Last Sawan Somvar 2022: सावन का चौथा और अंतिम सोमवार व्रत आज, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि

Last Sawan Somvar 2022: सावन मास का चौथा और अंतिम सोमवार 8 अगस्त को पड़ रहा है. इस दिन रवि योग का खास संयोग बन रहा है. आइए जानते हैं कि सावन के आखिरी सोमवार पर शिवजी की पूजा कैसे करें ताकि उनका आशीर्वाद प्राप्त हो सके.

Last Sawan Somvar 2022: सावन का चौथा और अंतिम सोमवार व्रत आज, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि

Last Sawan Somvar 2022: सावन का चौथा और अंतिम सोमवार व्रत 8 अगस्त को रखा जाएगा.

खास बातें

  • आज है सावन का चौथा और अंतिम सोमवार.
  • आज सावन मास का अंतिम सोमवार पर बन रहा है शुभ योग.
  • सावन सोमवार की ये है पूजा-विधि.

Last Sawan Somvar 2022: सावन का महीना भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित है. पवित्र सावन मास में भगवान शिव की पूजा बेहद कल्याणकारी मानी गई है. इस महीने में सावन सोमवार (Sawan Somvar), मंगला गौरी व्रत समेत कई शुभ योग बनते हैं. सावन का सोमवार (Sawan Last Somvar) भगवान शिव की पूजा और उन्हें प्रसन्न करने के लिए खास माना जाता है. माना जाता है कि सावन सोमवार (Sawan Somvar Vrat) पर की गई शिवजी की पूजा कभी व्यर्थ नहीं जाती. सावन 2022 के तीन सोमावार बीत चुके हैं. सावन का चौथा और अंतिम सोमवार 8 अगस्त को यानी आज है. आइए जानते हैं कि सावन के आखिरी सोमवार पर का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि. 

कब है सावन का चौथा और अंतिम सोमवार व्रत | Last Sawan Somvar Date 2022

साल 2022 में सावन मास की शुरुआत 14 जुलाई से हुई है. जबकि सावन का समापन 12 अगस्त 2022 को होगा. इससे पहले अब तक सावन के 3 सोमवार बीत चुके हैं. सावन मास का चौथा और अंतिम सोमवार व्रत 8 अगस्त को यानी आज रखा जा रहा है. इसके अलावा आज सावन मास की पुत्रदा एकादशी का व्रत भी रखा जाएगा. ऐसे में इस भगवान शिव के साथ-साथ भगवान विष्णु की पूजा भी की जाएगी.

Sawan Shaniwar: सावन का चौथा शनिवार इन 3 राशियों के लिए बेहद खास, शनिदेव की बरसेगी कृपा

सावन सोमवार व्रत शुभ मुहूर्त | Sawan Somvar Vrat Puja Muhurat

सावन मास का चौथा और अंतिम सोमवार (Last Sawan Somvar) बेहद खास रहने वाला है. आज रवि योग (Ravi Yog) का शुभ योग बन रहा है, जो कि सुबह 5 बजकर 46 मिनट पर शुरू हो रहा है. इस शुभ योग में भगवान शिव की पूजा करना अत्यंत लाभकारी साबित होगा. 

सावन सोमवार व्रत पूजा विधि | Sawan Somvar Puja Vidhi

सावन सोमवार (Sawan Somvar) को भगवान शिव (Shiva) की कृपा प्राप्त करने के लिए व्रत रखा जाता है. सावन के सोमवार पर शिवजी की पूजा शुभ फलदायी मानी गई है. मान्यता है कि जो भक्त सावन सोमवार का व्रत रखते हैं, उन्हें शिवजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. ऐसे में सावन सोमवार के दिन शिवजी की पूजा के दौरान शिवलिंग पर जल, अक्षत, गंगाजल, दूध, दही, शक्कर, भांग, धतूरा, शहद और बेलपत्र जरूर चढ़ाना चाहिए. इससे बाद शिवलिंग पर चंदन का तिलक करें. शिवलिंग पर कमल, कनेर या अन्य पीले रंग के फूल अर्पित कर सकते हैं. शिवजी की पूजा के बाद शिव चालीसा का पाठ करना अच्छा माना गया है. इसके अलावा आप चाहें शिवजी के किसी स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं. सावन सोमवार पर शिवजी की पूजा के बाद उनकी आरती करें.

Sawan 2022: सावन के बचे हुए दिन इन 5 राशियों के लिए वरदान के समान, बरसेगी शिवजी की कृपा!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com