विज्ञापन
This Article is From Jan 27, 2020

NPR नियमों को लेकर असदुद्दीन ओवैसी ने उठाए सवाल, कहा- नए बदलावों से संदिग्ध घोषित करने में होगी आसानी

भारत में इस साल जनगणना होनी है. नागरिकता कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) की वजह से नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) का भी कई राज्यों में जमकर विरोध हो रहा है. अगले दो महीनों में NPR की प्रक्रिया शुरू होने वाली है.

NPR नियमों को लेकर असदुद्दीन ओवैसी ने उठाए सवाल, कहा- नए बदलावों से संदिग्ध घोषित करने में होगी आसानी
AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद से सांसद हैं. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

भारत में इस साल जनगणना होनी है. नागरिकता कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) की वजह से नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) का भी कई राज्यों में जमकर विरोध हो रहा है. अगले दो महीनों में NPR की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. NPR में क्या सवाल पूछे जाएंगे, फिलहाल इसपर स्थिति अभी साफ नहीं है लेकिन कयासों के आधार पर इस बार सवालों में कई बड़े बदलाव किए गए हैं. बताया जा रहा है कि इस बार 8 नए सवाल इसमें जोड़े गए हैं. NPR में नाम दर्ज कराने के लिए आपको इस बार अपने माता-पिता का जन्म स्थान और तारीख बतानी होगी. इसके अलावा आधार नंबर, पासपोर्ट नंबर, मोबाइल नंबर, वोटर आईडी कार्ड नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और मातृभाषा के बारे में भी बताना होगा. इन 8 बिंदुओं पर जमकर विवाद हो रहा है क्योंकि लोगों का मानना है कि यह NRC के पहले क्रम की कार्यवाही का हिस्सा हैं. अब AIMIM के सांसद असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने NPR में पूछे जाने वाले प्रश्नों पर सवाल खड़े किए हैं.

असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट किया, 'NPR नियम केवल विशिष्ट मापदंडों पर डेटा के कलेक्शन की इजाजत देता है, इसमें माता-पिता के जन्म की तारीख और उनका जन्म स्थान शामिल नहीं है. ये बदलाव व्यक्तियों को उनकी नागरिकता के लिए संदिग्ध या वस्तु के रूप में चिह्नित करना आसान बनाता है. अविश्वसनीय मनमानी और ये सब बिना किसी संसदीय निगरानी के हो रहा है.'

cb1mlo1g

बताते चलें कि NPR को लेकर आरोप लग रहे हैं कि देश में NRC लागू करने के लिए ही नए सवालों को NPR में शामिल किया गया है. इसी के चलते दो गैर-बीजेपी शासित राज्यों ने NPR की प्रक्रिया को रोक दिया है. पश्चिम बंगाल और केरल ने NPR की प्रक्रिया पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी है. कांग्रेस भी इसका विरोध कर रही है, हालांकि कांग्रेस शासित राज्यों में अभी इस प्रक्रिया पर रोक जैसी कोई बात सामने नहीं आई है. NPR को लेकर कुछ केंद्रीय मंत्रियों के बयानों से इस मामले ने और तूल पकड़ा. उन्होंने NPR में इन सवालों की तस्दीक की. दूसरी ओर कुछ बीजेपी नेताओं ने बताया कि NPR में यह सवाल वैकल्पिक होंगे.

ओवैसी ने NPR को NRC का दूसरा नाम बताया तो अमित शाह बोले- 'हम कहेंगे सूरज पूरब में उगता है तो वह बोलेंगे...'

गौरतलब है कि जनगणना नियमों के मुताबिक, जनगणना के दौरान जो सवाल आपसे पूछे जाते हैं वह हैं- नाम, पिता का नाम, मां का नाम, लिंग, जन्म की तारीख, जन्म स्थान, वर्तमान पता, विवाहित/अविवाहित होने के बारे में, शरीर पर कोई निशान आदि. अभी तक जनगणना के नियमों में माता-पिता के जन्म की तारीख और जन्म स्थान बताने से जुड़ा कोई सवाल नहीं है.

VIDEO: 2010 से अलग है इस बार का NPR- ओवैसी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
NPR नियमों को लेकर असदुद्दीन ओवैसी ने उठाए सवाल, कहा- नए बदलावों से संदिग्ध घोषित करने में होगी आसानी
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com