झाड़ू से जुड़े ये वास्तु टिप्स नहीं जानते होंगे आप, इस दिन Broom खरीदने पर आ सकती हैं आर्थिक दिक्कतें 

Broom Vastu Shastra: घर की सुख-समृद्धि और खुशहाली को बनाए रखने के लिए वास्तु शास्त्र में कई तरह के सुझाव मिलते हैं. जानिए झाड़ू के विषय में क्या कहता है वास्तु. 

झाड़ू से जुड़े ये वास्तु टिप्स नहीं जानते होंगे आप, इस दिन Broom खरीदने पर आ सकती हैं आर्थिक दिक्कतें 

Vastu Tips For Broom: झाड़ू से जुड़े वास्तु टिप्स जानें यहां. 

Vastu Shastra: घर की दशा और दिशा से हटकर भी वास्तु शास्त्र में कई तरह के सुझाव अथवा टिप्स मिल जाते हैं जो घर को सुखमय बनाए रखने में काम आते हैं. झाड़ू (Broom) की बात करें तो इसकी भी अलग धार्मिक मान्यता है जिसमें माना जाता है कि झाड़ू (Jhadu) में लक्ष्मी मां का निवास होता है. मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) को धन की देवी कहते हैं. इस चलते यदि झाड़ू को सही तरह से ना रखा जाए या फिर सही दिन ना खरीदा जाए तो इसे महालक्ष्मी का अनादर माना जाता है. इसीलिए आर्थिक कठिनाइयों से मुक्ति के लिए झाड़ू से जुड़े वास्तु टिप्स जान लेना आवश्यक होता है. 

Shani Sadhe Sati: जिन राशियों पर मंडरा रही है शनि की साढ़े साती वे कर सकते हैं कुछ खास उपाय, मान्यतानुसार मिलता है फायदा 


झाड़ू से जुड़े वास्तु टिप्स | Broom Vastu Shastra 


कहां रखें झाड़ू

मान्यता है कि झाड़ू को घर के किसी कोने में इस तरह रखना चाहिए कि जाते-आते किसी की नजर उसपर ना पड़े. कहते हैं जिस तरह आप अपने पैसों को संभालकर रखते हैं बिल्कुल उसी तरह अपने झाड़ू को भी रखें. इसके अलावा झाड़ू को खड़े करके, लंबाई में या फिर उल्टा नहीं रखना चाहिए. झाड़ू को लेटाकर आराम की मुद्रा में रखना चाहिए. 


कब नहीं खरीदी जाती झाड़ू 

झाड़ू को खरीदने की बात करें तो ऐसे दो दिन हैं जब झाड़ू खरीदना अच्छा नहीं मानते. पहला दिन है सोमवार. इस दिन झाड़ू खरीदने को बुरा कहा जाता है. वहीं, शनिवार के दिन भी झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए क्योंकि यह दिन शनि देव का दिन होता है और यह मान्यता है कि इस दिन झाड़ू खरीदने या फेंकने से शनि दोष (Shani Dosh) का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा शुक्ल पक्ष में झाड़ू खरीदना अच्छा नहीं मानते हैं. 


कहां ना रखें झाड़ू 


झाड़ू को खाना खाने के कमरे में नहीं रखा जाता. मान्यतानुसार यदि झाड़ू खाने के कमरे में रखा जाएगा तो इससे घर में दरिद्रता आती है और आर्थिक संकट घेरने लगते हैं. 


नए घर की सफाई 

 
जब भी नए घर में प्रवेश करें और झाड़ू लगानी हो तो नई झाड़ू (New Broom) से सफाई करने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसे सकारात्मकता का संकेत माना जाता है. पुरानी या टूटी-फूटी झाड़ू को नए घर में रखने की सलाह नहीं दी जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)