Vrat List: अगले 7 दिनों में पड़ रहे हैं ये 7 व्रत-त्योहार, गंगा दशहरा और बड़ा मंगल भी हैं शामिल, यहां देखें पूरी लिस्ट

Weekly Vrat Tyohar: जानिए अगले 2 दिन और जून के पहले कुछ दिनों में कौनसे व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं. इस लिस्ट में कुछ बड़े व्रत भी शामिल हैं. 

Vrat List: अगले 7 दिनों में पड़ रहे हैं ये 7 व्रत-त्योहार, गंगा दशहरा और बड़ा मंगल भी हैं शामिल, यहां देखें पूरी लिस्ट

Vrat Tyohar List: आने वाले 7 दिनों में पड़ने वाले व्रत की लिस्ट देखिए यहां. 

Vrat List: पंचांग के अनुसार ही व्रत और त्योहारों की तिथि का ज्ञान होता है. 29 मई से 4 जून तक कई बड़े व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं. हर व्रत का अपना महत्व होता है और हर व्रत विशिष्ट होता है. व्रत (Vrat) आमतौर पर अपने आराध्य के लिए भक्त रखते हैं और पूरे मनोभाव से पूजा-पाठ करते हैं. आने वाले इस हफ्ते में बड़ा मंगल, निर्जला एकादशी (Nirjala Ekadashi) और गुरु प्रदोष व्रत आदि पड़ रहे हैं. जानिए इन व्रत और त्योहारों की तिथि और महत्व के बारे में. 

Pradosh Vrat: ज्येष्ठ माह में इस दिन पड़ रहा है प्रदोष व्रत, जानें तिथि और भोलेनाथ की पूजा का शुभ मुहूर्त

7 दिनों के व्रत और त्योहार |  7 Days Vrat List 

गंगा दशहरा 30 मई 

पंचांग के अनुसार, 30 मई के दिन गंगा दशहरा (Ganga Dussehra) मनाया जा रहा है. गंगा दशहरा वह दिन है जब मान्यतानुसार गंगा मैया ने धरती पर अवतार लिया था. इस दिन गंगा स्नान करना अत्यधिक महत्वपूर्ण माना जाता है.  

बड़ा मंगल, 30 मई 

30 मई के दिन बड़ा मंगल भी पड़ रहा है. बड़ा मंगल के दिन बजरंगबली का पूजन किया जाता है.माना जाता है कि जो भक्त इस दिन बजरंगबली की पूजा-अर्चना करते हैं उनके जीवन से संकटों को हर लेते हैं हनुमान जी. 

निर्जला एकादशी, 31 मई 

सालभर में 24 एकादशी पड़ती हैं. इन्हीं में से एक है निर्जला एकादशी. निर्जला एकादशी इस बार 31 मई, बुधवार के दिन मनाई जा रही है. इस एकादशी को भीमसेनी एकादशी भी कहते हैं. निर्जला एकादशी के व्रत में जल तक ग्रहण नहीं किया जाता इसीलिए इसका नाम निर्जला एकादशी पड़ा. 

गुरु प्रदोष व्रत 

ज्येष्ठ माह में 1 जुन, गुरुवार के दिन गुरु प्रदोष व्रत रखा जा रहा है. गुरु प्रदोष व्रत में मान्यतानुसार भगवान शिव का पूजन किया जाता है. भक्त पूरे मनोभाव से प्रदोष काल में महादेव की पूजा करते हैं जिससे उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो सकें. 

ज्येष्ठ पूर्णिमा, 3-4 जून 

इस साल ज्येष्ठ पूर्णिमा 2 दिनों की होने वाली है. पंचांग के अनुसार इस बार पूर्णिमा का व्रत और स्नान दो अलग-अलग दिनों पर होंगे. 2 जून, शुक्रवार के दिन ज्येष्ठ पूर्णिमा (Jyeshtha Purnima) का व्रत रखा जाएगा और अगले दिन यानी 3 जून, शनिवार की सुबह पूर्णिमा का स्नान व दान होगा. 

वट सावित्री व्रत, 3 जून 

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन ही 3 जून को वट सावित्री का व्रत रखा जाएगा. वट सावित्री का व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं. इस दिन महाराष्ट्र और गुजरात की महिलाएं खासतौर से वट सावित्री का व्रत रखती हैं. देश के अन्य हिस्सों में वट सावित्री अमावस्या तिथि पर भी रखा जाता है. 

कबीरदास जयंती, 4 जून  

4 जून, रविवार के दिन कबीरदास जयंती पड़ रही है. इस दिन का धार्मिक ही नहीं बल्कि आध्यात्मिक रूप से भी विशेष महत्व माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सारा अली अपनी फिल्म जरा हटके जरा बचके पर : "हम एक देश हैं, हम सभी में एक जैसी भावनाएं हैं"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com