भाजपा को सत्ता से दूर करने के लिए शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के ‘रोचक संभावना' सामने आई है. महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों में भाजपा को 105 सीटों पर जीत मिली है. वहीं सहयोगी शिवसेना को 56 सीटों पर जीत मिली है. इस तरह बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को कुल 161 सीटें मिली हैं. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने 54 सीटें जीती हैं जबकि कांग्रेस के खाते में 43 सीटें गई हैं.

वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 122, शिवसेना को 63, कांग्रेस को 42 और राकांपा को 41 सीटें मिली थी. उस चुनाव में भाजपा और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लडे़ थे. हालांकि, बाद में शिवसेना भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल हो गई थी. पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि नतीजों के साथ महाराष्ट्र में अगली सरकार बनाने की ‘रोचक संभावना' भी सामने आई है. लेकिन क्या कांग्रेस-राकांपा, शिवसेना से गठबंधन करेगी, इस पर रुख स्पष्ट नहीं किया. उन्होंने भाजपा के मुकाबले कम अहितकर पार्टी करार दिया.

वर्ष 2014 के मुकाबले इस चुनाव में शरद पवार की पार्टी राकांपा की सीटों में सबसे अधिक वृद्धि हुई है जबकि भाजपा के सीटों में खासी कमी आई है. हालांकि इससे मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के उत्साह में कोई कमी नहीं आई और चव्हाण ने कहा कि भाजपा-शिवसेना गठबंधन अगले पांच साल तक फिर शासन करेगा.

महाराष्ट्र: चुनाव से ठीक पहले दल बदलने वाले नेताओं की झोली में हार आई या जीत, जानें यहां

उधर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बेटे आदित्य ठाकरे के जीत कर आने पर भाजपा को उसके वादे याद दिलाए जिसे अभी तक पूरा नहीं किया गया. पत्रकारों के इस सवाल कि किस पार्टी को मुख्यमंत्री की कुर्सी मिलेगी पर उत्साहित उद्धव ने कहा, ‘‘ यह समय भाजपा को वह फार्मूला याद दिलाने का है जिसका वादा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मेरे घर आकर किया था... यह फार्मूला 50-50 का था.'' उन्होंने कहा, ‘‘ हम भाजपा के मुकाबले कम सीटों पर लड़ने को लेकर सहमत हुए थे लेकिन हर बार भाजपा को समायोजित नहीं कर सकते. मुझे पार्टी को फलने-फूलने देना होगा.''

Election Result 2019: BJP मुख्यालय में बोले अमित शाह, मोदी 2.0 के पहले चुनाव में दोनों राज्यों में मिली जीत

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि 2014 के मुकाबले कम सीटें मिलने के बावजूद प्रत्याशियों के जीत का अनुपात बेहतर है. उन्होंने स्पष्ट एवं निर्णायक जनादेश देने के लिए महाराष्ट्र के लोगों का धन्यवाद किया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा, शिवसेना के साथ पूर्व में तय फार्मूले के साथ आगे बढ़ेगी.

Maharashtra Election Results: उद्धव ठाकरे ने बीजेपी को दिलाई 50:50 फॉर्मूले की याद, बोले- अमित शाह...

इस चुनाव में जिन प्रमुख नेताओं को जीत मिली है उनमें फडणवीस और आदित्य ठाकरे के अलावा विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष धनंजय मुंडे, पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण एवं पृथ्वीराज चव्हाण, पूर्व उपमुख्यमंत्री अजित पवार शामिल हैं. हालांकि फडणवीस सरकार में शामिल छह मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा है. चुनाव से ठीक पहले शिवसेना में शामिल हुए 11 नेताओं और भाजपा में शामिल हुए आठ नेताओं को भी हार मिली है.

Election Results 2019: भाई धनंजय से मिली हार के बाद BJP नेता पंकजा मुंडे ने दिया यह बयान...

सातारा लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सिक्किम के पूर्व राज्यपाल एवं राकांपा प्रत्याशी श्रीनिवास पाटिल ने भाजपा के उदयराजे भोंसले को हराया. भोंसले इस सीट से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए थे.

VIDEO : महाराष्ट्र में विपक्ष की ताकत बढ़ी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से)