विज्ञापन

BJP में जाने की अटकलों के बीच कैप्टन बोले- कृषि कानूनों को लेकर हुई शाह से मुलाकात; पढ़ें 10 बड़ी बातें

कांग्रेस पर अपमानित करने का आरोप लगाकर पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले अमरिंदर सिंह ने आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ एक घंटे की बैठक की.

अमित शाह से मुलाकात की अमरिंदर सिंह ने बताई वजह. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कांग्रेस पर अपमानित करने का आरोप लगाकर पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले अमरिंदर सिंह ने आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ एक घंटे की बैठक की. कैप्टन और शाह की मुलाकात के बाद कयासों का बाजार गरम था कि अमरिंदर सिंह भाजपा में शामिल हो सकते हैं. शाह से मुलाकात के बाद कैप्टन ने कहा कि उन्होंने कृषि कानूनों को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री से बात की.

कैप्टन-शाह मुलाकात की 10 मुख्य बातें:
  1. हैशटैग #NoFarmersNoFood के साथ अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया, "दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी से मुलाकात हुई. कृषि कानूनों के खिलाफ लंबे समय से चल रहे किसान आंदोलन पर चर्चा की और उनसे कानूनों को निरस्त करने और एमएसपी की गारंटी के साथ-साथ पंजाब को समर्थन देने के साथ संकट को तत्काल हल करने का आग्रह किया."
  2. बैठक के बाद काफी ड्रामा हुआ, कई रिपोर्टों में कहा गया कि अमरिंदर सिंह, शाह के साथ प्रधानमंत्री से मिलने के लिए निकले थे. लेकिन ऐसी सभी रिपोर्ट गलत पाई गईं.
  3. अमरिंदर सिंह की टीम ने शाह के साथ बैठक को "शिष्टाचार मुलाकात" बताया. सूत्रों ने आज रात प्रधानमंत्री के साथ बैठक की खबरों को खारिज करते हुए कहा कि कैप्टन के भाजपा में शामिल होने पर कोई फैसला नहीं हुआ है.
  4. इससे पहले, अमरिंदर सिंह के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने कहा कि अमरिंदर सिंह की दिल्ली यात्रा को लेकर "बहुत कुछ कहा जा रहा है". लेकिन असलियत में यह यात्रा "कुछ दोस्तों से मुलाकात और कपूरथला हाउस (दिल्ली में कैप्टन अमरिंदर को आवंटित आवास) को खाली करने" तक सीमित थी. 
  5. अमरिंदर सिंह की उस टिप्पणी से अटकलें लगाई जा रही थीं कि वह "समय आने पर अपने विकल्पों का प्रयोग करेंगे" और यह कि वह "दोस्तों" से बात करने के बाद निर्णय लेंगे. उन्होंने यह भी संकेत दिया कि उनकी उम्र कोई बाधा नहीं थी.
  6. अमरिंदर सिंह को पंजाब में कांग्रेस के सबसे बड़े जन नेता के रूप में देखा जाता है. उन्होंने इस महीने की शुरुआत में कई मुद्दों पर विधायकों के एक वर्ग द्वारा विरोध और साल भर के विद्रोह के बाद मुख्यमंत्री पद छोड़ दिया था. उन्होंने कहा था कि कांग्रेस नेतृत्व ने उन्हें तीन बार 'अपमानित' किया.
  7. उनके विरोधियों में क्रिकेटर से नेता बने नवजोत सिंह सिद्धू शामिल थे, जिन्हें गांधी परिवार ने दो महीने पहले पार्टी प्रमुख के पद पर पदोन्नत किया था.
  8. कैबिनेट में फेरबदल से नाखुश बताए जा रहे नवजोत सिंह सिद्धू ने मंगलवार को कांग्रेस को नया झटका देते हुए इस्तीफा दे दिया. सिद्धू के इस कदम पर अमरिंदर सिंह ने उन्हें (सिद्धू) "अस्थिर व्यक्ति" करार दिया और कहा कि यह अपेक्षित था.
  9. पंजाब की हालिया घटनाओं ने कांग्रेस में नए सिरे से अशांति पैदा कर दी है. वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था वर्किंग कमेटी की बैठक बुलाकर एक पूर्णकालिक पार्टी अध्यक्ष के चुनाव पर चर्चा करने का आह्वान किया.
  10. पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा, "हम जी-23 हैं, निश्चित रूप से जी हुजूर-23 नहीं. हम मुद्दे उठाते रहेंगे."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com