Good Luck Plants: तुलसी और मनी प्लांट सहित इन पौधों को घर में लगाने से मां लक्ष्मी की हमेशा रहती है विशेष कृपा, निगेटिव एनर्जी रहती हैं कोसों दूर

Good Luck Plants: वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी और मनी प्लांट के साथ कुछ खास पौधों को घर में लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. इस पौधों को गुडलक प्लांट कहा जाता है.

Good Luck Plants: तुलसी और मनी प्लांट सहित इन पौधों को घर में लगाने से मां लक्ष्मी की हमेशा रहती है विशेष कृपा, निगेटिव एनर्जी रहती हैं कोसों दूर

Good Luck Plants: तुलसी और मनी प्लांट के साथ इन पौधों को घर में लगाना शुभ होता है.

Good Luck Plants: वास्तु शास्त्र में तुलसी का खास महत्व बताया गया है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के जानकार बताते हैं कि तुलसी (Tulsi) का पौधा जहां भी होता है, उसके आस-पास हमेशा सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का संचार होता है. इसके अलावा मनी प्लांट (Money Plant) को शुभ पौधा माना जाता है. मान्यता है कि जिस घर में तुलसी और मनी प्लांट होता है, वहां धन और सुख-समृद्धि का आगमन होता रहता है. तुलसी और मनी प्लांट के अलावा भी कुछ पौधे ऐसे हैं जिसे घर में लगाने से मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की विशेष कृपा प्राप्त होती है. आइए वास्तु शास्त्र के अनुसार, जानते हैं कि तुलसी और मनी प्लांट के अलावा घर में किन पौधों को लगाना शुभ है. 

तुलसी (Tulsi) - वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) और धार्मिक मान्यताओं में तुलसी (Tulsi) का बहुत अधिक महत्व है. वास्तु शास्त्र के जानकार मानते हैं कि तुलसी का पौधा हमेशा पॉजीटिव एनर्जी का संचार करता है. जहां कहीं भी तुलसी का पौधा लगा होता है, उसके आस-पास का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक रहता है. इसके अलावा तुलसी को लेकर धार्मिक मान्यता भी है. कहा जाता है कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए घरों में तुलसी को दीपक दिखाने की परंपरा है. मान्यता है कि तुलसी की रोजाना पूजा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो जान लें ये जरूरी अपडेट, शिवलिंग का आकार हुआ कुछ ऐसा

मनी प्लांट (Money Plant) - वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट का भी अपना असर महत्व है. वास्तु में मनी प्लांट को धन और सुख समृद्धि का कारक माना गया है. कहा जाता है कि जिस घर में मनी प्लांट उचित दिशा में लगा होता है, वहां दरिद्रता नहीं आती. 

शमी का पौधा (Shami Plant) - घर में शमी का पौधा लगाना बहुत अत्यंत शुभ माना गया है. माना जाता है यह पौधा शनिदेव को बहुत प्रिय है. ऐसे में अगर शमी का पौधा घर में लगाने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है, साथ ही असर कुंडली में शनि का कोई दोष है तो वह धीरे-धीरे शांत हो जाता है. 


केतकी, चंपा और केला (Ketki, Champa and Banana) - शमी के पौधे के अलावा केतकी, चंपा और केले का पौधा बहुत शुभ होता है. मान्यता है कि इन पौधों को लगाने से घर में नकारात्मकता नहीं आती है. अगर घर में पहले से निगेटिव एनर्जी है तो वह दूर होने लगती है. इन पौधों को लगाने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली का वास होता है. केले का पौधा विष्णु भगवान की पूजा में इस्तेमाल होता है, इसलिए एक तरफ तुलसी जो लक्ष्मी जी का प्रतीक है तो वहीं दूसरी तरफ केले का पौधा लगाने से सत्यनारायण भगवान की कृपा प्राप्त होती रहती है.

Guru Gochar 2022: गुरु ग्रह मीन राशि में चलेंगे उल्टी चाल, इन 3 राशियों के लिए शुरू होगा मुश्किल भरा समय

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com