विज्ञापन
This Article is From Apr 13, 2020

दिल्‍ली को तीन जोन रेड, ऑरेंज और ग्रीन में बांटना संभव नहीं, एक जैसी रणनीति बनाएंगे: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जैन ने बताया कि लोगों के बड़े स्‍तर पर टेस्‍ट के लिए रैपिड टेस्ट किट आने में देरी हुई है, 2-3 दिन में यह आ जानी चाहिए.

दिल्‍ली को तीन जोन रेड, ऑरेंज और ग्रीन में बांटना संभव नहीं, एक जैसी रणनीति बनाएंगे: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन
दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने एनडीटीवी से खास बातचीत की
नई दिल्ली:

Covid-19 Pandemic: कोरोना वायरस की महामारी के कारण पूरा देश कराह रहा है. भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 9152 हो गई है. महानगर मुंबई और दिल्‍ली में कोरोना वायरस के प्रभावितों की संख्‍या अच्‍छी खासी है. देश की राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस के केसों की संख्‍या 1200 के पार पहुंच गई है, इसमें निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तबलीगी जमात के कार्यक्रम में भाग लेने वालों की संख्‍या अच्‍छी खासी है. दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन (Delhi Health Minister Satyendra Jain) ने देश की राजधानी में कोराना के प्रकोप को लेकर एनडीटीवी से खास बातचीत की. उन्‍होंने बताया कि केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी बात चल रही है कि देश को कोरोना वायरस के असर के लिहाज से रेड, ऑरेंज और ग्रीन तीन जोन में बांटा जाएगा. जिलों को इस हिसाब से बांटकर वहां काम होगा.स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जैन ने स्‍पष्‍ट किया कि दिल्ली में यह संभव नहीं है. दिल्ली में यह संभव नहीं है कि हम कुछ क्षेत्रों को रेड करें, कुछ को ऑरेंज तो कुछ तो ग्रीन स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने साफ किया कि पूरी दिल्ली के लिए रणनीति एक जैसी ही रहेगी.

बातचीत के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जैन ने बताया कि लोगों के बड़े स्‍तर पर टेस्‍ट के लिए रैपिड टेस्ट किट आने में देरी हुई है, 2-3 दिन में यह आ जानी चाहिए. माना जाता रहा है कि टेस्‍ट से मरकज़ से जुड़ा हुआ सबसे बड़ा आंकड़ा आज सामने आएगा. उन्‍होंने कहा कि जहां भी 3 कोरोना पॉजिटिव मिलेंगे उस इलाके को सील करके हम हॉटस्पॉट घोषित करेंगे. उन्‍होंने बताया कि दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में एक डॉक्टर साहब के भाई से संक्रमण हुआ.अभी भी जो रिपोर्ट्स आ रही हैं वो वही लोग हैं जिनको क्‍वारंटाइनल किया गया था. एक अन्‍य सवाल के जवाब में जैन ने कहा कि हम इस बात से सहमत है कि ज़रूरी चीजों के लिए कुछ इंडस्ट्री चलानी ही पड़ेगी. 

गौरतलब है कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 9100 के पार हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 796 नए मामले सामने आए हैं और 35 लोगों की मौत हुई है. देश में अभी तक 308 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 857 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ रहे हैं. पश्चिम बंगाल की बात करें तो राज्‍य में अब तक 152 के आसपास कोरोना के मामले सामने आए हैं, इसमें से 116 लोगों का अभी इलाज चल रहा है जबकि 29 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. कोरोना वायरस के कारण सात लोगों को राज्‍य में जान गंवानी पड़ी है.

VIDEO: नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा, 'प्रतिदिन एक लाख टेस्ट होने लगे हैं'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
दिल्‍ली को तीन जोन रेड, ऑरेंज और ग्रीन में बांटना संभव नहीं, एक जैसी रणनीति बनाएंगे: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com