World Cup 2022: टॉप 6 फुटबॉलर जो फीफा वर्ल्ड कप में बिखेरेंगे जलवा, मेस्सी-रोनाल्डो को मिलेगी कड़ी टक्कर

FIFA World Cup: रिकॉर्ड छठा वर्ल्ड कप जीतने के लिए फेवरेट के रूप में टूर्नामेंट में ब्राजील (Brazil) जा रही है. PSG के लिए इस सीजन में नेमार (Neymar Jr) की मजबूत फॉर्म कोच टिटे के लिए एक बड़ा प्लस पॉइंट होगा. पेले के सर्वकालिक ब्राजील स्कोरिंग रिकॉर्ड की बराबरी करने से 30 वर्षीय नेमार सिर्फ दो गोल दूर हैं.

World Cup 2022: टॉप 6 फुटबॉलर जो फीफा वर्ल्ड कप में बिखेरेंगे जलवा, मेस्सी-रोनाल्डो को मिलेगी कड़ी टक्कर

Neymar Jr

World Cup 2022: कतर में होने वाला फीफा वर्ल्ड कप 2022 कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है. जिसमें 60 साल पहले ब्राजील (Brazil) की तरह फ्रांस (France) भी सफलतापूर्वक अपने खिताब की रक्षा करने वाली पहली टीम बनने की उम्मीद और कोशिश करेगा. फुटबॉल के इस महाकुंभ में 32 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें भारत का नाम नहीं है लेकिन हमारे देश में फुटबॉल को लेकर प्यार और जुनून देखने लायक होता है.

आइए नजर डालते हैं दुनिया के छह सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों पर जो इस मेगा टूर्नामेंट में भाग लेंगे:

लियोनेल मेस्सी (अर्जेंटीना)


खेल के सर्वकालिक महान खिलाड़ी में गिने जाने वाले मेस्सी (Lionel Messi) को दिग्गज पेले और डिएगो माराडोना के साथ खड़े होने के लिए फुटबॉल का सबसे बड़ा पुरस्कार जीतना अभी बाकी है. पिछले साल कोपा अमेरिका की जीत के पीछे प्रेरक शक्ति रहे मेस्सी ने आखिरकार अर्जेंटीना के साथ एक बड़ा अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट जीता.

35 वर्षीय ने कहा है कि यह उनका आखिरी वर्ल्ड कप होगा और वह इसे 2014 से बेहतर करने के लिए बेताब होंगे. उस साल जर्मनी ने एक्सट्रा टाइम में अर्जेंटीना (Argentina) को फाइनल में हरा दिया था. लियोनेल स्कालोनी की टीम को टूर्नामेंट में 35 मैचों की लगातार जीत के साथ तीसरा वर्ल्ड खिताब जीतने की काफी उम्मीदें हैं.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो (पुर्तगाल)

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के दर्जे के लिए मेसी के लंबे समय से प्रतिद्वंद्वी रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) भी निश्चित रूप से 37 साल की उम्र में आखिरी बार वर्ल्ड कप में भाग लेंगे. अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल के सर्वकालिक रिकॉर्ड स्कोरर ने हाल ही में अपने करियर का 700वां क्लब गोल किया.

रोनाल्डो ने पुर्तगाल (Portugal) के साथ यूरो 2016 में खिताब जीता लेकिन वैश्विक मंच पर अपनी राष्ट्रीय टीम के साथ उनका सर्वश्रेष्ठ साल 2006 में सेमीफाइनल से बाहर होने तक बना हुआ है. वह पेले, मिरोस्लाव क्लोस और उवे सीलर को पीछे छोड़ते हुए लगातार पांचवें वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड तोड़ने की उम्मीद करेंगे.

कियान एमबाप्पे (फ्रांस)

फ्रांस टीम में साथी खिलाड़ी करीम बेंजेमा (Karim Benzema) वर्तमान में बैलोन डी'ओर विजेता हैं, लेकिन वर्ल्ड चैंपियन टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी एमबाप्पे बने हुए हैं. 2018 वर्ल्ड कप (World Cup) में अपना जलवा बिखेरने वाले एम्बाप्पे (Kylian Mbappe) पिछले चार साल से अधिक समय से फैन फेवरेट बने हुए हैं.

पेले के बाद पेरिस सेंट-जर्मेन (PSG) के फॉरवर्ड वर्ल्ड कप फाइनल में गोल करने वाले पहले युवा खिलाड़ी बने हुए. जिनके गोल के दम पर फ्रांस (France) ने क्रोएशिया पर 4-2 की जीत की थी. रूस में सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी की ट्रॉफी जीतने के बाद अब 23 साल के एमबाप्पे की निगाहें इस बार सीनियर पुरस्कार पर टिकी होंगी.

BCCI अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने Shahid Afridi के आरोपों का दिया कड़ा जवाब, INDvsBAN मैच में हुए विवाद पर ये कहा

IND vs ZIM: अगर भारत का आखिरी सुपर 12 मैच बारिश की भेंट चढ़ा तो क्या होगा समीकरण? जानिए डिटेल

सादियो माने (सेनेगल)

बेयर्न म्यूनिख के विंगर (Sadio Mane) बेंजेमा के बाद बैलोन डी'ओर वोटिंग में दूसरे स्थान पर रहे. उनके ऊपर सेनेगल को नॉकआउट राउंड तक प्रेरित करने का काम सौंपा जाएगा. सभी पांच अफ्रीकी देशों को 2018 सीजन में ग्रुप राउंड से बाहर हो गए थे. लेकिन इस बार महाद्वीप के चैंपियनों टूर्नामेंट में आगे तक जाने की बड़ी उम्मीदें हैं.

माने ने शूटआउट में विजयी पेनल्टी स्कोर किया था और सेनेगल (Senegal) ने मिस्र और उसके पूर्व लिवरपूल टीम के साथी मोहम्मद सलाह (Mohamed Salah) को क्वालीफाई करने के लिए हराया. 30 वर्षीय की टीम को ग्रुप ए में मेजबान कतर, नीदरलैंड और इक्वाडोर के साथ एक तरह से ड्रॉ दिया गया है.

नेमार (ब्राजील)

रिकॉर्ड छठा वर्ल्ड कप जीतने के लिए फेवरेट के रूप में टूर्नामेंट में ब्राजील (Brazil) जा रही है. PSG के लिए इस सीजन में नेमार की मजबूत फॉर्म कोच टिटे के लिए एक बड़ा प्लस पॉइंट होगा. पेले के सर्वकालिक ब्राजील स्कोरिंग रिकॉर्ड की बराबरी करने से 30 वर्षीय नेमार सिर्फ दो गोल दूर हैं.

हालांकि वह (Neymar Jr) पहले ही 29 ज्यादा मैच खेल चुके हैं. ब्राजील को चार साल पहले बेल्जियम ने क्वार्टर फाइनल में हराया था. जिससे नेमार के लिए 2014 में जर्मनी द्वारा घरेलू मैदान में सेमीफाइनल में 7-1 से हार की भरपाई होना अब तक बाकी है.

सोन ह्युंग-मिन (साउथ कोरिया)

टोटेनहम के फॉरवर्ड (Son Heung-min) निस्संदेह एशियाई फुटबॉल के सबसे बड़े स्टार हैं और वह एक कठिन दिखने वाले ग्रुप एच में साउथ कोरिया की उम्मीदों को लेकर चलेंगे. सोन ने स्पर्स के लिए पेनल्टी नहीं लेने के बावजूद, लिवरपूल के सलाह के साथ पिछले सीजन में प्रीमियर लीग गोल्डन बूट शेयर किया था.

उन्होंने 104 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 35 बार गोल किया है, जिसमें कोरिया की 2018 की जर्मनी पर शानदार जीत का दूसरा गोल भी शामिल है. जिसकी वजह से मौजूदा चैंपियन ग्रुप स्टेज में बाहर हो गए थे. सोन इस सीजन में हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर नहीं पा रहे हैं, लेकिन क्लब और देश (South Korea) के लिए सात मैचों में हाल ही में सात गोल करना दर्शाता है कि उन्होंने अपनी क्षमता नहीं खोई है.

“हम सभी डाइनिंग हॉल में बैठे थे..”, बांग्लादेश बोर्ड अध्यक्ष ने बताया Virat Kohli ने Litton Das के लिए क्या किया

Happy Birthday Virat Kohli: ऑस्ट्रेलियाई स्टार ने Live TV पर स्पेशल अंदाज में दी 'अपने दोस्त' को जन्मदिन की बधाई-Video

विराट कोहली के जन्मदिन पर उनके 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com