सुबह-शाम करेंगे ये काम तो मान्यतानुसार घर में होगा मां लक्ष्मी का आगमन, जीवन में आती है सुख-समृद्धि 

Ma Lakshmi Puja: रोजाना पूरे श्रद्धाभाव से मां लक्ष्मी का पूजन किया जाए तो महालक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर-परिवार पर अपनी कृपा बरसाती हैं. जानिए लक्ष्मी पूजा के तरीके और उपायों के बारे में. 

सुबह-शाम करेंगे ये काम तो मान्यतानुसार घर में होगा मां लक्ष्मी का आगमन, जीवन में आती है सुख-समृद्धि 

How To Impress Ma Lakshmi: इस तरह कर सकते हैं मां लक्ष्मी का पूजन. 

Lakshmi Upay: मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. माना जाता है कि पूरे मनोभाव से अगर मां लक्ष्मी का पूजन किया जाए तो मां प्रसन्न होती हैं और घर-परिवार पर अपनी कृपा बरसाती हैं. शास्त्रों के अनुसार, मां लक्ष्मी की उत्पत्ति समुद्रमंथन में हुई थी. इसीलिए माना जाता है कि मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) का स्वभाव चंचल होता है और वे किसी स्थान पर अधिक समय तक नहीं टिकती हैं. इसीलिए मां लक्ष्मी को चंचला के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं मां लक्ष्मी को घर ठहराने के लिए और घर में उनके आगमन के लिए मां को प्रसन्न करने की आवश्यक्ता होती है. यहां जानिए किस तरह मां लक्ष्मी की सुबह-शाम पूजा करें जिससे महालक्ष्मी प्रसन्न होकर घर आएं और लंबे समय तक ठहरी रहें. 

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी के दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की इस तरह करें पूजा, यह मंत्र है शुभ 

मां लक्ष्मी की पूजा के नियम | Ma Lakshmi Puja Niyam 

  • मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तुलसी पूजा भी विशेष मानी जाती है. माना जाता है कि रोजाना सुबह नहाने के बाद तुलसी के पौधे पर जल अर्पित किया जाए तो मां लक्ष्मी प्रसन्न हो सकती हैं. तुलसी के पौधे पर जल अर्पित करते हुए 'ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र' का जाप करना शुभ कहा जाता है. 
  • पूजा के दौरान माथे पर तिलक लगाना भी बेहद शुभ कहा जाता है. मां लक्ष्मी की पूजा (Lakshmi Puja) में लाल कुमकुम का तिलक लगाया जाता है. 
  • पूजा में दीपक जलाना भी बेहद शुभ कहा जाता है. तेल या घी का दीपक पूजा के लिए जलाया जा सकता है. 
  • लक्ष्मी पूजा में शंख और घंटी बजाना अच्छा मानते हैं. कहते हैं इससे मां लक्ष्मी की कृपा घर-परिवार पर बनी रहती है. 
  • ज्योतिष शास्त्र में (Astrology) माना जाता है कि लक्ष्मी पूजा के पश्चात गाय को रोटी खिलाना शुभ होता है. गाय को रोटी खिलाने पर मां लक्ष्मी अपना आशीर्वाद घर-परिवार पर बनाए रखती हैं. 
  • घर में और कार्यस्थल में सफाई रखना भी बेहद जरूरी होता है. कहते हैं गंदगी वाले स्थान पर मां लक्ष्मी कभी नहीं आतीं और आगमन से परहेज करती हैं. इसके उलट अगर घर में साफ-सफाई रखी जाए तो महालक्ष्मी का घर में आगमन होता है. 
  • मां लक्ष्मी की पूजा में लक्ष्मी सहस्त्रनाम का पाठ करना शुभ होता है. 
  • सुबह और शाम मां लक्ष्मी की आरती की जाती है. भक्त सुबह-शाम मां लक्ष्मी की आरती करते हैं घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)