क्‍यों जरूरी है विटामिन B12, इस विटामिन से भरपूर आहार की लिस्‍ट

What is Vitamin B12 and why is it so important? विटामिन बी 12 की कमी से कई सारी बीमारियां जन्म लेती हैं. इसकी कमी से एनीमिया, कमजोरी, थकान और अवसाद होता है. काफी लंबे समय तक इसकी कमी रहती है तो मस्तिष्क को भी नुकसान पहुंच सकता है.

क्‍यों जरूरी है विटामिन B12, इस विटामिन से भरपूर आहार की लिस्‍ट

Vitamin B12 benefits: विटामिन बी12 सही और जरूरी मात्रा में खाने से आप सेहत से जुड़े कई लाभ पा सकते हैं.

विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए एक बेहद ही जरूरी तत्व है, ये डीएनए बनाने और हमारे बॉडी सेल्स में ऊर्जा पैदा करने के लिए जरूरी है. विटामिन बी 12 की कमी से कई सारी बीमारियां जन्म लेती हैं. इसकी कमी से एनीमिया, कमजोरी, थकान और अवसाद होता है. काफी लंबे समय तक इसकी कमी रहती है तो मस्तिष्क को भी नुकसान पहुंच सकता है.

शरीर में है विटामिन बी 12 की कमी तो खाने में शामिल करें ये चीजें | What is Vitamin B12 and why is it so important?

विटामिन बी12 क्यों है जरूरी

विटामिन बी12 हमारी बॉडी में रेड ब्लड सेल्स (RBC) को बनाने के साथ ही बॉडी टिशू की मरम्मत के लिए जरूरी है. यह नसों के हेल्थ के लिए भी काफी अहम है. अगर आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12 नहीं है, तो आपको एनीमिया होने का खतरा रहता है. विटामिन बी 12 की कमी से तंत्रिका क्षति होने का भी डर रहता है इससे आपके हाथों और पैरों में झुनझुनी होती है और ये सुन्न होने लगते हैं.

 विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों में हृदय गति का तेज होना, सिर चकराना, थकान, वजन कम होना, मल त्याग और जीभ में दर्द शामिल हैं. अगर आपके शरीर में इस विटामिन की कमी है तो आपको अपनी डाइट में जरूरी बदलाव कर ऐसी चीजों को इनमें शामिल करना चाहिए जिनमें विटामिन बी 12 पाया जाता है.

विटामिन बी 12 से भरपूर आहार

1. ओटमीलः ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने से हमारी बॉडी को भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन्स प्राप्त होते हैं. ओट्स में विटामिन बी 12 भी बहुत ही अच्छी मात्रा में होता है. 
2. अंडाः अंडा हमारे शरीर में विटामिव बी 12 की कमी को दूर करने में मददगार होता है.
3. दहीः दही में आपको विटामिन बी 12 के साथ बी विटामिन बी 2 और 1 भी मिलते हैं. आप लो फैट दही को अपने आहार का हिस्सा बनाएं, इससे शरीर को जरूरी पोषण मिलता है.
4. दूधः शाकाहारियों के लिए दही के साथ ही दूध विटामिन बी12 पाने के लिए बेहतरीन विकल्प है. हर दिन दूध लेने से विटामिन बी 12 की कमी दूर होती है.
5. झींगाः मांसाहारी लोगों के लिए झींगा खाना विटामिन बी12 पाने का बेहतर ऑप्शन है.
6. चिकनः नॉन वेजिटेरियन्स के लिए चिकन विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने का अच्छा विकल्प है. चिकन में विटामिन बी 12 के साथ ही फोलेट भी होता है.

Worst Foods For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन फूड्स को खाना छोड़ दें

7. सोयाबीनः सोयाबीन में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में मिलता है, आप सोया मिल्क या सोयाबीन की सब्जी बना कर इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.

8. पनीरः पनीर में विटामिन बी 12 बहुत ही अच्छी मात्रा में होता है. 

9. ब्रोकलीः ब्रोकली में विटामिन बी 12 तो भरपूर होता ही है, साथ ही फोलेट भी होता है.

10. फिशः फिश खाने के शौकीनों के लिए विटामिन बी का सबसे अच्छा सोर्स है साल्स मछली, इसमें एक नहीं बल्कि कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं,

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.