"10-20 तीर्थयात्री प्रतिदिन हो रहे हैं कोरोना पॉजिटिव", कुंभ को लेकर केंद्र ने उत्तराखंड सरकार को लिखा पत्र

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने उत्तराखंड सरकार को पत्र लिखा जिसमें कहा गया कि पिछले कुछ सप्ताह में भारत में 12 से अधिक राज्यों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि आई है और हरिद्वार कुंभ मेले में इन राज्यों से भी तीर्थयात्री आ सकते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नयी दिल्ली:

हरिद्वार में होने वाले कुंभ मेले के दौरान कोरोना के बढ़ते मामलों की आशंका को देखते हुए केंद्र सरकार ने उत्तराखंड सरकार को पत्र लिखा है. इस पत्र में Covid-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की जरूरत को रेखांकित करने वाले एक उच्च स्तरीय केंद्रीय दल की चिंताओं का उल्लेख किया गया है. दरअसल, हरिद्वार में कुंभ मेले में चिकित्सा और जन स्वास्थ्य व्यवस्था की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक के नेतृत्व में केंद्र सरकार के एक दल ने 16-17 मार्च के बीच उत्तराखंड का दौरा किया था. केंद्रीय दल की रिपोर्ट के मुताबिक प्रतिदिन 10-20 तीर्थयात्री कोरोना पॉजिटिव पाये जा रहे हैं.  

जानें, कब से कब तक चलेगा हरिद्वार कुंभ, कब-कब होगा शाही स्नान

आपको बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने उत्तराखंड के चीफ सेक्रेटरी को पत्र लिखा जिसमें कहा गया कि पिछले कुछ सप्ताह में भारत में 12 से अधिक राज्यों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि आई है और हरिद्वार कुंभ मेले में इन राज्यों से भी तीर्थयात्री आ सकते हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि कुंभ मेले के दौरान उच्च स्तरीय सेंट्रल टीम के सुझाए गए उपायों को अमल में लाना सुनिश्चित करें.

मंत्रालय ने कहा, “कुंभ मेले के दौरान पवित्र शाही स्नान के बाद स्थानीय लोगों में संक्रमण के मामले बढ़ने की आशंका है.” सचिव ने यह भी कहा कि केंद्रीय दल की रिपोर्ट के मुताबिक प्रतिदिन 10-20 तीर्थयात्रियों और 10-20 स्थानीय लोगों के संक्रमित होने की जानकारी मिल रही है.

कुंभ 2021: सरकार के SOP से हरिद्वार के व्‍यापारी नाराज, कहा-'ऐसा' रहा तो हम व्‍यापार कब कर पाएंगे..

वक्तव्य में कहा गया, “संक्रमण की यह दर मामलों में वृद्धि होने की आशंका को बढ़ाती है क्योंकि कुंभ के दौरान अधिक संख्या में लोगों के आने की उम्मीद है.” राज्य को बताया गया कि हरिद्वार में प्रतिदिन हो रही 50 हजार रेपिड एंटीजेन जांच और पांच हजार आरटीपीसीआर जांच तीर्थयात्रियों की संभावित संख्या को देखते हुए पर्याप्त नहीं है.

केंद्र ने उत्तराखंड सरकार को दिये ये सुझाव
केंद्र ने कहा कि इमर्जेंसी ऑपरेशनल सेंटर के ज़रिए Acute respiratort infection (ARI)/ ILI (Influenza Like Illness) की मॉनिटरिंग हो. टेस्टिंग उन इलाकों में बढ़ाएं जहां केस ज्यादा होने की आशंका है.  केंद्र ने कहा कि कुंभ स्नान के पहले और बाद में फ्रंटलाइन वर्कर का periodic टेस्टिंग हो. वहीं अगर मामले बढ़ते हैं तो जेनोमिक सीक्वेंसिंग के लिए एनसीडीसी से तालमेल कर सैंपल भेजें.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट)

Video : हरिद्वार में कुंभ मेला, शिवरात्रि पर शाही स्नान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com