विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 31, 2022

Shani Dev: शनि की साढ़ेसाती-ढैय्या और महादशा से छुटकार पाने के लिए किए जाते हैं ये खास कार्य, आप भी जानें

Shani Dev Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनि देव को प्रसन्न करके शनि की महादशा से छुटकारा पाया जा सकता है. इस वस्त कुछ राशियों पर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या चल रही है.

Read Time: 4 mins
Shani Dev: शनि की साढ़ेसाती-ढैय्या और महादशा से छुटकार पाने के लिए किए जाते हैं ये खास कार्य, आप भी जानें
Shani Dev Upay: शनि की साढ़ेसाती-ढैय्या और महादशा से मुक्ति पाने के लिए ये कार्य रामबाण माने गए हैं.

Shani Upay in Astrology: ज्योतिष शास्त्र में शनि देव (Shani Dev) को कर्म फलदाता कहा गया है. यानि शनि देव न्याय के साथ हर व्यक्ति को उसके कर्मों के फल प्रदान करते हैं. ऐसे में जो इंसान अच्छा कर्म करता है, उस पर शनि देव प्रसन्न रहते हैं. उन्हें किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. वहीं जो लोग गरीब, असहाय को परेशान करते हैं और बुरे कर्मों में संलिप्त रहते वे शनि के कोप का भाजन बनते हैं. ऐसा ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के कई जानकारों का कहना है. अगर अनजाने में कई गलती हो भी जाती है तो कुछ उपायों के जरिए शनि देव को प्रसन्न किया जा सकता है. आइए जानते हैं शनि की साढ़ेसाती (Shani Sadhe sati), ढैय्या (Shani Dhaiya) और महादशा (Shani Mahadasha) से छुटकारा पाने के लिए कौन-कौन सा कार्य करना अच्छा रहता है. 

इस वक्त इन लोगों चल रही है शनि की महादशा

ज्योतिषीय गणना के मुताबिक शनिदेव 12 जुलाई, 2022 को मकर राशि में प्रवेश किए थे. शनि देव के मकर राशि में जाने से कुंभ, मकर और धनु राशि पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है. वहीं तुला और मिथुन राशि पर शनि की ढैय्या चल रही है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार उपरोक्त राशियों को शनि की महादशा के छुटकारा पाने का लिए प्रभावी उपाय जरूर करने चाहिए.

Lucky Zodiac: गणेश जी इन राशियों पर हमेशा रहते हैं मेहरबान, यहां जानें कौन-कौन हैं वो राशियां

शनि की महादशा के लिए रामबाण हैं ये उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनि की महादशा से छुटकारा पाने के लिए शनिवार को किसी शनि मंदिर में जाएं. वहां शनि देव के चरणों में सरसों के तेल का दीया अर्पित करें. शनि देव को समर्पित दीया में कुछ काले तिल जरूर डालें. ज्योतिषीय मान्यता है कि ऐसा करने से भक्तों पर शनि देव की विशेष कृपा रहती है. साथ ही शनि दोष से छुटकारा भी मिलने लगता है. 

ज्योतिष शास्त्र की माने तो शनि दोष से पीड़ित व्यक्ति सवा पांच किलो आटा में सवा किलो गुड़ मिलाकर मीठा रोट बनाएं. इसे शनिवार के दिन सूर्यास्त के समय किसी दूध देने वाली गाय को खिलाएं. गाय का रंग अगर काला हो तो बेहतर परिणाम मिलेंगे. ऐसा करने से शनि का कुप्रभाव कम हो जाता है.

शनिवार को सूर्योदय के समय ‘ॐ श्री ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मयै नमः' मंत्र का कम से 251 बार जाप करें. इस मंत्र का जाप कमलगट्टे की माला से करें.

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी से इन 4 राशि वालों के शुरू होने जा रहे हैं अच्छे दिन, मां लक्ष्मी का भी मिलेगा आशीर्वाद!

शनिवार को व्रत रखें और शनि देव की पूजा करें. शनि पूजा के दौरान शनि चालीसा का पाठ और शनि मंत्रों का जाप करें और शनि देव के नाम पर किसी गरीब को कुछ रूपए का दान करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शनिवार से शुरू हो रही है गुप्त नवरात्री, जानें क्या है महत्व
Shani Dev: शनि की साढ़ेसाती-ढैय्या और महादशा से छुटकार पाने के लिए किए जाते हैं ये खास कार्य, आप भी जानें
Som pradosh 2024 : सोम प्रदोष व्रत में इस तरह भगवान शिव को करें प्रसन्न
Next Article
Som pradosh 2024 : सोम प्रदोष व्रत में इस तरह भगवान शिव को करें प्रसन्न
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;