विज्ञापन
Story ProgressBack

"हम भारतीय कहीं भी रहें, अपनी डेमोक्रेसी पर गर्व करते हैं", जर्मनी में बोले पीएम मोदी, पढ़ें 10 बड़ी बातें

पीएम ने कहा कि आज से सैंतालीस साल पहले इसी समय उस डेमोक्रेसी को बंधक बनाने, डेमोक्रेसी को कुचलने का प्रयास किया गया था. भारत के लोगों ने लोकतंत्र को कुचलने की सारी साजिशों का जवाब, लोकतांत्रिक तरीके से ही दिया है. 

Read Time:4 mins
नई दिल्ली:

जर्मनी में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम भारतीय कहीं भी रहें,अपनी डेमोक्रेसी पर गर्व करते हैं.उन्होंने इस दौरान कहा कि जो डेमोक्रेसी हमारा गौरव है, जो डेमोक्रेसी हर भारतीय के DNA में है, आज से सैंतालीस साल पहले इसी समय उस डेमोक्रेसी को बंधक बनाने, डेमोक्रेसी को कुचलने का प्रयास किया गया था. भारत के लोगों ने लोकतंत्र को कुचलने की सारी साजिशों का जवाब, लोकतांत्रिक तरीके से ही दिया है. 

  1. हम भारतीय कहीं भी रहें, अपनी डेमोक्रेसी पर गर्व करते हैं. हर हिंदुस्तानी गर्व से कहता है, भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है. पीएम ने कहा कि भारत ने दिखाया है कि इतने विशाल और इतनी विविधता भरे देश में डेमोक्रेसी कितने बेहतर तरीके से डिलिवर कर रही है. जिस तरह करोड़ों भारतीयों ने मिलकर बड़े-बड़े लक्ष्य हासिल किए हैं, वो अभूतपूर्व है. आज भारत का हर गांव Open Defecation Free है.
  2. पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत के हर गांव तक बिजली पहुंच चुकी है. आज भारत का लगभग हर गांव, सड़क मार्ग से जुड़ चुका है. भारत के 99 प्रतिशत से ज्यादा लोगों के पास क्लीन कुकिंग के लिए गैस कनेक्शन है. 
  3. पीएम ने कहा कि आज स्वच्छता भारत में एक जीवनशैली बन रही है. भारत के लोग, भारत के युवा देश को स्वच्छ रखना अपना कर्तव्य समझ रहे हैं. आज भारत के लोगों को भरोसा है कि उनका पैसा ईमानदारी से देश के लिए लग रहा है, भ्रष्टाचार की भेंट नहीं चढ़ रहा. इसलिए देश में टैक्स अनुपालन करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. 
  4. भारत का हर परिवार बैंकिंग व्यवस्था से जुड़ा हुआ है. आज भारत के हर गरीब को 5 लाख रुपए के मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध है. कोरोना के इस समय में भारत पिछले दो साल से 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त अनाज सुनिश्चित कर रहा है. इतना ही नहीं, आज भारत में औसतन हर 10 दिन में एक यूनिकॉर्न बन रहा है. 
  5. आज भारत में 90 प्रतिशत व्यस्कों को वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुकी हैं। 95 प्रतिशत व्यस्क ऐसे हैं, जो कम से कम एक डोज़ ले चुके हैं. ये वही भारत है, जिसके बारे में कुछ लोग कह रहे थे कि सवा अरब आबादी को वैक्सीन लगाने में 10-15 साल लग जाएंगे.
  6. पिछले साल हमने अब तक का सबसे ज्यादा निर्यात किया है. ये इस बात का सबूत है कि एक ओर हमारे निर्माता नए अवसरों के लिए तैयार हो चुके हैं, वहीं दुनिया भी हमें उम्मीद और विश्वास से देख रही है. 
  7. पीएम ने कहा कि भारत अब तत्पर है, तैयार है, अधीर है. भारत अधीर है, प्रगति के लिए, विकास के लिए. भारत अधीर है, अपने सपनों के लिए, अपने सपनों की सिद्धि के लिए. 
  8. आज भारत के हर गरीब को 5 लाख रुपए के मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध है. कोरोना के इस समय में भारत पिछले दो साल से 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त अनाज सुनिश्चित कर रहा है. इतना ही नहीं, आज भारत में औसतन हर 10 दिन में एक यूनिकॉर्न बन रहा है
  9. भारत ने दिखाया है कि इतने विशाल और इतनी विविधता भरे देश में डेमोक्रेसी कितने बेहतर तरीके से डिलिवर कर रही है. जिस तरह करोड़ों भारतीयों ने मिलकर बड़े-बड़े लक्ष्य हासिल किए हैं, वो अभूतपूर्व है. आज भारत का हर गांव Open Defecation Free है. 
  10. आज का दिन एक और वजह से जाना जाता है। जो डेमोक्रेसी हमारा गौरव है, जो डेमोक्रेसी हर भारतीय के DNA में है, आज से सैंतालीस साल पहले इसी समय उस डेमोक्रेसी को बंधक बनाने, डेमोक्रेसी को कुचलने का प्रयास किया गया था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET परीक्षा विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में क्या हुआ? 10 प्वाइंट में जानें
"हम भारतीय कहीं भी रहें, अपनी डेमोक्रेसी पर गर्व करते हैं", जर्मनी में बोले पीएम मोदी, पढ़ें 10 बड़ी बातें
बेटे की हत्या की आरोपी बेंगलुरु की CEO की गिरफ्तारी के बाद हुए 10 चौंकाने वाले खुलासे
Next Article
बेटे की हत्या की आरोपी बेंगलुरु की CEO की गिरफ्तारी के बाद हुए 10 चौंकाने वाले खुलासे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;