विज्ञापन
Story ProgressBack

रेलवे में खत्म होगा VIP कल्चर, अब स्टाफ से घर का काम नहीं करा पाएंगे अधिकारी..पढ़ें 10 बातें

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वरिष्ठ अधिकारियों से एक्जिक्यूटिव श्रेणी में यात्रा करना छोड़कर स्लीपर और एसी थ्री-टीयर श्रेणी के डिब्बों में अन्य यात्रियों के साथ सफर करने को कहा है.

Read Time:3 mins
????? ??? ???? ???? VIP ?????, ?? ????? ?? ?? ?? ??? ???? ??? ?????? ???????..????? 10 ?????
रेल मंत्री पीयूष गोयल. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

रेलवे में VIP कल्चर खत्म करने के लिए मिनिस्ट्री ने एक ऑर्डर जारी किया है. इसके मुताबिक अब रेलवे का कोई भी अफसर निजी कामों के लिए घरों में स्टाफ की ड्यूटी नहीं लगा सकता है. साथ ही ऐसा करने वाले अफसरों के लिए फौरन वर्कर्स को रिलीव करने के ऑर्डर दिए गए हैं. इसके अलावा रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वरिष्ठ अधिकारियों को एक्जिक्यूटिव श्रेणी में यात्रा करना छोड़कर स्लीपर और एसी थ्री-टीयर श्रेणी के डिब्बों में अन्य यात्रियों के साथ सफर करने को कहा है....

रेलवे ने 36 साल पुराने प्रोटोकॉल को खत्म कर दिया
  1. रेल मंत्रालय ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए 36 साल पुराने एक प्रोटोकॉल को समाप्त कर दिया है. इसमें महाप्रबंधकों के लिए अनिवार्य था कि रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और बोर्ड के अन्य सदस्यों की क्षेत्रीय यात्राओं के दौरान उनके आगमन और प्रस्थान के समय मौजूद रहें.
  2. मंत्रालय में वीआईपी संस्कृति को समाप्त करने के लिए रेलवे बोर्ड ने 1981 के एक सर्कुलर में जारी निर्देशों को समाप्त करने का फैसला किया है. जिसमें इस तरह का प्रोटोकॉल था.
  3. मंत्रालय ने 28 सितंबर को एक आदेश में कहा कि रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और बोर्ड के अन्य सदस्यों की यात्राओं के दौरान हवाईअड्डों और रेलवे स्टेशनों पर अपनाये जाने वाले प्रोटोकॉल के संबंध में रेलवे को जारी निर्देश तथा दिशानिर्देशों को तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है.
  4. रेलवे ने अधिकारी को गुलदस्ता और उपहार देने पर भी रोक लगाया है. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने कहा कि किसी अधिकारी को अब कभी भी गुलदस्ता और उपहार नहीं दिए जाएंगे.
  5. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को केवल दफ्तर में ही नहीं बल्कि घर पर भी इस तरह की पाबंदी का पालन करना होगा. सभी आला अधिकारियों को अपने घरों में घरेलू कर्मचारियों के रूप में लगे रेलवे के सभी स्टाफ को मुक्त करना होगा.
  6. अधिकारियों ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों के घरों पर करीब 30 हजार ट्रैकमैन काम करते हैं. उन्हें सेवा पर लौटने को कहा गया है.
  7. मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि पिछले एक महीने में करीब 6 से 7 हजार लोग काम पर लौट आए हैं.
  8. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,  किसी को काम पर वापस लौटने के निर्देश से छूट नहीं दी जाएगी. केवल बहुत विशेष परिस्थितियों में यह छूट दी जाएगी. हम उम्मीद कर रहे हैं कि सभी कर्मी जल्द काम पर लौटेंगे.
  9. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वरिष्ठ अधिकारियों से एक्जिक्यूटिव श्रेणी में यात्रा करना छोड़कर स्लीपर और एसी थ्री-टीयर श्रेणी के डिब्बों में अन्य यात्रियों के साथ सफर करने को कहा है.
  10. इन वरिष्ठ अधिकारियों में रेलवे बोर्ड के सदस्य, रेलवे जोनों के महाप्रबंधक और सभी 50 मंडलों के रेलवे प्रबंधक शामिल हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन में ऋषि सुनक की हार! 10 पॉइंट्स में समझिए ब्रिटेन के चुनाव का पूरा सार
रेलवे में खत्म होगा VIP कल्चर, अब स्टाफ से घर का काम नहीं करा पाएंगे अधिकारी..पढ़ें 10 बातें
क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना, और क्या हैं इसकी 5 खासियतें
Next Article
क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना, और क्या हैं इसकी 5 खासियतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com