ब्रिटेन से एयर इंडिया की फ्लाइट पहुंची, कोविड के नए नियमों से अनजान यात्री दिल्‍ली एयरपोर्ट पर दिखे परेशान

जब एयर इंडिया की फ्लाइट (Air India flight) दिल्‍ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट (Indira Gandhi )प र पहुंची तो काफी अफरातफरी की स्थिति देखी गई.

ब्रिटेन से एयर इंडिया की फ्लाइट पहुंची, कोविड के नए नियमों से अनजान यात्री दिल्‍ली एयरपोर्ट पर दिखे परेशान

एयरपोर्ट पर परेशान होते रहे यात्री

नई दिल्ली:

यूनाइटेड किंगडम (UK) से यात्रियों को लेकर आज जब एयर इंडिया की फ्लाइट (Air India flight) दिल्‍ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट (Indira Gandhi) पहुंची तो काफी अफरातफरी की स्थिति देखी गई. ब्रिटेन में नए कोरोना वायरस स्‍ट्रेन के मामले आने के चलते पिछले माह वहां से हवाई यात्रा को प्रतिबंधित किए जाने के बाद वहां से भारत आई यह पहली फ्लाइट थी. फ्लाइट के करीब 250 यात्री, कोविड टेस्टिंग और क्‍वारंटाइन नियमों को लेकर भ्रम की स्थिति होने की शिकायत करते हुए नजर आए. कई यात्रियों ने ट्विटर पर शिकायत करते हुए स्थिति को बयां किया, उन्‍होंने अपने 'शिकायती मैसेज' में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी टैग किया.

एक शख्‍स जिसने खुद को गौरीशंकर दास बताया, ने नवजात शिशु का फोटो पोस्‍ट किया है. कंबल में लिपटा यह नवजात बच्‍च्‍ी एयरपोर्ट के फ्लोर पर लेटी है. गौरीशंकर के अनुसार, एयरपोर्ट अथॉरिटी ने लगेज में से बेटी का स्‍ट्रालर निकालने की इजाजत नहीं दी है. उन्‍होंने ट्वीट में लिखा, 'डियर अरविंद केजरीवाल, मैं अपनी साढ़े चार माह की बेटी के साथ लंदन से पहुंची फ्लाइट 112 का यात्री हूं. आपने हम सबकों बंद कर दिया था. कम से कम बच्‍चों पर तो रहम करो. मेरी बेटी के लिए खाना नहीं हैं, उन्‍होंने मुझे स्‍ट्रालर निकालने नहीं दिया गया. आखिर लोग कितने निर्दयी हो सकते हैं.' उन्‍होंने अपने ट्वीट में पीएम नरेंद्र मोदी को भी टैग किया है.

गौरतलब है कि आज सुबह दिल्‍ली के सीएम केजरीवाल ने कहा था कि भले ही कोरोना वायरस टेस्‍ट निगेटिव आए लेकिन यूके से आए यात्रियों को होम क्‍वारंटाइन के पहले सात दिन के इंस्‍टीट्यूशन क्‍वारंटाइन पर भेजा जाएगा. आदेश के मुताबिक, जो यात्री पॉजिटिव पाए जाएंगे, उन्हें एक अलग इंस्टीट्यूशनल आइसोलेशन फैसिलिटी में रखा जाएगा. इसके अलावा जो यात्री निगेटिव पाए जाएंगे, उन्हें 7 दिन के लिए इंस्टिट्यूशनल क्वारन्टीन किया जाएगा और फिर 7 दिन के लिए होम क्वारन्टीन किया जाएगा. दिल्ली सरकार ने यह आदेश ट्रायल बेसिस पर 14 जनवरी तक के लिए जारी किया है. दिल्ली सरकार के आदेश के मुताबिक यूके से आने वाले सभी यात्रियों का दिल्ली एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट अनिवार्य रूप से किया जाएगा और इसका खर्चा भी वही यात्री देंगे.

हालांकि यह नोटिफिकेशन एयर इंडिया के फ्लाइट के लंदन से यहां लैंड करने के बाद आई, इससे दिल्‍ली पहुंचे यात्रियों को हैरानी हुई. एक यात्री ने अपने साथ दिल्‍ली पहुंचे दूसरे यात्री का पीपीई किट पहने शख्‍स के साथ बहस करते हुए वीडियो ट्वीट किया है. अपनी ट्वीट में उसने लिखा, '@HardeepSPuri, अभी लंदन से आया हूं और दिल्‍ली एयरपोर्ट पर पूरी तरह बुरी हालत है. हमें इंस्‍टीट्यूशन क्‍वारंटाइन पर जाने को कहा जा रहा है जबकि हमारे पास निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट है. इसका जिक्र आपके SOP में नहीं था @airindiain' 

गौरतलब है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए UK स्ट्रेन ( UK Strain) की वजह से केंद्र सरकार ने ब्रिटेन से आने-जानेवाली हवाई उड़ानों पर लगे 7 जनवरी तक प्रतिबंध लगाया था.केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट किया था, "7 जनवरी 2021 तक ब्रिटेन आने-जानेवाली उड़ानों के अस्थायी निलंबन का विस्तार करने का निर्णय लिया गया है. इसके बाद सख्ती से उड़ानों की बहाली होगी, जिसके लिए विवरण जल्द ही घोषित किया जाएंगे."


कोविड-19 टीकाकरण से जुड़े हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com