New Year 2023 Upay: नए साल के पहले दिन घर में इस स्थान पर रख दें 'तुलसी-मंजरी', हमेशा रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

New Year 2023 Upay: हिंदू धर्म में ना सिर्फ तुलसी के पौधे को पवित्र माना जाता है बल्कि तुलसी की मंजरियों को भी किस्मत चमकाने वाला माना जाता है. आइए जानते हैं कि नए साल में मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए क्या करें.

New Year 2023 Upay: नए साल के पहले दिन घर में इस स्थान पर रख दें 'तुलसी-मंजरी', हमेशा रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

New Year 2023 Upay: नए साल पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम.

New Year 2023 Totke Upay: तुलसी का पौधा बेहद पवित्र होता है, इसलिए ऐसी मान्यता है कि जिस घर में तुलसी होती है वहां लक्ष्मी का वास माना जाता है. शास्त्रों में तुलसी की मंजरी के कुछ खास उपाय बताए गए हैं जो धन और समृद्धि की कभी कमी नहीं होने देते. इसके अलावा मां तुलकी जिस घर में विराजमान होती हैं, वहां पर भगवान विष्णु की भी कृपा बरसती है. आइए जानते हैं कि नए साल में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कौन सा उपाय करना उत्तम है. 

तुलसी की मंजरी के उपाय | Tulsi Manjari Ke Upay

-अगर आपको लगता है कि किसी वजह से मां लक्ष्मी आप से रूठ गई हैं और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है तो साल के पहले शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को तुलसी की मंजरी अर्पित करें. मान्यता है कि ऐसा करने से धन की समस्या का समाना नहीं करना पड़ता है.

- घर में अशांति का माहौल है और छोटी बातों पर भी आए दिन झगड़ा हो रहा है तो शुभ दिन में मंजरी को तोड़कर रख लें और सुबह रोजाना गंगाजल में मंजरी डालकर घर के हर कोने में छिड़काव करें. इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. खयाल रखें की मंजरी के दाने पैरों में न आएं.

Morning Auspicious Tips: सुबह-सवेरे जरूर करें ये काम, घर में होता है सुख-समृद्धि का वास

- नए साल के पहले दिन संतान और वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए शिवलिंग पर दूध में मंजरी मिलाकर अर्पित करें. शिव और गणेश जी को तुलसी नहीं चढ़ा सकते लेकिन मंजरी चढ़ाने से पारिवारिक सुख का लाभ मिलता है.

- तुलसी की मंजरी को एक लाल कपड़े में बांधकर धन स्थान पर रखने से जेब हमेशा हरी भरी रहती है. इसे कपड़े में बांधने से पहले लक्ष्मी-नारायण को अर्पित करें. मान्यता है कि ये उपाय साल 2023 के पहले दिन करने से सालभर बरकत बनी रहती है.

- तुलसी में ज्यादा मंजरी का आना शुभ संकेत नहीं होता. ब्रह्माण्ड पुराण के अनुसार, जब भी तुलसी पर अधिक मंजरी आती है तो इसका अर्थ है की तुलसी दुखी हैं. जो सुख-समृद्धि में कमी लाती है. तुलसी से मंजरी को हटाने पर पौधे का अच्छे से विकास होता है.

saphala ekadashi 2022: सफला एकादशी पर आज घर की इस दिशा में लगाएं ये खास फूलों वाला पौधा, खुल जाएगी किस्मत!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day

बड़ी खबर: तुर्की में भूकंप का का कहर, अब तक 1200 से अधिक लोगों की मौत