Hariyali Amavasya 2022: हरियाली अमावस्या पर ये 4 काम करना होता है बेहद शुभ, दुर्भाग्य होते हैं दूर, मिलती हैं खुशियां

Hariyali Amavasya 2022: सावन मास की हरियाली अमावस्या 28 जुलाई, 2022 को पड़ रही है. इस दिन कुछ खास काम करने से जीवन के दुर्भाग्य दूर हो जाते हैं और खुशियों का आगमन होता है.

Hariyali Amavasya 2022: हरियाली अमावस्या पर ये 4 काम करना होता है बेहद शुभ, दुर्भाग्य होते हैं दूर, मिलती हैं खुशियां

Hariyali Amavasya 2022: हरियाली अमावस्या पर ये 4 करना शुभ माना गया है.

खास बातें

  • 28 जुलाई को मनाई जाएगी हरियाली अमावस्या.
  • हरियाली अमावस्या पर ये काम करना होगा शुभ.
  • इस दिन पितरों के निमित्त तर्पण करना होता है शुभ.

Hariyali Amavasya 2022: सावन मास की अमावस्या को हरियाली अमावस्या (Hariyali Amavasya) करते हैं. इस साल हरियाली अमावस्या 28 जुलाई को मनाई जाएगी. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक अमावस्या (Amavasya 2022) की तिथि कई मायनों में खास होती है. इस दिन स्नान-दान करना और पितृ दोष की शांति के लिए तर्पण करना शुभ माना जाता है. इसके साथ ही सावन मास की हरियाली अमावस्या Sawan 2022 Hariyali Amavasya) के दिन पूर्वजों का तर्पण करने के अलावा पैधा लगाने का भी विधान है. धार्मिक मान्यता है कि हरियाली अमावस्या (Hariyali Amavasya 2022) के दिन कुछ विशेष काम करने से जीवन खुशहाल रह सकता है. ऐसे में जानते हैं कि सावन मास की हरियाली अमावस्या के दिन कौन सा काम करना शुभ होता है. 

हरियाली अमावस्या के दिन ये 4 काम करना होता है शुभ | Hariyali Amavasya 2022 Upay

पैधे लगाना- सावन मास की हरियाली अमावस्या (Hariyali Amavasya) के दिन पौधे लगाने की परंपरा है. मान्यता है कि इस दिन पेड़-पौधे लगाकर उसकी उचित देखभाल करने से पितृदोष शांत होता है. इसलिए इस दिन तुलसी, नीम, आंवला, पीपल, बरगद इत्यादि का पौधा लगाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है.

Shiv Rudrashtakam: शिवजी की रुद्राष्टकम् स्तुति है बेहद फलदायी, भोलेनाथ जल्द होते हैं प्रसन्न, सावन में जरूर करें इसका पाठ

दीपदान- धार्मिक मान्यता के अनुसार, हरियाली अमावस्या (Hariyali Amavasya 2022) के दिन दीप दान करने से मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. साथ ही घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है. इसके अलावा इस दिन शनिदेव के समक्ष दीपक जलाना भी शुभ होता है. 

अन्न दान- शास्त्रीय मान्यताओं के अनुसार, हरियाली अमावस्या के दिन अन्न दान करना अत्यंत शुभ होता है. मान्यता है कि इस दिन अन्न दान करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है. इस दिन जरुरतमंदो को चावल, गेहूं इत्यादि का दान करना शुभ होता है. इसके अलावा इस दिन ब्राह्मणों को भोजन कराने से भी पुण्य की प्राप्ति होती है.

Sawan Shivratri 2022: सावन शिवरात्रि पर वर्षों बाद बन रहा है शिव-गौरी दुर्लभ संयोग, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

पितृ दोष शांति- हरियाली अमावस्या का दिन पितृ दोष (Pitra Dosh) की शांति के लिए भी खास होता है. कहा जाता है कि पितृ दोष के कारण जीवन में अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में पितर दोष से मुक्ति पाने के लिए इस दिन दक्षिण की ओर मुंह करके तर्पण करना चाहिए. ऐसा करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com