विजयादशमी पर जरूर करें ये शुभ कार्य, जीवन खुशियों से भर जाएगा, सुख, समृद्धि और धन की होगी बरसात

What to do on vijayadashami: विजयादशमी के दिन कुछ कामों को करना बेहद शुभ माना जाता है. अगर आप इन्हें करते हैं तो कभी दुख का बदल नहीं छाएगा और जीवन में सुख- समृद्धि बनी रहेगी.

विजयादशमी पर जरूर करें ये शुभ कार्य, जीवन खुशियों से भर जाएगा, सुख, समृद्धि और धन की होगी बरसात

Vijayadashami 2023 date: दशहरा पर इन कामों को करना होता है शुभ.

खास बातें

  • विजयादशमी में कुछ कामों का करना शुभ होता है.
  • माता रानी की बनी रहेगी कृपा.
  • जान लें किन उन शुभ कार्यों के बारें नमें.

Dussehra 2023: आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को हर साल विजयादशमी (vijayadashami 2023) का त्योहार हर्षोल्लाह से देश के कोने- कोने में मनाया जाता है. इसी दिन मर्यादा पुरुषोत्तम राम ने लंकापति रावण का वध कर माता सीता को उनके चंगुल से चंगुल से आजाद करवाया था और इस तरह से अधर्म पर धर्म की जीत हुई थी. तब से हर साल मनाया जाता है ये पावन पर्व. ये एक ऐसा शुभ दिन है जिसमें अगर आप कुछ शुभ कार्य करते हैं तो आपके जीवन में सुख- समृद्धि हमेशा बनी रहेगी. तो चलिए आपको बताते हैं विजयादशमी के (dos and donts on dussehra) दिन किन कामों को करना है माना जाता है शुभ ताकि जीवन से हर अंधकार हो जाए दूर.

नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती का पाठ करते समय रखें इन बातों का ध्यान, होते हैं कुछ नियम

रावण दहन का शुभ मुहूर्त

रावण दहन से ही विजयदशमी की पहचान है. अगर आप भी रावण दहन करने वाले हैं तो इसका शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर मंगलवार को शाम 5 बजकर 43 मिनट से शुरू होगा और ढाई घंटे तक रहेगा.

विजयदशमी पर कामों को करना होता है शुभ | What should we do on Vijayadashami?

नीलकंठ पक्षी

दशहरे के दिन नीलकंठ भगवान के दर्शन करना अति शुभ माना जाता है. माना जाता है कि अगर आपको नीलकंठ पक्षी के दर्शन हो जाए तो आपके सारे बिगड़े काम बन जाते हैं. नीलकंठ पक्षी को भगवान का प्रतिनिधि माना गया है. दशहरे पर नीलकंठ पक्षी के दर्शन होने से पैसे और संपत्ति में बढ़ोतरी होती है. मान्यता ये भी है कि यदि दशहरे के दिन किसी भी समय नीलकंठ दिख जाए तो इससे घर में खुशहाली आती है और जो काम करने जा रहे हैं उसमें सफलता मिलती है.

दान करना है शुभ

दशहरे में दान करना भी बहुत शुभ माना जाता है अगर आप आर्थिक समस्याओं से गुजर रहे हैं और उससे निजात पाना चाहते हैं तो किसी मंदिर में या साफ-सफाई से जुड़ी किसी भी चीजों में दान करें. इससे धन लाभ होगा और दोगुने की प्राप्ति होगी.

अपराजिता की पूजा

Latest and Breaking News on NDTV

अपराजिता का पौधा एक मात्र ऐसा पौधा है जिसकी अगर विजयादशमी के दिन विधि विधान रूप से पूजा की जाए तो अपने शत्रुओं पर विजय पाया जा सकता है. 

शमी के पौधे की पूजा

शमी के पौधे की पूजा करना भी बहुत शुभ होता है. कई बार कुंडली में दोष होने की वजह से हमारे बनते काम बिगड़ जाते हैं. अगर आपके साथ भी कोई ऐसी समस्या है तो विजयादशमी के दिन शमी के पौधे की पूजा जरूर करें.

                                                                                                         (प्रस्तुति- रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)