Surya Grahan 2023: अगले महीने लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए सूतक काल के बारे में यहां 

Surya Grahan 2023: जल्द ही साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाले है. क्या इस ग्रहण में सूतक काल लगेगा और कौन-कौनसी राशियां हो सकती हैं प्रभावित, सब जानिए यहां. 

Surya Grahan 2023: अगले महीने लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए सूतक काल के बारे में यहां 

First Solar Eclipse 2023: जानिए किन-किन लोगों पर पड़ सकता है सूर्य ग्रहण का प्रभाव. 

Solar Eclipse: ग्रहण की वैज्ञानिक ही नहीं बल्कि विशेष धार्मिक मान्यता भी होती है. माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के समय कुछ खास बातों का ख्याल रखा जाए तो यह ग्रहण घर-परिवार और व्यक्ति के स्वयं के जीवन को कुछ खासा प्रभावित नहीं करता, लेकिन कुछ जरूरी बातों को ध्यान में ना रखने पर मान्यतानुसार यह व्यक्ति को नकारात्मक तौर से भी प्रभावित कर सकता है. साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) आने वाली 20 अप्रैल, गुरुवार के दिन लगने वाला है. जानिए सूतक काल, ग्रहण का प्रकार और ग्रहण से जुड़ी कुछ जरूरी बातें. 

Chaitra Navratri: नवरात्रि पर इस तरह करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, मिलेगा विशेष लाभ 


साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण | First Solar Eclipse Of 2023

ज्योतिषीय कैलेंडर के अनुसार, साल के पहले सूर्य ग्रहण की तारीख 20 अप्रैल है. यह सूर्य ग्रहण सुबह 7 बजकर 4 मिनट पर लगेगा और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा. सूतक काल की बात करें तो इस ग्रहण में सूतक काल (Sutak Kaal) मान्य नहीं रहेगा क्योंकि इस सूर्य ग्रहण को भारत से नहीं देखा जा सकता. यह उपछाया ग्रहण होगा और एशिया के कुछ देशों के साथ-साथ यह सूर्य ग्रहण ऑस्ट्रेलिया, हिन्द महासागर और अंटार्कटिका आदि से दिखाई देगा. 


इन बातों का ध्यान रखना है आवश्यक 

जैसाकि पहले भी जिक्र किया गया कि ग्रहण की विशेष मान्यता होती है. इस चलते ग्रहण लगने का प्रभाव ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विभिन्न राशियों पर पड़ सकता है. साल के पहले सूर्य ग्रहण को भारत से नहीं देखा जा सकेगा लेकिन फिर भी ज्योतिषानुसार कुछ राशियों के जातक इस सूर्य ग्रहण से प्रभावित हो सकते हैं. 

मेष, कन्या और सिंह राशि के लिए इस सूर्य ग्रहण को अच्छा नहीं माना जा रहा है. मेष में लगने के चलते इस राशि के जातकों (Zodiac Signs) को संभलकर रहने की सलाह दी जा रही है. मेष राशि के जातकों के स्वास्थ्य, धन और यात्रा आदि पर प्रभाव पड़ सकता है. कन्या राशि के जातकों को मानसिक तनाव हो सकता है और आर्थिक नुकसान की संभावना मानी जा रही है. 


इसके अतिरिक्त मिथुन राशि के लिए यह सूर्य ग्रहण अच्छा साबित हो सकता है. वृषभ राशि को भी लाभ प्राप्त होगा. 


कब लगेगा चंद्र ग्रहण 

इस साल कुल 4 ग्रहण माने जा रहे हैं जिसमें से 2 चंद्र ग्रहण और 2 सूर्य ग्रहण होंगे. इस साल पहला चंद्र ग्रहण 5 मई रात 8 बजकर 45 मिनट से शुरू होकर रात 1 बजे तक रहेगा. वहीं, दूसरा चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर के दिन लगने वाला है. 

इन पीले फूलों को घर के लिए माना जाता है बेहद शुभ, कहते हैं कुछ उपायों से दूर होती है हर दिक्कत 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)