Effects of Dreams: सपने में दिख रहे हैं भगवान शिव तो समझ जाइए आपके साथ होने वाला है यह!

lord shiva in dream : कुछ सपने अच्छे होते हैं और कुछ बुरे. बुरे सपने आने वाले संकट का इशारा करते हैं जबकि सपने में खुद भगवान दिख रहे हैं तो इसका बहुत ही शुभ परिणाम मिलने की बात स्वप्न शास्त्र में कही गई है.

Effects of Dreams: सपने में दिख रहे हैं भगवान शिव तो समझ जाइए आपके साथ होने वाला है यह!

dream of shiva : शिव भगवान सपने में दिख रहे हैं तो यह उसका मतलब.

Dream effect: हिंदू सनातन धर्म में नींद में दिखने वाले स्वप्न यानी सपनों को खासा महत्व दिया गया है. स्वप्न शास्त्र में कहा गया है कि नींद के आगोश में जाने के बाद इंसान अपने भविष्य (future) के मिलने वाले संकेतों को देखता है. इसलिए स्वप्न शास्त्र में हर सपने को आने वाले वक्त और योग का एक संकेत यानी इशारा बताया गया है. कुछ सपने अच्छे होते हैं और कुछ बुरे. बुरे सपने आने वाले संकट का इशारा करते हैं जबकि सपने में खुद भगवान दिख रहे हैं तो इसका बहुत ही शुभ परिणाम मिलने की बात स्वप्न शास्त्र में कही गई है. इसी तरह सपने में कुछ खास चीजों का दिखना ये इशारा माना जाता है कि खुद भगवान शिव आप पर कृपा करने वाले हैं.



चलिए जानते हैं भगवान शिव की कृपा के संकेत देने वाले सपनों के बारे में -

  • माना जाता है कि अगर सपने में आपको आम के लदे हुए पेड़ दिखते हैं तो समझ जाना चाहिए कि भगवान शिव आप पर कृपा करने वाले हैं. इसका अर्थ है कि जल्द ही आपको जीवन में तरक्की हासिल होने वाली है.
  • माना जाता है कि सपने में खुद को किसी ऊंचे पहाड़ पर चढ़ते हुए देख रहे हैं तो समझना चाहिए कि भगवान जल्द ही आपको तरक्की की राह दिखाने वाले हैं. माना जाता है कि ये ईश्वरीय कृपा का संकेत है.
  • सपने में खुद साक्षात शिव दिखें तो भी समझ जाना चाहिए कि आपके भविष्य पर भोले भंडारी खुद कृपा बरसाने वाले हैं, ऐसी मान्यता है.
  • सपने में शिवलिंग का दिखना काफी शुभ माना जाता है, इसका संकेत हो सकता है कि धन धान्य के मामले में आपको जल्द ही बड़ा लाभ मिलने वाला है.
  • माना जाता है कि सपने में अगर आप गाय का दूध देखें तो समझिए कि अन्न धन लाभ होने वाला है यानी सुख समृद्धि के द्वार खुलने वाले हैं.
  • सपने में भोले भंडारी का त्रिशूल देखना भी काफी शुभ संकेत माना जाता है, माना जाता है कि ऐसा सपना दिखने से भगवान भविष्य में आपके संकटों और परेशानियों को हर लेने वाले हैं.  
  • शिव तांडव करते हैं, अगर सपने में शिव भगवान नृत्य करते दिखे तो माना जाता है कि आपकी लंबी चली आ रही समस्याओं का जल्द ही समाधान होने वाला है.
  • सपने में लाल गुलाब का फूल देखना भी शुभ संकेत माना जाता है.  माना जाता है कि इसका मतलब हो सकता है कि देवी लक्ष्मी आप पर मेहरबान होने वाली हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)