JBT घोटाले में पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला की सज़ा हुई पूरी, कागजी कार्रवाई पूरी होते ही होंगे रिहा

हरियाणा के बहुचर्चित जेबीटी घोटाले में पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला की सज़ा मंगलवार को पूरी हो गई. कागजी कार्रवाई पूरी होने के साथ ही उनके रिहाई के आदेश जारी हो जाएंगे.

JBT घोटाले में पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला की सज़ा हुई पूरी, कागजी कार्रवाई पूरी होते ही होंगे रिहा

साल 2013 में पूर्व CM ओम प्रकाश चौटाला को 10 साल की सजा सुनाई गई थी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

हरियाणा के बहुचर्चित जेबीटी घोटाले में पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला की सज़ा मंगलवार को पूरी हो गई. कागजी कार्रवाई पूरी होने के साथ ही उनके रिहाई के आदेश जारी हो जाएंगे. हालांकि ओम प्रकाश चौटाला परोल पर बाहर ही हैं इसलिये उन्हें अब जेल आने की जरूरत नहीं होगी. बताते चलें कि JBT भर्ती घोटाले में साल 2013 में पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला को 10 साल की सजा सुनाई गई थी. 

जेल में 12वीं की परीक्षा पास की 
सजा के समय़ का सदुपयोग करते हुए हरियाणा के 82 वर्षीय पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने 12वीं क्लास की परीक्षा प्रथम श्रेणी में पास कर डाली. सजा के दौरान वह तिहाड़ जेल में कैदियों के लिए बनाए गए सेंटर पर नेशनल ओपन स्कूल द्वारा कराई गई 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे. अंतिम परीक्षा 23 अप्रैल को हुई थी. वह इस दौरान पैरोल पर रिहा थे लेकिन चूंकि परीक्षा केन्द्र जेल परिसर के अंदर था, वह वापस जेल आए और परीक्षा में शामिल हुए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या है जेबीटी मामला
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CBI की स्पेशल कोर्ट ने 22 जनवरी 2013 को चौटाला समेत कुल 55 आरोपियों को इस मामले में सश्रम कारावास की सजा सुनाई थी. सीबीआई का आरोप है कि आरोपियों ने अवैध तरीके से 3206 जूनियर बेसिक टीचरों की भर्ती की थी. यह भर्ती 2000 में की गई थी और उस समय ओम प्रकाश चौटाला हरियाणा के मुख्यमंत्री थे. आरोपियों ने निचली अदालत के फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट में अपील दायर की थी. मामले की सुनवाई के दौरान ओपी चौटाला को मेडिकल ग्राउंड पर अंतरिम जमानत दी गई थी. बाद में हाई कोर्ट ने अक्टूबर, 2014 में उन्हें जेल के सामने सरेंडर करने का आदेश दिया था.