Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज पर रवि योग का खास संयोग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज सुहागिन महिलाओं के लिए खास होता है. इस बार हरियाली तीज पर खास संयोग बन रहा है.

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज पर रवि योग का खास संयोग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज सावन कृष्ण पक्ष की तृतीया को पड़ती है.

Hariyali Teej 2022 Date, Shubh Muhurat and Puja Vidhi: हरियाली तीज सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद खास पर्व होता है. हरियाली तीज (Hariyali Teej) का त्योहार प्रत्येक साल सावन (Sawan 2022) महीने के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को पड़ता है. पंचांग के अनुसार, हरियाली तीज इस बार 31 जुलाई को मनाई जाएगी. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपनी सुहाग की रक्ष के लिए भगवान शिव (Lord Shiva) और मां पार्वती (Maa Parvati) की पूजा करती हैं. पौराणिक मान्यता के मुताबिक हरियाली तीज के दिन भगवान शिव और मां पार्वती का मधुर पुनर्मिलन हुआ था. इस दिन महिलाएं अपने पति लंबी आयु के लिए व्रत रखकर विधिवत मां पार्वती और शिवजी की पूजा करती हैं. आइए जानते हैं हरियाली तीज की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त. 

हरियाली तीज 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त | Hariyali Teej 2022 Date and Shubh Muhurat

हरियाली तीज सावन (Sawan Hariyali Teej 2022) कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है. इस बार सावन मास के कृष्ण के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि का आरंभ 31 जुलाई को तड़के 2 बजकर 59 मिनट से शुरू हो रही है. वहीं तृतीया तिथि की समाप्ति 01 अगस्त 2022 को सुबह 4 बजकर 18 मिनट पर होगी.

Good Luck Plants: तुलसी और मनी प्लांट सहित इन पौधों को घर में लगाने से मां लक्ष्मी की हमेशा रहती है विशेष कृपा, निगेटिव एनर्जी रहती हैं कोसों दूर

हरियाली तीज पर बन रहा है रवि योग का संयोग | Coincidence of Ravi Yoga is being made on Hariyali Teej

इस बार हरियाली तीज (Hariyali Teej) पर रवि योग (Ravi Yoga) का विशेष संयोग बन रहा है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) की मान्यता के अनुसार, रवि योग में किए गए पूजा-पाठ का पूरा फल प्राप्त होता है. इसके अलावा यह योग मांगलिक कार्यों के लिए भी शुभ माना गया है. 

हरियाली तीज की पूजा विधि | Hariyali Teej Puja Vidhi

हरियाली तीज (Hariyali Teej) के दिन सुहागिन महिलाएं स्नान से निवृत होकर मायके का वस्त्र धारण करती हैं. इस दिन पूजा (Hariyali Teej Puja Vidhi) के लिए शुभ मुहूर्त में एक साफ चौकी पर लाल वस्त्र बिछाकर उस पर मां पार्वती और भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित करती हैं. पूजन के आरंभ में मां पार्वती को 16 श्रृंगार की सामग्रियां अर्पित करती हैं. इसके साथ ही चौकी पर स्थापित सभी देवी-देवताओं को अक्षत, धूप, दीप, फूल इत्यादि अर्पित की जाती है. भगवान शिव को भांग, धतूरा, सफेद फूल, बेलपत्र, धूप और वस्त्र आदि अर्पित किए जाते हैं. इसके बाद विधिवत पूजन करके हरियाली तीज की कथा सुनी जाती है. पूजन के अंत में भगवान शिव और मां पार्वती की आरती की जाती है.

Guru Gochar 2022: गुरु ग्रह मीन राशि में चलेंगे उल्टी चाल, इन 3 राशियों के लिए शुरू होगा मुश्किल भरा समय

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com