शनि देव मान्यतानुसार प्रसन्न होने पर देते हैं कुछ संकेत, रखेंगे इन बातों का खास ध्यान तो मिलेगी Shani Dev की कृपा

Shani Dev: ऐसे बहुत से कार्य हैं जो शनि देव को पसंद आते हैं और उनके चलते वे भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. जानिए किस तरह शनि देव से मिलते हैं शुभ संकेत. 

शनि देव मान्यतानुसार प्रसन्न होने पर देते हैं कुछ संकेत, रखेंगे इन बातों का खास ध्यान तो मिलेगी Shani Dev की कृपा

Shani Dev Puja: न्याय के देवता माने जाते हैं शनि देव. 

खास बातें

  • शनिवार का दिन है शनि देव को समर्पित.
  • शनि देव को प्रसन्न करने के लिए भक्त रहते हैं प्रयासरत.
  • खुश होकर शनि देव दे सकते हैं कुछ संकेत.

Shani Dev: धार्मिक मान्यताओं के आधार पर हर दिन को किसी ना किसी भगवान का दिन माना जाता है. जैसे सोमवार शिव जी की खास पूजा होती है तो मंगलवार बजरंगबली और शुक्रवार मां लक्ष्मी की. इसी तरह शनि देव के लिए उनके नाम का पर्याय शनिवार (Saturday) समर्पित है. शनिवार (Shanivar) के दिन शनि देव की खास पूजा-आराधना की जाती है. जो भक्त शनि देव को प्रसन्न करने में सफल होते हैं उनपर शनि देव की विशेष कृपा बरसती है. यहां ऐसे ही कुछ संकेतों की सूची दी गई है जो बताते हैं कि शायद शनि देव आपसे प्रसन्न हैं और आप पर कृपा बनाए हुए हैं. 


शनि देव के प्रसन्न होने के संकेत 

  • जिन भक्तों पर शनि देव की कृपा होती है मान्यतानुसार उन्हें शनि देव जीवन की हर कठिनाई से लड़ने की शक्ति देते हैं. माना जाता है कि शनि देव के प्रसन्न होने का एक संकेत तो यही है कि शनिवार की सुबह आपको किसी भिखारी के दर्शन हो सकते हैं. 
  • अगर आपके आंगन में या घर की खिड़की पर कोई काला कौआ (Crow) शनिवार के दिन आकर बैठे तो इसे भी बेहद शुभ माना जाता है. कहते हैं शनि देव इस व्यक्ति से खुश हैं. 
  • शनिवार के दिन शनि देव को प्रसन्न करने वाले कार्यों में काले कुत्ते को खाना खिलाना अच्छा मानते हैं. अगर इस दिन आपको कुत्ता दिखाई दे तो यह शुभ संकेत हो सकता है. 
  • सफाईकर्मी का झाड़ू लगाते हुए दिखना भी शुभ माना जाता है. यह पुरानी मान्यता है जिसे शनि देव की कृपा प्राप्त लोगों के विषय में मानते हैं. 


इन बातों का रखें ध्यान 


शनि देव को प्रसन्न करने के लिए भक्त शनिवार के दिन शनि देव के मंदिर में सरसो के तेल का दीपक जलाते हैं. इसके अलावा शनि मंत्र (Shani Mantra) का जाप करना शुभ माना जाता है. इस दिन शनि देव के साथ-साथ बजरंगबली की पूजा भी की जाती है. शनि देव और हनुमान जी दोनों की ही पूजा शनि देव को प्रसन्न करने वाली कही जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)