Bengaluru Iftaar food: रमजान में इफ्तार के दौरान इन 6 जगहों पर जरूर जाएं

इफ्तार फूड का असली टेस्ट लेने का सही तरीका.

Bengaluru Iftaar food: रमजान में इफ्तार के दौरान इन 6 जगहों पर जरूर जाएं

इफ्तार फूड का असली टेस्ट लेने का सही तरीका खाने को पारंपरिक तरीके से घर पर बनाना है। लेकिन जिन लोगों को यह विशेषाधिकार प्राप्त नहीं है, उन्हें उदास होने की जरूरत नहीं है। बेंगलुरु में ऐसी कुछ जगह हैं, जहां आप इफ्तार फूड का लुत्फ़ उठा सकते हैं। इन स्वादिष्ट व्यंजनों को चखने के लिए रमज़ान से अच्छा टाइम और क्या हो सकता है।

पिस्ता हाउस के हलीम से लेकर अल्बर्ट बेकरी के ब्रेन पफ़, जो कि ख़ासतौर से रमज़ान के दिनों में ही बनाए जाते हैं, काफी फेमस हैं। वहीं, जॉनसन मार्किट के सीख कबाब से लेकर मॉस्क रोड के क्रीमसन रेड डीप-फ्राई कबाब यहां का रमज़ान स्पेशल है। इन दिनों शहर बड़े पैमाने पर लोगों के चिकन/मटन खाने का ठिकाना बन जाता है। ऐसी ही एक लिस्ट हम आपके लिए भी लेकर आएं हैं।

अलीबाबा कैफे और रेस्तरां, फ्रेज़र टाउन

यह अनोखा रेस्तरां रमज़ान के दिनों में लोगों का और भी पसंदीदा बन जाता है। इस बार रेस्तरां रमज़ान के मौके पर पहले बुकिंग के ऑर्डर ले रहा है। हालांकि, अगर आप भी यहां जा रहे हैं, तो खुशबूदार चावल में मिली मैक्रोनी, टमाटर ग्रेवी में पकी हुई दाल को ऊपर से डालकर बनने वाली कोशरी डिश जरूर ट्राई करें।

मिस्र का प्रचलित व्यंजन, जो पूरी शाकाहारी तरीके से बनाया जाता है (कुछ लोग इसकी ग्रेवी में मटन के टुकड़े डालकर बनाते हैं), यहां काफी फेमस है। यही नहीं, इस रेस्तरां की भातकली बिरयानी भी यहां की स्टार डिश में आती है, लेकिन अगर आप इफ्तार फूड ही खाना चाहते हैं, तो यहां कि शैया बिरयानी जरूर चख लें, जिसमें चावलों की जगह सेवई इस्तेमाल की जाती है। दोनों दम बिरयानी और भातकली स्वादिष्ट और सुगंधित होती है। अगर इसके बाद आपके पेट में जगह बचती है, तो यहां का कहवा पीना न भूलें, जो पारंपरिक अरबी कॉफी से बनाई जाती है।

 

कैसे वजन और पेट की चर्बी कम करने के लिए करें सेब के सिरके का इस्तेमाल...

Baby food: कितना सही है नवजातों को कफ़ के दौरान शहद चटाना

ये 7 'हेल्दी फूड' शुगर के मरीज़ों को पहुंचा सकते हैं नुकसान

Chicken Recipe: मुंह में आ जाएगा पानी, यहां है चिकन बनाने की 6 आसान रेसिपी

Diabetes: 4 मसाले जो करेंगे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

 

खर्चः- 800 रुपये (लगभग)
जगहः- 69, पहली मंजील, एम.एम रोड, फ्रेज़र टाउन
फोटो क्रेडिटः अलीबाबा कैफे और रेस्तरां

तिलक नगर

स्ट्रीट फूड का अनुभव लेने के लिए तिलक नगर की ओर रुख करें, जिसकी सलाह निरीक्षक मंसूर अली ने दी है। यही नहीं, यहां भीड़ की वजह से आपके कंधे भी नहीं छिलेंगे। यह ज़्यादा मशहूर नहीं है, लेकिन यहां का टेस्टी फूड और ऑफर्स लोगों को यहां खींच लाते हैं। सीक कबाब से लेकर, शामी कबाब, समोसा, पाया सूप, हलीम, पारंपरिक मोरक्को सूप हरीरा और बिरयानी यहां की फूड लिस्ट में शामिल है। यहां के काफी स्टॉल्स देखने लायक हैं। पिस्ता हाउस के हलीम की तरह मुगल दरबार की बिरयानी यहां काफी प्रचलित है। 

खर्चः 400 (लगभग)
जगहः तिलक नगर, जयानगर

चीचाबज ताज, फ्रेज़र टाउन
यह शहर में सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है, जहां अक्सर लोग इफ्तार के दिनों में खाना पसंद करते हैं। सालों पुराने ताज के कुछ प्रचलित व्यंजनों में शामिल हैं- मटन भेजा फ्राई, द बाराह कबाब और मुज्ज़फर- एक तरह की मिठाई है, जिसमें सेवई को घी में तला जाता है और फिर चाशनी में पकाकर ड्राई फ्रूट्स से सजाया जाता है। बेंगलुरु स्टाइल की बिरयानी यहां की फेमस है और रमज़ान के दौरान अंडे की पुड़िंग और सीक कबाब जरूर ट्राई करें।

खर्चः 400 (लगभग)
जगह: 50, एम. एम रोड, फ्रेज़र टाउन

 

एक गिलास गर्म पानी, दूर करेगा कई परेशानी... गर्म पानी पीने के 10 फायदे

Skin Care Tips : बदलते मौसम में यूं रखें स्किन का ख़्याल

Dates Benefits: हड्डियां होंगी मजबूत, त्वचा बनेगी खूबसूरत और उतरेगा हैंगओवर... खजूर के 10 फायदे

Yoga benefits: रोज करेंगे ये 6 आसान योगासन तो शेप में आएगी बॉडी, वजन होगा कम

केले के छिलकों में है गुणों का ऐसा खजाना कि जानकर चौंक जाएंगे आप

 


जॉनसन मार्किट
जॉनसन मार्किट पूरे साल अपने स्वादिष्ट सीख रोल्स और कबाब के लिए जानी जाती है। हालांकि, रमज़ान के दिनों में आप हरीरा, समोसा, पफ़, हलीम, सीख कबाब, चौबा पूरी, कुबानी का मीठा, बीफ कबाब, पाया सूप और कई दूसरी चीजों को चख सकते हैं। और हां, यहां का खिचड़ा ट्राई करना तो बिल्कुल न भूलें। यह हलीम से मिलता-जुलता ही होता है। निरीक्षक अली, खज़ाना फूड पैराडाइस का बीफ कबाब खाने की सलाह देते हैं।

खर्चः 400 (लगभग)
जगह: जॉनसन मार्किट, रिचमंड टाउन एरिया

रसेल मार्किट, शिवाजी नगर
रमज़ान के दिनों में शिवाजी नगर की सैर हमेशा याद रहने वाला अनुभव होता है। आपको यह पता होना चाहिए कि सही खाने के लिए कहां जाया जाए। जैसे बिलाल बेकरी की शीरमल नान बहुत स्वादिष्ट है। मटन और चिकन ग्रेवी के साथ इसका टेस्ट और बढ़ जाता है। इसके बाद यहां समोसा, डिस्पेंसरी रोड के पास कैमल सीक कबाब, पाया सूप और न्यू हीलाल रेस्तरां की ब्रेन करी की खुशबू भी आपको अपने पास खींच लाएगी।

 

 


सिर्फ फूड के लिए ही नहीं है, बल्कि रमज़ान के दिनों में एक बार रसेल मार्किट का पूरा जाय़जा ले लेना बेहतर रहता है। यहां आपको 20 से भी ज़्यादा तरह के खजूर और ड्राई फ्रूट देखने और चखने को मिलेंगे। मोरक्को से लेकर अल्जीरिया तक की वैरायटी यहां मौजूद है।

खर्चः 400 (लगभग)
जगहः शिवाजी नगर एरिया

अल्बर्ट बेकरी,फ्रेज़र टाउन

अल्बर्ट बेकरी को किसी परिचय की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह 100 साल से भी ज़्यादा पुरानी है। इसके कटलेट्स से लेकर समोसे ने पिछले कई सालों में काफी लोकप्रियता प्राप्त की है। हालांकि, यहां का ब्रेन पफ़ काफी स्पेशल है, जो कि केवल रमज़ान के दिनों में ही बनाया जाता है। खाते ही यह मुंह में घुल जाता है, लेकिन अगर आप इसे खाना चाहते हैं तो आपको यहां जल्दी जाना पड़ेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खर्चः 150 (लगभग)
जगहः अल्बर्ट बेकरी, फ्रेज़र टाउन

 

और खबरों और रेसिपी के लिए क्लिक करें.