Antioxidants Rich Foods: एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए क्यों है जरूरी? क्या हैं इसके सोर्स, यहां जानें...

Antioxidants Food Sources: प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट में फ्लेवोनोइड्स, टैनिन, फिनोल और लिग्नन्स शामिल हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं एंटीऑक्सीडेंट्स के फायदे और इनकी आपूर्ति कैसी कर सकते हैं.

Antioxidants Rich Foods: एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए क्यों है जरूरी? क्या हैं इसके सोर्स, यहां जानें...

Antioxidants Rich Foods: एंटीऑक्सीडेंट्स क्यों है जरूरी, जानें किनसे होगी पूर्ति.

एंटीऑक्सिडेंट ऐसे पदार्थ हैं जो आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों (free radicals) से बचाते हैं. फ्री रेडिकल्स हृदय रोग, कैंसर और अन्य बीमारियों का कारण बन सकते हैं. दरअसल, जब शरीर भोजन को ब्रेक करता है या जब कोई भी तंबाकू के धुएं या विकिरण के संपर्क में आता हैं तो फ्री रेडिकल्स उत्पन्न होते हैं. एंटीऑक्सीडेंट, जैसे विटामिन सी और ई और कैरोटीनॉयड, कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. अन्य प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट में फ्लेवोनोइड्स, टैनिन, फिनोल और लिग्नन्स शामिल हैं. ऐसे में यहां हम आपको एंटीऑक्सीडेंट्स के फायदे, इनका काम और इनकी आपूर्ति कैसी कर सकते हैं इस बारे में बता रहे हैं.

एंटीऑक्सीडेंट्स क्यों है जरूरी- Why Are Antioxidants Important For Body?

एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले सेल डैमेज से रक्षा कर सकते हैं. इतना ही नहीं ये उम्र के बढ़ने की प्रक्रिया को धीमी करते हैं और अधिक आयु में होने वाले रोगों के खतरे को भी कम करते हैं. इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट की कमी से सूजन व कई अन्य तरह के रोग हो सकते हैं. एंटीऑक्सिडेंट को आंखों को स्वस्थ रखने और डायबिटीज में कारगर माना जाता है. ये दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए भी जरूरी है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा सकता है. 

Vegetables For Weight Loss: वजन घटाना है तो इन सब्जियों को न करें इग्नोर, आज से ही बना लें अपनी डाइट का हिस्सा

8gqq2ecg

एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले सेल डैमेज से रक्षा कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

कैसे करें एंटीऑक्सीडेंट की आपूर्ति- Antioxidants Rich Sources:

1. राजमा

राजमा में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. किसी अन्य खाद्य पदार्थ की तुलना में लाल राजमा में ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. इसके अलावा राजमा में फ्लैवोनॉइड भी होता है जो दिल से जुड़ी बीमारी और कैंसर जैसी बीमारी होने से रोकता है. एंटीऑक्सीडेंट की आपूर्ति के लिए राजमा को डाइट में शामिल करना चाहिए. 

Blood Pressure, मोटापा और Cholesterol को कंट्रोल करने में मददगार है Amla, बसर्ते डाइट में ऐसे करें शामिल

2. टमाटर

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. टमाटर का सेवन कैंसर जैसी बीमारी की आशंका को कम करता है. इसमें मौजूद ल्य्कोपेन एंटीऑक्सीडेंट हृदय रोग के होने की आशंका को भी 30% तक कम करता है. टमाटर में विटामिन ए, विटामिन सी भी होता है.

3. चुकंदर

चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते है. चुकंदर को सलाद के साथ या जूस बना कर ले सकते हैं. इसके सेवन से खून साफ होता और हेमोग्लोबीन को भी बढ़ाने में भी मदद मिवकी है. इसलिए चुकंदर को डाइट में शामिल करना ना भूले.

इसके अलावा भी और कई खाद्य पदार्थ है जिनके सेवन से एंटीऑक्सीडेंट मिलता है. जैसे अदरक, लहसून, अनार, कीवी, डॉर्क चॉकलेट, करौंदे, काले सैतूत, धनिया. 

Rainy Season में इस कड़वी सब्जी को डाइट में करें शामिल, Infection, पाचन समेत ये बीमारियां रहेंगी आपसे कोसों दूर

कैसे बनाएं लौकी का हलवा | Lauki Halwa Recipe | Dudhi Halwa

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.