Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की इस दिशा में लगाया जाना चाहिए मनी प्लांट, घर में होती है बरकत 

Money Plant: अनेक लोग घर में मनी प्लांट लगाते हैं लेकिन इसकी सही दिशा के बारे में नहीं जानते. वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट के लिए किस दिशा को कहते हैं अच्छा, जानें यहां. 

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की इस दिशा में लगाया जाना चाहिए मनी प्लांट, घर में होती है बरकत 

Vastu Tips For Money Plant: बेहद अच्छा माना जाता है मनी प्लांट.

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बेहद महत्व होता है. घर में क्या कहां पर बनवाना है, खिड़की-दरवाजे कहां लगवाने हैं और किस तरह के लगवाने हैं से लेकर कौनसा पौधा घर के लिए यह अच्छा है यह सुझाव तक वास्तु शास्त्र में दिया जाता है. घर के लिए जिन पौधों को अच्छा माना जाता है उनमें मनी प्लांट (Money Plant) भी शामिल है. लेकिन, मनी प्लांट की सही दिशा (Direction) बारे में कम ही लोग जानते हैं. यहां जानें, वास्तु के अनुसार कहां और किस तरह से मनी प्लांट को घर में रखना चाहिए. 

Chandra Grahan 2023: मई में लगने वाला है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए भारत से दिखेगा या नहीं 

मनी प्लांट के लिए सही दिशा | Right Direction For Money Plant 

मनी प्लांट को घर में सुख-समृद्धि लाने वाले पौधों में गिना जाता है. घर में मनी प्लांट को लगाने के लिए कोई गमला या बोतल चुनी जा सकती है. कहते हैं मनी प्लांट लगाए रखने से घर में आर्थिक दिक्कतें (Financial Problems) नहीं आती हैं. मनी प्लांट लगाने की सही दिशा की बात करें तो वास्तु के अनुसार दक्षिण-पूर्वी दिशा मनी प्लांट के लिए अच्छी मानी जाती है. इस दिशा में मनी प्लांट लगाना बेहद अच्छा माना जाता है. कहते हैं भगवान गणेश इस दिशा में विराजते हैं और सब मंगलमय रखते हैं.

इस दिशा में नहीं लगाते मनी प्लांट 

वास्तु में मनी प्लांट लगाने के लिए अच्छी के साथ ही बुरी दिशाओं का वर्णन भी मिलता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार उत्तर-पूर्वी दिशा में मनी प्लांट नहीं लगाया जाता है. इस दिशा में मनी प्लांट लगाने को आर्थिक क्षति वाला माना जाता है. 

सूखने से बचाना 

घर में मनी प्लांट लगा हो तो यह कोशिश करनी चाहिए कि मनी प्लांट सूख ना जाए. मनी प्लांट का सूखना बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है. इस पौधे के सूखने से घर में आर्थिक संकट आने की संभावना मानी जाती है. ऐसे में मनी प्लांट में बराबर मात्रा में पानी देते रहना चाहिए. 

जमीन से ना छूता हो 

इस बात का खास ध्यान रहे कि मनी प्लांट जमीन से ना छुए. यह लगातार बढ़ने वाला पौधा है जिसके पत्ते लड़ियों की तरह बढ़ते चले जाते हैं. ऐसे में ध्यान रहे कि ये पत्ते दीवार या हवा में रहें लेकिन जमीन में ना लगें. कहते हैं यह पौधा लक्ष्मी मां का ही रूप है और इसका जमीन से लगना स्वंय मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का अनादर होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पामेला चोपड़ा की प्रार्थना सभा में शामिल हुए सलमान खान, आमिर खान और अन्य सितारे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com