Pulses For Weight Gain: पोषण के साथ वजन को भी बढ़ाने में मददगार हैं ये दालें, आज से ही डाइट में करें शामिल

Pulses For Weight Gain: मोटापा कम करने के लिए ढ़ेरों ऑप्शन आपको मिल जाएंगे. लेकिन जब बात वजन बढ़ाने की आती है, तो सबसे ज्यादा कमी ऑप्शन और जानकारी की होती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
P

Pulses For Weight Gain:  आज के समय में अधिकतर लोग मोटापे से परेशान हैं और वो मोटापा कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. क्योंकि मोटापा कम करने के लिए ढ़ेरों ऑप्शन आपको मिल जाएंगे. लेकिन जब बात वजन बढ़ाने की आती है, तो सबसे ज्यादा कमी ऑप्शन और जानकारी की होती है. दुबले-पतले लोग अपने वजन को बढ़ाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं. सप्लीमेंट से लेकर प्रोटीन तक. लेकिन आपको बता दें कि इन चीजों का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. आप प्रोटीन के लिए नैचुरल तरीके भी अपना सकते हैं. दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है, तो लिए जानते हैं किन दालों को पोषण और वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल-

1. मसूर दाल-

मसूर की दाल में कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन बी, विटामिन बी6 भी होता है. इसे आप डाइट में शामिल कर वजन को बढ़ा सकते हैं. 

Who Report on Monkeypox: मंकीपॉक्स होता जा रहा खतरनाक, क्‍या जानलेवा है Monkeypox, कैसे फैलता है संक्रमण, क्‍या है इलाज, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Advertisement

इन दालों को डाइट में शामिल कर वजन को बढ़ा सकते हैं.  Photo Credit: iStock

2. चने की दाल-

चने की दाल प्रोट्रीन और फाइबर का काफी अच्छा सोर्स है. इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के विटामिन्स भी पाए जाते हैं. चने की दाल के सेवन से आयरन की कमी को दूर और वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

High Uric Acid Remedies: इन घरेलू उपायों से कर सकते हैं बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल

3. मूंग की दाल-

मूंग की दाल में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन बी9, प्रोटीन, विटामिन बी4, पोटैशियम, जिंक और आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो वजन बढ़ाने के साथ शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

4. उड़द की दाल-

उड़द की दाल में विटामिन बी कॉम्पलेक्स, विटामिन सी और कैल्शियम भी पाया जाता है. रोजाना उड़द दाल के सेवन से वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

दुनियाभर में फैल रहे हैं ये 5 वायरस, कोरोना, Monkeypox, Norovirus समेत ये वायरस हैं इस वक्‍त बन हुए हैं बेहद खतरनाक

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Hassan Nasrallah Killed: क्या अब ख़त्म हो जाएगा हिज़्बुल्लाह?