Winter Lip Care Tips : सर्दियों में ऐसे रखें होंठों का ख्याल, कर लिए ये काम तो नहीं फटेंगे होंठ

Lip Care Tips: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही सबसे पहले होंठ फटने शुरू हो जाते हैं. इससे पहले की आपके होंठ फटने लगें, उनकी देखभाल करना जरूरी है. यहां हम, आपके होंठो को कोमल मुलायम रखने के कुछ उपाय बता रहे हैं.

Winter Lip Care Tips : सर्दियों में ऐसे रखें होंठों का ख्याल, कर लिए ये काम तो नहीं फटेंगे होंठ

Lip Care Tips: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही सबसे पहले होंठ फटने शुरू हो जाते हैं

Lip Care Tips: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही सबसे पहले होंठ फटने शुरू हो जाते हैं. इससे पहले की आपके होंठ फटने लगें, उनकी देखभाल करना जरूरी है. यहां हम, आपके होंठो को कोमल मुलायम रखने के कुछ उपाय बता रहे हैं. सर्दियों में होंठ फट जाएं तो उस पर आधा चम्मच दूध की मलाई में चुटकी भर हल्दी का बारीक चूर्ण मिलाकर मलने या लगाने से होंठ चिकने और मुलायम हो जाते हैं. सर्दियों का मौसम शुरू होते ही स्किन के साथ होंठ फटने शुरू हो जाते हैं और अगर आप सही से इनकी देखभाल न करें तो ये देखने में बहुत बुरे लगते हैं. आपकी स्किन के साथ-साथ सर्दियों में आपको अपने होंठो (winter lip care tips) की भी देखभाल करनी चाहिए. इससे पहले की आपके फटे होंठ (Chapped lips) दिखने लगें, उनका सही इलाज कर लें. नारियल तेल में शहद मिला कर फटे और सूखे होंठ पर लगाएं. शहद, नींबू और ग्लिसरीन को मिला कर होंठ पर लगाने से भी फायदा मिल सकता है. इसे लगाने होंठों का सूखना और फटना बंद होगा और होंठ गुलाबी भी हो सकते हैं. आगर आप भी होंठों की देखभाल के उपाय तलाश रहे हैं तो यहां जानिए कुछ टिप्स के बारे में...

Winter Skin Care Tips: 3 सुपरफूड्स जो सर्दियों में देंगे ग्लोइंग स्किन, डाइट में करें शामिल
 

इन टिप्स से रखें होठों का ख्याल | Take Care Of Your Lips With These Tips

1. होंठों को न चबाएं

कई लोगों को होठ को दांत से काटने की आदत सी हो जाती है. अपने होंठों की डेड स्किन को बार-बार दांतों से न काटे यह बाद में चलकर घाव का रूप भी ले सकता है. सूखे होंठों पर बार बार जीभ फेरने की आदत से भी बचें. इसकी बजाय जब भी आपको होंठों पर ड्राइनेस महसूस हो थोड़ा-सा पानी पी लें या लिप बाम लगा लें. सूखे होंठों पर बार-बार जीभ फेरने से वे और सूख जाते हैं.

Skin Tips: सेहतमंद त्वचा के लिए आहार में शामिल करें विटामिन-सी, कैसे करें इस्तेमाल और क्या हैं फायदे

chapped lipsCracked Lips: सर्दियों में होठों का रखना पड़ता है खास ख्याल

2. डेड स्किन को करें साफ

आपके चेहरे की तरह, आपके होंठों पर भी डेड स्किन जमा हो जाती है. इसके लिए आप ऑलिव ऑयल और शुगर से बने हुए किसी नैचुरल स्क्रब से इन पर मसाज कर सकते हैं. आप छोटे बच्चों के लिए बनी हुए टूथब्रश की मदद से धीरे-धीरे अपने होंठों को रगड़ें और डेड स्किन को निकालें. फिर होंठों (winter lip care tips) को किसी सूखे सूती कपड़े या टिश्यू पेपर की मदद से साफ कर लें. 

Winter Fruits: सर्दियों में ये फल रखेंगे शरीर को गर्म, सर्दी-खांसी के साथ दूर करेंगे कई समस्याएं

3. खूब पिएं पानी 

शरीर में पानी की कमी कई तरह की परेशानियों का कारण बन सकती है. पानी की कमी से अपके होठों पर भी बुरा असर होता है. अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने से आपकी स्किन से जुड़ी कई समस्याएं अपने आप ही दूर हो सकती हैं. डिहाइड्रेशन, होंठ फटने का मुख्य कारण हो सकता है. सूखे फटे होंठों से बचने के लिए आप सर्दियों में भी कम से कम 8-10 गिलास पानी रोजाना पिएं.

क्या होता है ह्यूमन पेपिलोमा वायरस, जानें इसके बारे में सबकुछ

4. लिपस्टिक से पहले मॉश्चराइजर लगाएं

इस मौसम में लिपस्टिक आपके होंठों को सुखा सकती है, इसलिए हमेशा लिपस्टिक लगाने से पहले लिप बाम या मॉश्चराइजर लगाएं. ऐसा करने से आपकी लिपस्टिक लम्बे समय तक बरकरार रहेगी और उन पर लगा मॉश्चराइजर लगाने से होठों को सूखने से बचाएगा.

Bitter Gourd Benefits: सिरदर्द, घुटने के दर्द को कम करने के साथ जानें करेले के कई और फायदे

5. मैट लिपस्टिक न लगाएं

मैट लिपस्टिक लगाने से आपके होंठ फट सकते हैं. मैट लिपस्टिक लगाने से यह होंठों को और सुखा देती है साथ ही साथ इनसे आपके फटे होंठ और ज्यादा नजर आने लगते हैं. अगर आपको मैट लिपस्टिक बहुत पसंद है तो आप इसे लगाने से पहले अपने होंठों पर लिप बाम लगाएं, फिर इसका प्रयोग करें. इसे हटाने के बाद भी लिप बाम लगाएं.

Coconut Water: ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है नारियल पानी, जानें और भी कई फायदे


और खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Rose Water Benefits: आंखों की जलन और डार्क सर्कल को दूर कर सकता है गुलाब जल, जानें और फायदे

Stress: क्यों होता है हमें स्ट्रेस, जानें स्ट्रेस दूर करने के उपाय

Health Tips: तेल की मालिश करने से होंगे ये गजब फायदे! सर्दी-खांसी में मिल सकता है लाभ

Hair Care Tips: इन कारणों से कम उम्र में सफेद हो सकते हैं बाल

Skin Care Tips: इन 6 घरेलू उपायों से चमक जाएगी आपकी स्किन!

Skin Care Tips: चेहरे पर दाग, मुहांसे, झुर्रिया कर रही हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

हेल्दी स्किन के लिए नारियल, हल्दी, अनानास, केले के जानें फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com