हनुमान चालीसा का पाठ करते समय कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, उठाने पड़ते हैं बुरे परिणाम

Hanuman Chalisa reciting mistakes : कुछ लोग हनुमान चालीसा का पाठ करते समय अनजाने में गलतियां कर बैठते हैं, जिसका परिणाम बुरा भुगतना पड़ता है. ऐसे में चलिए जान लेते हैं उन मिस्टेक के बारे में जिसे करने से बचना चाहिए आपको. 

हनुमान चालीसा का पाठ करते समय कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, उठाने पड़ते हैं बुरे परिणाम

Hanuman Chalisa का पाठ करने से पहले भगवान गणेश का ध्यान जरूर करना चाहिए.

Hanuman Chalisa : राम भक्त हनुमान पर जिसकी कृपा हो जाए समझो उसके जीवन में आने वाले सारे कष्ट भगवान हर लेंगे. घर में अगर किसी तरह की भूत बाधा होती है तो उसे भी भक्त हनुमान (Ram bhakt hanuman) दूर कर देते हैं. लेकिन कुछ लोग हनुमान चालीसा का पाठ करते समय अनजाने में गलतियां कर बैठते हैं, जिसका परिणाम बुरा भुगतना पड़ता है. ऐसे में चलिए जान लेते हैं उन मिस्टेक (hanuman chalisa recite) के बारे में जिसे करने से बचना चाहिए आपको. 

हनुमान चालीसा का पाठ करते समय क्या ना करें

  • जब भी आप हनुमान चालीसा का पाठ करें तो किसी तरह की नकारात्मकता मन में ना लाएं. इससे यह पाठ पूर्ण नहीं माना जाता है. अगर आप हनुमान भक्त हैं तो फिर कभी किसी निर्बल को परेशान ना करें और ना ही किसी तरह का अपशब्द बोलें, इससे हनुमान चालीसा फलित नहीं होती है.

  • इसके अलावा हनुमान चालीसा का पाठ करते समय आप पूरा मन लगाकर रखें इनकी भक्ती में. किसी तरह की बातचीत ना करें कीसी से नहीं तो हनुमान चालीसा फलित नहीं होता है.

इस दिन पड़ रही है भीमा निर्जला एकादशी, यहां जानिए व्रत कथा, पूजा विधि और महत्व

  • मंगलवार के दिन 3 बार पाठ करना शुभ माना जाता है. आपको बता दें कि पाठ करने से पहले एक पात्र में जल भरकर रख लें, जब हनुमान चालीसा का पाठ संपन्न हो जाए तो उस जल को ग्रहण कर लें. चालीसा का पाठ करने से पहले भगवान गणेश का ध्यान जरूर करना चाहिए. साथ ही कुल के देवी देवताओं का भी स्मरण करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com