गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं

Yoga poses for healthy gut: बदलते लाइफस्टाइल और खानपान के चलते आज कल लोगों का गट हेल्थ कमजोर होता जा रहा है. कमजोर गट हेल्थ के चलते अपच, कब्ज, एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती है. कुछ योगासन आपकी मदद करते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Yoga Poses for Healthy Gut: आजकल जीने का तरीका काफी बदल गया है. पहले जहां लोगों का ज्यादातर समय घर-परिवार में बीतता था उसके उलट आज के कॉर्पोरेट वर्ल्ड में लोगों का ज्यादातर समय कंप्यूटर या लैपटॉप के सामने बैठकर बीतता है. लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहने से न सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि सबसे पहले हमारा मेटाबॉलिज्म बुरी तरह प्रभावित होता है. इसके चलते अपच, कब्ज, एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी पेट संबंधी समस्याएं होने लगती है. ये सभी खराब गट हेल्थ की निशानी है. इसे ठीक करने का सबसे बेहतर तरीका है योग. कुछ योगासन के नियमित अभ्यास से आप अपने गट हेल्थ को बेहतर कर सकते हैं.

बेहतर गट हेल्थ के लिए करें ये योगासन (Yoga poses for healthy gut)

ताड़ासन

गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए ताड़ासन काफी फायदेमंद होता है. इस योगासन के नियमित अभ्यास से पेट संबंधी कई विकार ठीक होते हैं. ताड़ासन के अभ्यास से कब्ज जैसी समस्या दूर होती है और गट हेल्थ बेहतर होता है. इसके अलावा इस योगासन से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है.

तिर्यक ताड़ासन

इस आसन को करने से कब्ज, एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी पेट संबंधी समस्याओं में काफी राहत मिलता है. पेट संबंधी दिक्कतों के लिए इस योगसन को रामबाण माना जाता है. इसके नियमित अभ्यास से आपका गट हेल्थ बेहतर होगा. इसके अलावा तिर्यक ताड़ासन से शरीर में फ्लेक्सिबिलिटी आती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती है.

Advertisement

मलासन

मलासन का अभ्यास गट हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है. इसे माला मुद्रा भी कहा जाता है. इसके अभ्यास से शरीर के निचले हिस्से को मजबूती मिलती है. कब्ज की समस्या को दूर कर यह आसन पेट को साफ रखता है जिससे हमारा गट हेल्थ बेहतर होता है. महिलाओं के लिए यह आसन विशेषतौर पर फायदेमंद होता है.

Advertisement

Yoga for Height Gain: कम है बच्चे की हाइट? तो रोज बस 15 मिनट कराएं ये 5 योगासन, तेजी से लंबा होगा कद

Advertisement

वज्रासन

बेहतर पाचन के लिए खाने के तुरंत बाद 10 से 15 मिनट तक वज्रासन करने की सलाह दी जाती है. इस आसन के अभ्यास से हमारा पाचन क्रिया बेहतर होता है जिससे गट हेल्थ भी अच्छा रहता है. इसके अलावा वज्रासन के अभ्यास से हाई ब्लड प्रेशर और नींद न आने जैसी परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है.

Advertisement

तिर्यक भुजंगासन

तिर्यक भुजंगासन पेट से जुड़ी बहुत सारी समस्याओं में काफी असरदार होता है. कब्ज, एसिडिटी, गैस, बदहजमी और भूख न लगने जैसी समस्याओं का अंत तिर्यक भुजंगासन के अभ्यास से किया जा सकता है. पेट संबंधी विकारों को खत्म कर इस आसन की मदद से आप अपने गट हेल्थ को बेहतर कर सकते हैं.

International Yoga Day 2024: चिंता और तनाव के लिए 5 योगासन | Yoga For Anxiety and Stress

 हमारे साथ मनाएं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 : यहां पढे़ं और आसान तरीको से सीखें योग

फोकस और ब्रेन को पावरफुल बनाने में मदद करेंगे ये 5 योगासन, नियमित अभ्यास करने से मिलेगा फायदा 

गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं

त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे

शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे

रोज वृक्षासन करने से मिलते हैं ये 6 कमाल के फायदे, मन और शरीर के लिए अद्भुत, जानें करने का सही तरीका

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)