30 Day Weight Loss Challenge (Day 8): ब्राउन राइस के साथ ये चीज खाना तेजी से वजन कम करेगा वजन, साथ में करें ये व्यायाम

Weight Loss Challenge: आजकल ज्यादातर लोग अपनी पेट की चर्बी बढ़ने, एक्स्ट्रा बॉडी वेट और फैट से बहुत ज्यादा परेशान हैं. हम सभी जानते हैं कि अपने टायर्स को कम करना इतना भी आसान नहीं है, लेकिन हम आपके लिए 30 डे वेट लॉस चैलेंज लेकर आए हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
30 Day Weight Loss Challenge: ब्राउन राइस वजन घटाने को बढ़ावा देगा.

Weight Loss Diet Plan And Workout: अपना बॉडी वेट कम करना बहुत जरूरी है. न सिर्फ अक्ट्रैक्टिव और फिट दिखने के लिए बल्कि बीमारियों से बचाव के लिए भी वजन को मेंटेन रखना जरूरी है. ज्यादातर बीमारियां मोटापे की वजह भी होती है. आजकल ज्यादातर लोग अपनी पेट की चर्बी बढ़ने, एक्स्ट्रा बॉडी वेट और फैट से बहुत ज्यादा परेशान हैं. हम सभी जानते हैं कि अपने टायर्स को कम करना इतना भी आसान नहीं है, लेकिन अगर आप भी अपने बॉडी फैट से छुटकारा पाना चाहते हैं और फिटनेस को लेकर प्रतिबद्ध हैं, तो हम आपके लिए 30 डे वेट लॉस चैलेंज लेकर आए हैं. इस 30 डे सीरीज में हम आपको बता रहे हैं कि अगले 30 दिनों में हर दिन आपको वेट लॉस के लिए क्या खाना है और कौन सी एक्सरसाइज करनी है. ये सीरीज का आज आठवां दिन है. पहले दिनों के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं.

वजन कम करने के लिए आठवें दिन का डाइट प्लान | 8th Day Diet Plan To Lose Weight

ब्राउन राइस, फल और सब्जियां (Brown Rice, Fruits, and Vegetables Day)

हम अपनी 30 डे चैलेंस के पिछले 7 दिन पूरे कर चुके हैं और या दूसरा हफ्ता है. 8वें दिन आप ब्राउन राइस, फल और सब्जियों का मिश्रण ले सकते हैं. यह आपके वजन घटाने को बढ़ावा देगा और आप हल्का महसूस करेंगे. इससे आपके शरीर में एनर्जी लेवल अच्छा होगा. इस दिन फल, सलाद, और हल्के सूप का भी सेवन किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: आलिया भट्ट को है ध्यान भटकाने वाली बीमारी, साइकोलॉजिकल टेस्ट में चला ADHD का पता, बोलीं क्लास में भी बातचीत...

Advertisement

वजन घटाने के लिए एक सरल और प्रभावी हेल्थ टिप है: अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं-

प्रोटीन से भरपूर फूड्स, जैसे दालें, अंडे, मछली, चिकन, बीन्स और नट्स आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं. प्रोटीन से आपकी मांसपेशियों की मरम्मत और निर्माण भी होता है, जिससे वेट लॉस के दौरान मांसपेशी कम नहीं होती. अपने भोजन में प्रोटीन शामिल करने से आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं और अनहेल्दी स्नैक्स से बचते हैं.

Advertisement

दूसरा हफ्ता : फुल बॉडी वर्कआउट

पहले हफ्ते में हमने कार्डियो किया था, लेकिन इस हफ्ते हम फुल बॉडी वर्कआउट पर फोकस करेंगे. फुल बॉडी ट्रेनिंग आपकी ताकत और स्टेमिना, और पोस्चर को बढ़ाएगा. इसके अलावा, यह शरीर की चर्बी को कम करेगा, जिससे आप दुबले और ज्याद फ्लेक्सिबल बनेंगे.

Advertisement

यह भी पढ़ें: अजवाइन और गुड़ को इस तरीके से करेंगे इस्तेमाल, तो मिलेंगे अनेक फायदे, क्या जानते हैं आप?

Advertisement

वजन घटान के लिए 8वें दिन का वर्कआउट:

वार्म अप स्ट्रेच : वर्कआउट शुरू करने से पहले वार्म अप स्ट्रेच करें. ये शरीर की जकड़न और अकड़न को दूर करता है और बॉडी को आगे के वर्कआउट के लिए फ्लेक्सिबल बनाता है.
स्क्वाट्स : आठवें दिन आप स्क्वाट्स पर फोकस करें. ये एक फुल बॉडी वर्कआउट है, जो फैट को टारगेट करने में कारगर है और ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. 
पुश अप : वेट लॉस के लिए पुश-अप एक प्रभावी व्यायाम है, क्योंकि यह पूरे शरीर को एक्टिव करता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. यह एक कंपाउंड एक्सरसाइज है, जिसका मतलब है कि यह कई मसल ग्रुप को एक साथ टारगेट करता है, जैसे छाती, कंधे, हाथ, पेट और पीठ. पुश-अप्स से मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है.
आराम करें : इतना कुछ करने के बाद थोड़ा आराम करें. बॉडी रिलेक्सेशन के लिए आराम जरूरी है. ये मसल्स को रिलेक्स होने में मदद करता है.
प्लैंक (1 मिनट) : प्लैंक वेट लॉस के लिए एक बहुत प्रभावी व्यायाम है. यह आपकी कोर मसल्स को मजबूत करता है, शरीर के संतुलन को सुधारता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Javelin Thrower Navdeep Singh के साथ Rapid Fire | Samarth By Hyundai