Tricolor Rava Cake: इंडिपेंडेंस डे के मौके पर फटाफट बनाएं ये ट्राई कलर रवा केक रेसिपी

Tricolor Rava Cake Recipe: इस बार इंडिपेंडेंस डे को घर पर सेलिब्रेट करने के लिए अगर कुछ खास करने के बारे में सोच रहे हैं तो ट्राईकलर रवा केक रेसिपी ट्राई करें.

Tricolor Rava Cake: इंडिपेंडेंस डे के मौके पर फटाफट बनाएं ये ट्राई कलर रवा केक रेसिपी

Tricolor Rava Cake: तिरंगा रवा केक रेसिपी के साथ मनाएं आजादी का जश्न

कोरोना काल में इस बार भी स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए लोग सार्वजनिक रूप से एकत्रित नहीं हो सकेंगे. सामूहिक कार्यक्रम ना हो पाने की वजह से ज्यादातर लोग घर पर ही आजादी का जश्न मनाएंगे. ऐसे में आप अपने घर पर रहकर ही कुछ अलग और क्रिएटिव अंदाज में आजादी का जश्न बना सकते हैं. इस बार इंडिपेंडेंस डे को घर पर सेलिब्रेट करने के लिए अगर कुछ खास करने के बारे में सोच रहे हैं तो ट्राई कलर रवा केक रेसिपी ट्राई करें. खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ये केक बनाने में भी बेहद आसान है. बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई इस ट्राई कलर केक के साथ आजादी के जश्न के रंग में रंगा नजर जरूर आएगा. ये केक इसलिए भी खास है क्योंकि ये तिरंगे के रंग में रंगा हुआ होगा, तो चलिए आपको बताते हैं कैसे बनेगा ट्राई कलर रवा केक.

 

ट्राई कलर रवा केक रेसिपीः

सामग्रीः

  1. 2 कप -दूध 

  2. 1/4th कप- शक्कर 

  3. 1/2 चम्मच -ऑरेंज कलर

  4. 1/2 चम्मच -हरा कलर 

  5. 1 चम्मच इलायची पाउडर 

  6. 1 कप - घी

  7. 2 चम्मच - ड्राई फ्रूट पाउडर

9e94tetg

तरीकाः

ट्राई कलर रवा केक बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी गरम करके सूजी डालें और उसे सुनहरा होने तक भूनें.

रवे का सुनहरा रंग आ जाने के बाद उसमें एक कप दूध डालकर अच्छे से मिलाएं. दूध डालने के बाद लगातार दूध और रवे को मिलाते रहें. दूध में उबाल आ जाने के बाद उसमें शक्कर डालें, फिर इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट पाउडर डालें.

इसकी कंसिस्टेंसी गाढ़ा होने तक मिलाएं. फिर 3 भाग में बांट दें. पहला भाग सफेद रंग का रहने दें, यानी उसमें कोई कलर ना मिलाएं.

दूसरे भाग में एक चम्मच हरा कलर दूध में डालें और उसे घोल में मिलाकर अच्छे से पकने दें.

ठीक इसी तरह तीसरे भाग में केसरिया रंग मिलाएं और उसे भी अच्छे से थोड़ी देर तक पकने दें.


आप सबसे पहले हरे रंग की लेयर और उसके ऊपर सफेद और फिर केसरिया रंग की लेयर को लगाने के बाद ऊपर से ड्राई फ्रूट्स और रंग बिरंगी टूटी फ्रूटी से गार्निश करें और बस तैयार हो गया आपका इंडिपेंडेंस डे स्पेशल ट्राई कलर रवा केक.​

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.