विज्ञापन
Story ProgressBack

Rang Panchami 2024: रंगपंचमी पर महाकाल मंदिर में केवल हर्बल रंग को अनुमति, श्रद्धालुओं की तादाद नियंत्रित होगी

Mahakaleshwar Temple: उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में भस्म आरती के वक्त गुलाल उड़ाए जाने के दौरान लगी आग से 14 लोगों के झुलसने की घटना से सबक लेते हुए प्रशासन रंगपंचमी के 30 मार्च को पड़ने वाले पर्व पर अलग-अलग एहतियाती उपाय करेगा. 

Read Time: 3 mins
Rang Panchami 2024: रंगपंचमी पर महाकाल मंदिर में केवल हर्बल रंग को अनुमति, श्रद्धालुओं की तादाद नियंत्रित होगी
Rang Panchami In Ujjain: उज्जैन के महाकलेश्वर मंदिर में मनाई जाएगी रंगपंचमी.
इंदौर (मध्यप्रदेश):

होली के त्योहार पर उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में भस्म आरती के वक्त गुलाल उड़ाए जाने के दौरान लगी आग से 14 लोगों के झुलसने की घटना से सबक लेते हुए प्रशासन रंगपंचमी के 30 मार्च को पड़ने वाले पर्व पर अलग-अलग एहतियाती उपाय करेगा. इनमें रंगपंचमी पर मंदिर में केवल हर्बल रंग (Herbal Colors) को अनुमति दिए जाने के साथ ही भस्म आरती के दौरान श्रद्धालुओं की तादाद नियंत्रित किया जाना शामिल है. प्रशासन के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

Surya Grahan 2024: इस साल कब लगेगा पहला सूर्य ग्रहण, जानिए तारीख, समय और भारत में दिखेगा या नहीं

उज्जैन के जिलाधिकारी नीरज कुमार सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया, ‘‘होली के साथ ही रंगपंचमी पर भी महाकालेश्वर मंदिर में रंगों का त्योहार मनाया जाता है. हमने तय किया है कि श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति रंगपंचमी पर टेसू (पलाश) के फूलों से बने हर्बल रंग का इंतजाम करेगी."

उन्होंने बताया कि रंगपंचमी पर मंदिर परिसर में किसी भी श्रद्धालु को बाहर से रंग लाने की अनुमति नहीं होगी. सिंह ने बताया कि भोर के समय होने वाली भस्म आरती के दौरान रंग पंचमी पर श्रद्धालुओं की तादाद को नियंत्रित किया जाएगा.

प्रदेश के काबीना मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने सोमवार को आशंका जताई थी कि उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) में होली के दौरान रसायनयुक्त गुलाल उड़ाए जाने से आग भड़की होगी. इसके बाद मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने भी कहा था कि अग्निकांड की विस्तृत छानबीन की जा रही है और इस आशंका को लेकर भी जांच की जाएगी कि मंदिर के गर्भगृह में उड़ाए गए गुलाल में अभ्रक या कोई रसायन होने से तो आग नहीं भड़की.

इस बीच, इंदौर के श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (सैम्स) के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. विनोद भंडारी ने बताया कि महाकालेश्वर मंदिर में हुए अग्निकांड में झुलसे लोगों में शामिल चार और लोगों को उनके अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया, 'हम अग्निकांड में झुलसे कुल 12 लोगों का इलाज कर रहे हैं. सभी मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है. विशेषज्ञ चिकित्सक उनकी हालत पर नजर बनाए हुए हैं।'' 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मासिक दुर्गाष्टमी पर मां दुर्गा को लगाएं इन खास चीजों का भोग, माना जाता है बेहद अच्छा
Rang Panchami 2024: रंगपंचमी पर महाकाल मंदिर में केवल हर्बल रंग को अनुमति, श्रद्धालुओं की तादाद नियंत्रित होगी
Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर बजरंगबली की पूजा के साथ इस तरह करें शनि देव को भी प्रसन्न
Next Article
Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर बजरंगबली की पूजा के साथ इस तरह करें शनि देव को भी प्रसन्न
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;