पीएम मोदी और उप राष्ट्रपति ने विजय घाट जाकर लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर दी श्रद्धांजलि 

Mahatma Gandhi Jayanti: प्रधानमंत्री ने शास्त्री के समाधि स्थल विजय घाट पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए. इससे पहले पीएम मोदी और वाइस प्रेसिडेंट ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को जाकर श्रद्धांजलि दी.

नई दिल्ली:

Gandhi Jayanti: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी 117वीं जयंती पर विजयघाट जाकर श्रद्धांजलि दी. उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी पूर्व प्रधानमंत्री शास्त्री (Lal Bahadur Shashtri Jayanti) के समाधि स्थल विजय घाट पहुंचे और उन्हें नमन किया. इससे पहले पीएम मोदी और वाइस प्रेसिडेंट ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को जाकर श्रद्धांजलि दी. महात्मा गांधी की आज 152वीं जयंती (Mahatama Gandhi birth anniversary) है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मूल्यों और सिंद्धांतों पर आधारित उनका जीवन देशवासियों के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत बना रहेगा.

पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन. मूल्यों और सिद्धांतों पर आधारित उनका जीवन भारतवासियों के लिए हमेशा प्रेरणा देने का काम करेगा.बाद में प्रधानमंत्री ने शास्त्री के समाधि स्थल विजय घाट पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए. लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था. उनके पिता एक स्कूल टीचर थे.

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद वह 9 जून, 1964 से 11 जनवरी, 1966 तक देश के प्रधानमंत्री रहे. शास्त्री ने ही जय जवान, जय किसान का नारा दिया था। उन्हें मरणोपरांत 1966 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. वहीं वेंकैया नायडू ने महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट और शास्त्री के समाधि स्थल विजय घाट जाकर दोनों नेताओं की समाधि पर पुष्प अर्पण किए.

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने ब्रिटिश हुकूमत से भारत को आजादी दिलाने के लिए सत्य और अहिंसा के मूल्यों पर आधारित संघर्ष का नेतृत्व किया. अहिंसा के उनके सिद्धांत शांति, सद्भाव और वैश्विक भाईचारे के लिए भारत व विश्व के अन्य देशों का मार्गदर्शन करते रहेंगे. मानवता की महानता सिर्फ मानव होने में नहीं बल्कि मानवीय होने में है. उप राष्ट्रपति ने देशवासियों से स्वच्छ भारत अभियान को जन आंदोलन बनाने की अपील की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


महात्मा गांधी का जन्म गुजरात के पोरबंदर में दो अक्टूबर 1869 में हुआ था. ब्रिटिश शासन से भारत को आजाद कराने की लड़ाई का उन्होंने नेतृत्व किया. शास्त्री को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट में नायडू ने कहा, जय जवान, जय किसान का अमर मंत्र देने वाले देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उनकी सादगी, राष्ट्रनिष्ठा और संकल्प शक्ति को विनम्र नमन करता हूं.