धनतेरस के दिन ये 4 चीजें नहीं लानी चाहिए घर में, पड़ता है नकारात्मक असर !

Dhanteras precaution : कुछ लोगों को सही जानकारी ना होने के कारण ऐसी वस्तु ले आते हैं, जो अशुभ मानी जाती है धनतेरस के दिन. उनमें से 4 चीजों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे आपको खरीदने से परहेज करना चाहिए. 

धनतेरस के दिन ये 4 चीजें नहीं लानी चाहिए घर में, पड़ता है नकारात्मक असर !

Dhanteras के पर्व पर आपको लोहे की बनी वस्तुओं को खरीदने से बचना चाहिए.

Dhanteras 2022 : आज धनतेरस की खरीददारी में लोग जुटे हुए हैं. कोई सोना खरीद रहा है तो कोई चांदी, वहीं कुछ लोग नए बरतन लाने की तैयारी में लगे हुए हैं. आज के दिन लोग भगवान की मूर्ति दीपावली पर पूजा करने के लिए लाना पसंद करते हैं. लेकिन कुछ लोगों को सही जानकारी ना होने के कारण ऐसी वस्तु ले आते हैं, जो अशुभ मानी जाती है धनतेरस के दिन. उनमें से 4 चीजों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे आपको खरीदने से परहेज करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं. 

धनतेरस के दिन क्या नहीं खरीदना चाहिए | what should not buy on dhanteras

  • धनतेरस के पर्व पर आपको लोहे की बनी वस्तुओं को खरीदने से बचना चाहिए. ज्योतिषियों और भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान कुबेर, जो धन के देवता हैं, इस अवसर पर लोहे के उत्पाद खरीदने वालों पर अपनी कृपा नहीं बरसाते हैं. इसके अतिरिक्त, आपको स्टील से बनी वस्तुओं को खरीदने से भी बचना चाहिए क्योंकि यह धातु भी लोहे का ही एक रूप है.

  • यदि आप चाकू, कैंची, कटर, ब्लेड, कुल्हाड़ी, तलवार, कृपाण या उस्तरा जैसी कुछ नुकीली चीजें खरीदने की मन बना रहे हैं, तो आप ना खरीदें. ये सारी चीजें अशुभ संकेतों से जुड़ी होती हैं, इसलिए धनतेरस के दौरान ना खरीदें. अगर बहुत जरूरी हैं ये चीजें खरीदना तो ले सकते हैं लेकिन त्यौहार के दिन तो जरूर बचें.

  • धनतेरस के दिन काली वस्तु खरीदने से बचें. क्योंकि यह रंग दुर्भाग्य का प्रतीक होता है. ज्योतिषियों का मानना है कि यह रंग दुर्भाग्य से जुड़ा है क्योंकि यह अंधेरे का प्रतिनिधित्व करता है. वहीं, इस दिन कोई भी काली चीज धारण भी ना करें एक्सेसरीज, फुटवियर, डेकोर आइटम आदि.

  •  ज्योतिषियों का मानना है कि कांच राहु के साथ जुड़ा हुआ है इसलिए धनतेरस के दिन कांच का कोई भी सामान घर में लेकर नहीं आना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अयोध्‍या में दीपोत्‍सव की तैयारियां जोरों पर, इस बार 17 लाख दीयों से जगमगाएगा शहर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com