आज है Mahesh Navami, यहां जानिए कैसे करें भोलेनाथ की पूजा

Mahesh Navami 2023 date : माान्यता है कि महेश नवमी को शिव जी के दर्शन और पूजा पाठ करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. इस दिन दान करने का भी बहुत महत्व होता है. ऐसे में इस बार यह नवमी कब पड़ रही है, पूजा विधि और महत्व क्या है उसके बारे में जान लेते हैं. 

आज है Mahesh Navami, यहां जानिए कैसे करें भोलेनाथ की पूजा

Mahesh Navami के दिन आप शिवलिंग पर दूध से अभिषेक करें. इससे महादेव प्रसन्न होंगे.

Mahesh Navami kab hai : महेश भगवान शिव को कहा जाता है तो, इससे स्पष्ट होता है कि यह त्योहार बाबा भोलेनाथ को समर्पित है. हर साल जेष्ठ शुक्ल पक्ष की नवमी को महेश नवमी मनाई जाती है. इस दिन शिव मंदिरों में तो बाबा के दर्शन करने के लिए भक्त घंटों लंबी कतारों में खड़े रहते हैं. ऐसी माान्यता है कि उनके दर्शन और पूजा पाठ करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. महेश नवमी (Mahesh Navami date) के दिन दान करने का भी बहुत महत्व होता है. आज महेश नवमी है. इस बार महेश नवमी सोमवार को पड़ रही है. इसलिए खास है क्योंकि शास्त्रों के अनुसार सप्ताह का यह दिन बाबा भोलेनाथ को समर्पित होता है. मान्यतानुसार यह नवमी आदि काल से मनाई जा रही है. 

अगर आपके घर में नहीं टिक रहा है पैसा तो हो सकता है ये कारण, जानिए यहां

पूजा विधि

1- महेश नवमी के दिन आप शिवलिंग (shiv) पर दूध से अभिषेक करें. इससे महादेव प्रसन्न होंगे. आप चाहें तो घर पर मिट्टी से शिवलिंग बनाकर भी उनका अभिषेक कर सकते हैं, जो लोग मंदिर नहीं जा सकते हैं किसी कारणवश.

2- भोलेनाथ को धतूरा बहुत पसंद है. ऐसे में उनकी पूजा में धतूरा (dhatura) चढ़ाना ना भूलें. इस दिन उनको बेलपत्र भी चढ़ाएं. आप बेलपत्र पर राम राम लिखकर चढ़ा सकते हैं, इससे शिव जी प्रसन्न होंगे.

3- वहीं, आप भगवान शिव की पूजा में भांग (bhang) भी चढ़ा सकती हैं. यह उनको बहुत प्रिय है.साथ ही आपको भगवान शिव को केसर का तिलक भी लगाना चाहिए. इससे सारी अड़चनें दूर होती हैं. जिन लोगों की कुंडली में मांगलिक दोष है उनको तो ये जरूर करना चाहिए.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


शिल्पा शेट्टी और रकुल प्रीत सिंह ने अपने अवॉर्ड्स के साथ दिया पोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com